खेल कोटा लागू करने वाला पहला आईआईटी बना IIT मद्रास, ग्रेजुएशन प्रोग्राम में होंगी 2 सीटें

1 minute read
IIT Madras ne 2024-25 session se graduation program me sports quota ki two seat rakhne ke liye announce kiya hai

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी (IIT) मद्रास अपने ग्रेजुएशन कोर्सेज के लिए खेल कोटा लागू करने वाला पहला आईआईटी बन गया है। संस्थान की ओर से 2024-25 एकेडमिक सेशन से प्रत्येक कोर्स में खेल कोटा से संबंधित दो अतिरिक्त सीट क्रियेट करेगा। संस्थान के निदेशक वी कामकोटि ने यह जानकारी दी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वर्तमान में किसी भी IIT में खेल कोटा नहीं है, जबकि दिल्ली यूनिवर्सिटी सहित देश के कई प्रमुख विश्वविद्यालयों में है। कामकोटि ने कहा कि 2024-2025 एकेडमिक सेशन से संस्थान स्पोर्ट्स एक्सीलेंस एडमिशन (SEA) कार्यक्रम के तहत भारतीयों के लिए प्रत्येक स्नातक कार्यक्रम में दो अतिरिक्त सीटों की पेशकश करेगा, जिसका उद्देश्य छात्रों को पुरस्कृत व प्रोत्साहित करना है। 

यह है योग्यता

SEA के तहत प्रवेश पात्रता में अभ्यर्थियों ने ‘जेईई एडवांस्ड’ में ‘कॉमन रैंक लिस्ट’ या कैटेगरी वाइज रैंक लिस्ट में स्थान पाया हो और बीते चार वर्षों में उन्होंने नेशनल या इंटरनेशनल लेवल पर किसी भी खेल प्रतियोगिता में 1 पदक जीता हो। कैंडिडेट्स को प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड के अनुसार 12वीं कक्षा में न्यूनतम आवश्यक अंक प्राप्त करने होंगे।

ऐसे होगा सीट का आवंटन

निदेशक ने कहा कि खेलों की लिस्ट में कैंडिडेट्स के प्रदर्शन के आधार पर उनके द्वारा प्राप्त कुल स्कोर के आधार पर एक अलग खेल रैंक सूची (SRL) तैयार की जाएगी। सीट आवंटन केवल SRL के आधार पर किया जाएगा।

नेशनल और इंटरनेशनल खेलों के लिए अलग-अलग वेटेज

इंटरनेशनल कैटेगरी में जिन प्रतियोगिताओं के पदक विजेता पात्र होंगे उनमें ओलंपिक, राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप, एशियाई खेल और विश्व विश्वविद्यालय खेल शामिल हैं। नेशनल और इंटरनेशनल खेलों के लिए अलग-अलग वेटेज आवंटित किया जाएगा, जिसमें विश्व चैंपियनशिप और एसएएफ खेलों के लिए सबसे अधिक वेटेज होगा। 

इनमें ओलंपिक, राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप, एशियाई खेल और विश्वविद्यालय खेल शामिल हैं। राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में फेडरेशन कप, ऑल इंडिया इंटर-यूनिवर्सिटी, खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स, खेलो इंडिया यूथ गेम्स, खेलो इंडिया स्कूल गेम्स और ऑल इंडिया स्कूल गेम्स शामिल हैं।

IIT मद्रास के बारे में

IIT मद्रास इंडियन गवर्मेंट द्वारा स्थापित तीसरा IIT है। यह टेक्नोलाॅजी और रिसर्च इंस्टिट्यूट है, इस पहले मद्रास के नाम से जाना जाता था। इसे 1959 में स्थापित किया गया था। NIRF रैंकिंग 2023 में भी IIT मद्रास का जलवा बरकरार है और बीते 8 सालों से यह संस्थान इस लिस्ट में टॉप पर है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*