कनाडा की किंग्स यूनिवर्सिटी ने भारत की जीडी गोयनका यूनिवर्सिटी के साथ मिलाया हाथ, एकेडमिक और कल्चरल रिश्ते होंगे मजबूत

1 minute read
Canada ki kings university aur India ki GD goenka university ne milaya haath

भारत और कनाडा के बीच रिश्तों को मजबूती प्रदान करने के लिए कनाडा की किंग्स यूनिवर्सिटी ने भारत की जीडी गोयनका यूनिवर्सिटी के साथ टाई अप किया है। कनाडा की किंग्स यूनिवर्सिटी और भारत की जीडी गोयनका ने एक MoU साइन किया है।इस MoU का उद्देश्य दोनों यूनिवर्सिटीज़ के बीच कल्चरल और एकेडमिक आदान-प्रदान को आसान बनाना है।  

भारत यात्रा पर आए थे किंग्स यूनिवर्सिटी के प्रेसिडेंट 

किंग्स यूनिवर्सिटी के प्रेसिडेंट भारत यात्रा पर आए हुए थे और उन्होंने नई दिल्ली में जीडी गोयनका यूनिवर्सिटी के साथ इस समझौते पर हस्ताक्षर किए। वे एक दल के साथ भारत आए हुए थे, जिसका प्रतिनिधित्व डॉ डेविड सी. मेलोय कर रहे थे। डॉ डेविड सी. मेलोय के मुताबिक जीडी गोयनका के साथ इस एकेडमिक टाईअप के साथ ही उन्होने अपनी इस भारत यात्रा को सफल बताया है।  

डॉ. डेविड के मुताबिक़ इस समझौते का मुख्य उद्देश्य दोनों यूनिवर्सिटीज़ के बीच स्टूडेंट, फैकल्टी एवं रिसर्चर्स के एक्सचेंज की प्रक्रिया को सरल बनाना था। डॉ मेलोय ने भारत के स्टूडेंट्स की तारीफ़ करते हुए कहा कि भारत के बहुत ही टैलेंटेड हुए हैं और उन्होने साइंस एंड रिसर्च के क्षेत्र में दुनिया के सामने खुद को साबित किया है।  

विदेशी स्टूडेंट्स की संख्या में इजाफा करना चाहती है किंग्स यूनिवसिटी 

डॉ डेविड सी मेलोय के मुताबिक़ फ़िलहाल किंग्स यूनिवर्सिटी में 28% विदेशी स्टूडेंट्स पढ़ रहे हैं और वे इस संख्या को बढ़ते हुए देखना चाहते हैं। डॉ डेविड सी मेलोय इस संख्या को भविष्य में और बढ़ता देखना चाहते हैं।

इस समझौते में केवल स्टूडेंट्स और फैकल्टी एक्सचेंज प्रोग्राम की ही बात नहीं हुई है। इस एक्सचेंज प्रोग्राम में किंग्स यूनिवर्सिटी और जीडी गोयनका यूनिवर्सिटी के बीच लेक्चर्स, रिसर्च प्रोजेक्ट्स और वर्कशॉप्स भी साझा किए जाएंगे।  इस समझौते के बाद दोनों देशों के नेताओं का मानना है कि इससे दोनों देशों के बीच ज्ञान और सीखने के नए तरीकों का लेनदेन होगा और दोनों दशों के रिश्ते मजबूत बनेंगे।  

किंग्स यूनिवर्सिटी भारतीय स्टूडेंट्स को अपने यहाँ एडमिशन लेने के लिए आर्थिक मदद भी प्रदान करेगी। डॉ मेलोय ने बताया कि “INTERNATIONAL STUDENT AWARD” प्रोग्राम के तहत भारतीय स्टूडेंट्स को किंग्स यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए अधिकतम USD 32,000 की राशि प्रदान की जाएगी। डॉ मेलोय के मुताबिक़ यह प्रोग्राम भारतीय स्टूडेंट्स के Study Abroad के सपने को पूरा करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।  

किंग्स यूनिवर्सिटी के बारे में  

किंग्स यूनिवर्सिटी एक पब्लिक कैथोलिक विश्वविद्यालय है, जो कि वैश्विक स्तर पर स्टूडेंट्स को अपने यहाँ उच्च शिक्षा प्राप्त करने का अवसर बिना किसी भेदभाव के प्रदान करती है। किंग्स यूनिवर्सिटी के परिसर लन्दन, ओंटेरियो और कनाडा में स्थित हैं। किंग्स यूनिवर्सिटी विभिन्न विषयों  जैसे सोशल साइंस, लिबरल आर्ट्स और मैनेजमेंट आदि में डिग्री कोर्सेज कराता है।  

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*