महाराष्ट्र टेक्निकल एजुकेशन डायरेक्टरेट की नई पहल, डिप्लोमा कोर्सेस में एडमिशन के लिए जारी किया वेब पोर्टल

1 minute read
Tamil nadu me shuru hogi mbbs aur bds ki couselling agle hafte se

महाराष्ट्र टेक्निकल एजुकेशन  डायरेक्टरेट ने शिक्षा के क्षेत्र में नई पहल दिखाते हुए  डिप्लोमा कोर्सेस में एडमिशन लेने के लिए वेब पोर्टल जारी किया है।  इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा करने के इच्छुक स्टूडेंट्स dte.maharashtra.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।  

10वीं के बाद ही कर सकेंगे डिप्लोमा के लिए आवेदन 

टेक्निकल डिप्लोमा में एडमिशन लेने के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास होना रखी गई है।  जो स्टूडेंट्स 10वीं के बाद ही टेक्निकल डिप्लोमा करना चाहते हैं वे dte.maharashtra.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।  आवेदन प्रक्रिया 1 जून 2023 से शुरू कर दी गई है।  

नए कोर्स लॉन्च करने की तैयारी,बढ़ाई गईं सीटें 

महाराष्ट्र टेक्निकल डायरेक्टरेट ट्रेडिशनल कोर्सेस के साथ साथ अब नए कोर्सेस जैसे रोबोटिक्स, क्लाउड कंप्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि में भी डिप्लोमा कोर्सेस जारी करेगा ताकि स्टूडेंट्स के लिए रोजगार के नए अवसर खुल सकें और वे नई स्किल्स सीख सकें।  महाराष्ट्र टेक्निकल डायरेक्टरेट ने इस साल टेक्निकल डिप्लोमा कोर्सेस के लिए 2500 अतिरिक्त सीटें बढ़ाने का फैसला लिया गया है।  

कम होते डिप्लोमा एडमिशंस को ध्यान में रखकर लिया गया फैसला 

महाराष्ट्र टेक्निकल डायरेक्टरेट ने टेक्निकल डिप्लोमा में एडमिशन के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च करने और नए सीटें बढ़ाने एवं नए कोर्सेस लॉन्च करने का फैसला पिछले कुछ सालों से डिप्लोमा कोर्सेस में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स की घटती संख्या को ध्यान में रखते हुए लिया है।  

टेक्निलकल डिप्लोमा के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख और अन्य डिटेल्स 

टेक्निकल डिप्लोमा में आवेदन करने की अंतिम तारीख 21 जून 2023 है। डीटीई के द्वारा प्रोविज़नल मेरिट लिस्ट 23 जून 2023 को जारी के जाएगी। स्टूडेंट्स मेरिट लिस्ट के सम्बन्ध में अपनी आपत्ति 27 जून 2023 तक दर्ज करा सकते हैं।  डीटीई के द्वारा फ़ाइनल मेरिट लिस्ट 29 जून 2023 को जारी की जाएगी।  

टेक्निकल डिप्लोमा करने के बाद डायरेक्ट बी.टेक सेकंड ईयर में ले सकेंगे एडमिशन 

महाराष्ट्र टेक्निकल डायरेक्टरेट के द्वारा जारी जानकारी के अनुसार इस टेक्निकल डिप्लोमा को पूरा कर लेने के बाद स्टूडेंट्स चाहे तो इंजीनियरिंग में डायरेक्ट सेकंड  ईयर में एडमिशन ले सकते हैं।  इस डिप्लोमा को करने के बाद स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग ग्रेजुएशन कोर्सेस जैसे बी.टेक या बी.ई. में सीधे सेकंड ईयर में एडमिशन लेने के लिए एलिजिबल हो सकेंगे।   

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*