कैलटेक पार्टनर्स ने स्टूडेंट्स के लिए लिया एक ख़ास इनिशिएटिव

1 minute read
कैलटेक पार्टनर्स ने स्टूडेंट्स के लिए लिया एक ख़ास इनिशिएटिव

केलटेक ने 19 दिसंबर यानी सोमवार को सात सहकर्मी संस्थानों को ज्वाइन किया है। केलटेक का इन संस्थानों में शामिल होने का कारण एक नए इनिशिएटिव को लॉन्च करने का है। ग्लोबल स्टूडेंट हैवन इनिशिएटिव नामक यह कदम मुख्य रूप से एक ग्रुप को इंट्रोड्यूज़ करने का है। जिसमें उनका मुख्य मकसद स्टूडेंट रेफ्यूजीज़ को सहयोग करने और दुनिया भर में उनकी सहायता के लिए बेहतर एक्शन्स लेने का है। 

GSHI छात्रों को संसाधनों को लागू करने और उन तक पहुंचने के लिए एक स्पष्ट मार्ग प्रदान करता है जो उन्हें भाग लेने वाले यू.एस.-आधारित कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में भाग लेने की अनुमति दे सकता है।

यह इनिशिएटिव यूक्रेन में हुए युद्ध को मद्दे नज़र रखते हुए लिया गया है। इसके साथ अफगानिस्तान में हुए ह्यूमैनिटेरिअन क्राइसिस और हाल ही में हुए दो ग्लोबल क्राइसिस इस इनिशिएटिव के लेने का कारण बनें। इन क्राइसिस के कारण हुए पढ़ाई के नुक्सान की भरपाई और क्राइसिस से जुड़े कई बेहतरीन इंटरनेशनल स्टूडेंट्स की   के समर्थन के लिए उच्च शिक्षा संस्थानों का आह्वान किया गया। 

भाग लेने वाले संस्थानों में बोडोइन कॉलेज, केलटेक, डार्टमाउथ कॉलेज, न्यू यॉर्क यूनिवर्सिटी, पोमोना कॉलेज, स्मिथ कॉलेज, ट्रिनिटी कॉलेज और विलियम कॉलेज शामिल हैं। यह सभी संस्थान इस इनिशिएटिव के चलते सभी एडमिटेड रेफ्यूजी स्टूडेंट्स के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के साथ-साथ हाउज़िंग और मानसिक स्वास्थ्य सहायता जैसी आवश्यकताओं सहित कैंपस सर्विसेज़ तक पहुँच प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

विलियम डैविडो प्रेसिडेंशियल चेयर एंड प्रोफेसर ऑफ़ फिजिक्स थॉमस ऍफ़. रॉसेनबॉम ने कहा कि जैसा कि दुनिया में राजनीतिक संकट जारी है, छात्र अक्सर गोलीबारी में फंस जाते हैं या ईरान में हाल के विरोध प्रदर्शनों में सरकारी हमलों का प्रत्यक्ष विषय बन जाते हैं। 

थॉमस ने अपनी बात में जोड़ते हुए कहा कि ग्लोबल हेवन इनिशिएटिव केलटेक की मदद करता है जिसमें वह समान विचारधारा वाले भागीदारों के साथ मिलकर यंग स्कॉलर्स के लिए एक सुलभ और किफायती तरीके से काम कर सके।

यह इनिशिएटिव एजुकेशन के क्षेत्र में बढ़ोतरी और युद्ध जैसे क्राइसिस में भी स्टूडेंट्स के लिए सुखद एक्सपीरियंस देने की और अग्रसर है। पूरी तरह नहीं भी तो यह बेहतरीन इनिशिएटिवस एजुकेशनल बैरियर्स को कम करने में काफी मददगार साबित होगा जिसका बेनिफिट सभी इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए बेनेफिशियल रहेगा। 

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*