अमेरिका की अंतरराष्ट्रीय छात्रों को लेकर बड़ी सौगात

1 minute read
अमेरिका की अंतरराष्ट्रीय छात्रों को लेकर बड़ी सौगात

अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों और कुछ टेम्पररी वर्कर्स सहित अधिक नॉन-इमिग्रेंट्स वीज़ा आवेदकों के लिए इंटरव्यू छूट देने का फैसला किया है।

अमेरिकी विदेश विभाग ने एक प्रेस रिलीज़ में कहा कि “हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि विदेश मंत्री ने 31 दिसंबर, 2023 तक कुछ नॉन-इमिग्रेंट्स वीज़ा श्रेणियों के लिए इन-पर्सन इंटरव्यू को माफ करने के लिए कांसुलर अधिकारियों के अधिकार का विस्तार करने का संकल्प लिया है।” 

इसमें वीज़ा की श्रेणियां इस प्रकार हैं:

  • टेम्पररी फार्मर और नॉन-फार्मर वर्कर (H-2 वीज़ा)
  • स्टूडेंट (F और M वीज़ा)
  • अकादमिक रेग्युलेशन विज़िटर (एजुकेशनल J वीजा)
  • नॉन-अप्प्रूव्ड पर्सनल याचिकाओं के कुछ बेनेफिशरी

निम्नलिखित श्रेणियों में इमिग्रेंट्स टेम्पररी वर्कर वीज़ा: विशेष व्यवसायों में व्यक्ति (H-1B वीजा), प्रशिक्षु या विशेष शिक्षा आगंतुक (H-3 वीजा), इंट्राकंपनी ट्रांसफरी (L वीज़ा), असाधारण क्षमता या उपलब्धि वाले व्यक्ति (O वीज़ा), एथलीट, आर्टिस्ट और एंटरटेनर (P वीज़ा), और अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम (Q वीजा) में पार्टिसिपेंट; और क्वालीफाइंग डेरिवेटिव।

इन छूटों को होमलैंड सुरक्षा विभाग की सहमति से राज्य सचिव के दृढ़ संकल्प द्वारा अधिकृत किया गया था।

पुराने वीज़ा की समाप्ति के 48 महीनों के भीतर उसी क्लासिफिकेशन में वीज़ा का रिन्यूअल करने वाले आवेदकों के लिए इन-पर्सन इंटरव्यू को माफ करने के लिए अथॉरिटी को अगली सूचना तक जगह में बने रहने के लिए अधिकृत किया गया था।

इंटरव्यू में छूट देने वाले अधिकारियों ने कई एम्बेसी और कांसुलेट्स में वीज़ा अपॉइंटमेंट वेटिंग टाइम को कम कर दिया है, जिसके लिए इंटरव्यूयर की आवश्यकता वाले अन्य आवेदकों के लिए व्यक्तिगत रूप से इंटरव्यू अपॉइंटमेंट्स को मुक्त कर दिया गया है।

फाइनेंशियल ईयर 2022 में विभाग द्वारा जारी किए गए लगभग 70 लाख नॉन-इमीग्रेशन वीज़ा में से लगभग आधे को पर्सनल इंटरव्यू के बिना एडजस्ट किया गया था।

रिलीज़ में कहा गया है, “हम महामारी के दौरान बंद होने के बाद दुनिया भर में वीज़ा वेटिंग टाइम को सफलतापूर्वक कम कर रहे हैं, और जितनी जल्दी हो सके उन प्रतीक्षा समय को कम करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं, जिसमें पहली बार टूरिस्ट वीज़ा आवेदक भी शामिल हैं।”

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*