गुजरात में स्कूल बस को बनाया गया ऑपरेशनल पोर्टेबल मूविंग स्कूल

1 minute read
Gujarat me ek school bus ko banaya gaya operational portable moving school

गुजरात के सूरत में एक प्राइवेट स्कूल ने एक स्कूल बस को पूरी तरह ऑपरेशनल पोर्टेबल क्लास में बदल दिया है। इस अनोखे प्रोजेक्ट का उद्देश्य वंचित बच्चों को शिक्षा प्रदान करना है, जिनके पास फॉर्मल स्कूलिंग एजुकेशनल तक पहुंच नहीं होती है।

प्रमुख स्वामी स्मृति विद्या मंदिर नाम के मूविंग स्कूल का उद्घाटन शिक्षा राज्य मंत्री प्रफुल्ल पंसेरिया ने किया।

इस मूविंग स्कूल के पीछे विज़नरी महेश भाई पटेल ने प्रमुख स्वामी की 100वीं जयंती मनाने के लिए इस प्रोजेक्ट की शुरुआत की। पटेल ने INR 8.65 लाख खर्च कर बस को युवा छात्रों के लिए कक्षा जैसा माहौल बना दिया।

बस के अंदर इस स्कूल में, ट्रेडिशनल एजुकेशन सेटिंग के लिए एक ब्लैकबोर्ड लगाया गया है। इसके अतिरिक्त, बच्चों के लिए मनोरंजन और एजुकेशन मटीरियल दोनों प्रदान करने के लिए एक टेलीविजन स्थापित किया गया है।

उद्घाटन समारोह के दौरान, मंत्री प्रफुल्ल पंसेरिया ने बस में बैठे बच्चों के साथ बातचीत की और एक शॉर्ट लर्निंग सेशन भी आयोजित किया।

पोर्टेबल कक्षा में एक समय में 32 छात्रों को समायोजित करने की क्षमता है। बस को विभिन्न स्थानों पर खड़ा किया जाएगा, जिसमें उद्यान, मंदिर परिसर और स्कूल कैंपस शामिल हैं, जहां पानी और शौचालय जैसी आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था की जाएगी।

कोर्स न केवल एजुकेशनल सब्जेक्ट्स पर ध्यान केंद्रित करेगा, बल्कि पुराने छात्रों को एम्प्लॉयेबल स्किल्स से लैस करने के लिए प्रैक्टिकल ट्रेनिंग स्किल्स, जैसे इलेक्ट्रिकल और प्लंबिंग कार्य भी शामिल करेगा।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*