जानिए भारतीय कवि राम कुमार वर्मा के जीवन परिचय के बारे में, जिनके जीवन से आप प्रेरणा ले सकते हैं

1 minute read
राम कुमार

युग चाहे कोई भी क्यों न हो, सभ्यताओं को संरक्षण देने में कवियों और कवियों की कविताओं ने एक मुख्य भूमिका निभाई है। भारत के महान कवियों में से एक राम कुमार वर्मा भी थे, जिनकी लेखनी ने समाज सुधारक के रूप में काम किया। रामकुमार वर्मा ने जीवन के हर पहलू को बड़ी ही बारीकी के साथ देखा और जिया, उनकी जीवन यात्रा आपके जीवन को प्रभावित करेगी और पग-पग पर प्रेरित करेगी। इस पोस्ट के माध्यम से आप रामकुमार वर्मा के जीवन परिचय को पढ़ पाएंगे।

रामकुमार वर्मा को हिन्दी भाषा के सुप्रसिद्ध साहित्यकार, व्यंग्यकार और हास्य कवि के रूप में जाना जाता है, साथ ही उन्हें आधुनिक हिन्दी साहित्य में ‘एकांकी सम्राट’ का भी सम्मान प्राप्त है। रामकुमार वर्मा को हास्य और व्यंग्य दोनों ही विधाओं में रचना करने की महारथ हासिल थी। उन्होंने अपने जीवन में नाटककार, कवि, समीक्षक, अध्यापक तथा हिन्दी-साहित्य के इतिहास-लेखक के रूप में अपने सभी किरदारों को बखूबी निभाया। रामकुमार वर्मा के काव्य में ‘रहस्यवाद’ और ‘छायावाद’ की झलक देखी जा सकती है।

नाम डॉ. रामकुमार वर्मा
जन्म15 सितंबर, 1905
जन्मस्थान सागर ज़िला, मध्यप्रदेश
पिता का नाम श्री लक्ष्मी प्रसाद वर्मा
माता का नामश्रीमती राजरानी देवी
भाषाहिन्दी 
नागरिकताभारतीय
प्रमुख रचनाएं ‘अंजलि’, ‘अभिशाप’, ‘निशीथ’, ‘जौहर’, ‘चित्तौड़ की चिता’ आदि।
पुरस्कारदेव पुरस्कार, पद्म भूषण
निधन 15 अक्टूबर 1990

यह भी पढ़ें – मिसाइल मैन ए पी जे अब्दुल कलाम का संपूर्ण जीवन परिचय  

रामकुमार वर्मा का जीवन परिचय 

रामकुमार वर्मा की कविताएँ पढ़ने के लिए आपको रामकुमार वर्मा जी के जीवन परिचय पर एक नज़र डालनी चाहिए। रामकुमार वर्मा जी का जन्म 15 सितंबर, 1905 को भारत के राज्य मध्य प्रदेश के सागर ज़िले में गोपालगंज ग्राम में हुआ था। रामकुमार वर्मा के पिता लक्ष्मी प्रसाद वर्मा एक डिप्टी कलैक्टर थे, जिनके जीवन का प्रभाव रामकुमार वर्मा के जीवन पर भी पड़ा। प्रारम्भिक शिक्षा के रूप में रामकुमार वर्मा की माता श्रीमती राजरानी देवी ने अहम भूमिका निभाई, जो कि उस समय की हिन्दी कवयित्रियों में विशेष स्थान रखती थीं।

रामकुमार वर्मा को बचपन में “कुमार” के नाम से पुकारा जाता था। रामकुमार वर्मा में प्रारम्भ से ही प्रतिभा के स्पष्ट चिह्न दिखाई देते थे। पढ़ाई में मेधावी रामकुमार वर्मा जी सदैव अपनी कक्षा में प्रथम आया करते थे। पठन-पाठन की प्रतिभा के साथ-साथ रामकुमार वर्मा अन्य कार्यों में भी काफ़ी सहयोग देते थे। बालपन में रामकुमार वर्मा की अभिनेता बनने की बड़ी प्रबल इच्छा थी। 

अभिनेता बनने की चाह में रामकुमार वर्मा ने विद्यार्थी जीवन में कई नाटकों में एक सफल अभिनेता का कार्य किया है। सन् 1922 ई. में जब रामकुमार वर्मा दसवीं कक्षा में पहुँचे। तभी देश में प्रबल वेग से असहयोग की आँधी उठी और रामकुमार वर्मा राष्ट्र सेवा में हाथ बँटाने लगे, जिसमें वह राष्ट्रीय कार्यकर्ता के रूप में जनता के सामने आए।

इसके बाद वर्माजी ने अपना पढ़ाई को फिर से प्रारम्भ किया और सब परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करते हुए, वह प्रयाग विश्वविद्यालय से हिन्दी विषय में एम.ए .में प्रथम आए। साथ ही रामकुमार वर्मा ने अपने जीवन में नागपुर विश्वविद्यालय से ‘हिन्दी साहित्य का आलोचनात्मक इतिहास’ पर पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। 

रामकुमार वर्मा की कविताओं में वह व्यक्तिगत अनुभवों, समाजिक मुद्दों, प्रेम, और जीवन के विभिन्न पहलुओं को बड़े ही सुंदरता और भाषा में व्यक्त करते थे। उनकी कविताएँ और लेख अनेक साहित्यिक पत्रिकाओं और समाचार पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए और उन्होंने कई पुस्तकें भी लिखी। जीवन भर समाज को सद्मार्ग दिखाने वाले रामकुमार वर्मा जी 05 अक्टूबर 1990 को पंचतत्व में विलीन हो गए।

रामकुमार वर्मा का साहित्यिक सफर

रामकुमार वर्मा जी का साहित्यिक सफर देखा जाए, तो आपको पता लगेगा कि रामकुमार वर्मा आधुनिक हिन्दी साहित्य के सुप्रसिद्ध कवि, एकांकी नाटक-लेखक और आलोचक थे। रामकुमार वर्मा द्वारा रचित “चित्ररेखा” काव्य-संग्रह पर, उन्हें हिन्दी का सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार “देव पुरस्कार” मिला।

अपने लेखन से प्रसिद्ध हुए रामकुमार वर्मा को एकाकी संग्रह “सप्त किरण” पर अखिल भारतीय साहित्य सम्मेलन पुरस्कार मिला। इसी दौर में उन्हें मध्यप्रदेश शासन परिषद की ओर से “विजयपर्व” नाटक पर प्रथम पुरस्कार मिला।

रूसी सरकार के विशेष आमंत्रण पर मास्को विश्वविद्यालय में रामकुमार वर्मा प्रायः एक वर्ष तक शिक्षा का कार्य कर चुके हैं। हिन्दी एकांकी के जनक रामकुमार वर्मा ने ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, मनोवैज्ञानिक, सामाजिक और साहित्यिक विषयों पर लगभग 150 से अधिक एकांकी लिखीं।

यह भी पढ़ें – सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जीवन परिचय

रामकुमार वर्मा की प्रसिद्ध साहित्यिक कृतियाँ

रामकुमार वर्मा का जीवन परिचय जानने के बाद आपको उनकी प्रमुख कृतियों के बारे में भी जान लेना चाहिए, जो कि निम्नलिखित हैं;

रामकुमार वर्मा की प्रसिद्ध साहित्यिक कृतियाँप्रकाशन वर्ष 
वीर हमीरवर्ष 1922 ई.
चित्तौड़ की चिंतावर्ष 1929 ई.
साहित्य समालोचनावर्ष 1929 ई.
अंजलिवर्ष 1930 ई.
अभिशाप वर्ष 1931 ई.
हिन्दी गीतिकाव्यवर्ष 1931 ई.
निशीथवर्ष 1935 ई.
चित्ररेखावर्ष 1936 ई.
पृथ्वीराज की आँखेंवर्ष 1938 ई.
कबीर पदावलीवर्ष 1938 ई.
हिन्दी साहित्य का आलोचनात्मक इतिहासवर्ष 1939 ई.
आधुनिक हिन्दी काव्यवर्ष 1939 ई.
जौहरवर्ष 1941 ई.
रेशमी टाईवर्ष 1941 ई.
शिवाजीवर्ष 1943 ई.
चार ऐतिहासिक एकांकीवर्ष 1950 ई.
रूपरंगवर्ष 1951 ई.

यह भी पढ़ें – लाल बहादुर शास्त्री की जीवनी

FAQs

रामकुमार वर्मा की एकांकी कौन कौन सी है?

रामकुमार वर्मा की एकांकी पृथ्वीराज की आँखें (1938 ई.), चारुमित्रा, रेशमी टाई (1941 ई.), सप्त-किरण, कौमुदी महोत्सव, दीपदान, रजत-रश्मि, रिमझिम, विभूति, चार ऐतिहासिक एकांकी (1950 ई.), रूपरंग (1951 ई.) इत्यादि हैं।

रामकुमार वर्मा की प्रथम एकांकी कौन सी है?

रामकुमार वर्मा की प्रथम एकांकी बादल की मृत्यु है।

राम कुमार वर्मा की मृत्यु अब हुई?

राम कुमार वर्मा की मृत्यु 15 अक्टूबर 1990 हुई थी।

आशा है आपको राम कुमार वर्मा का जीवन परिचय पर हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। जीवन परिचय से जुड़े ऐसे ही अन्य ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*