भारतीय स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप्स लॉन्च करेगा UCL, GBP 5,000 तक का रिवार्ड लेने का मौका, ऐसे करें आवेदन 

1 minute read
Bhartiya students ke liye scholarships launch karega UCL

ब्रिटेन की अग्रणी यूनिवर्सिटीज़ में से एक यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (UCL) ने भारत के प्रति अपना वादा निभाते हुए भारतीय स्टूडेंट्स के लिए पीजी कोर्सेज से संबंधित स्कॉलरशिप्स जारी किए जाने की घोषणा की है। यह स्कॉलरशिप भारत के टॉप 100 प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स को प्रदान की जाएगी। ये स्कॉलरशिप्स आगामी सत्र 2024 – 25 के लिए जारी की जाएँगी। 

स्कॉलरशिप के रूप में 5000 पौंड तक का रिवार्ड 

इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम का नाम इण्डिया एक्सीलेंस स्कॉलरशिप है। यह भारतीय स्टूडेंट्स के लिए UCL के द्वारा मास्टर्स कोर्सेज के लिए दी जाने वाली सबसे बड़ी स्कॉलरशिप है। यह स्कॉलरशिप सभी स्ट्रीम्स के मास्टर कोर्सेज के प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स को प्रदान की जाएगी। इस स्कॉलरशिप को प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स के लिए UCL की ओर से GBP 5000 (INR 5.21 लाख) तक का रिवार्ड भी प्रदान किए जाने की घोषणा की गई है। 

भारत में प्री यूनिवर्सिटी समर स्कूल भी खोलेगा UCL 

भारतीय स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप्स जारी करने के अलावा UCL भारत में भारतीय स्टूडेंट्स के लिए पहली बार प्री यूनिवर्सिटी समर स्कूल शुरू करने की योजना पर भी काम कर रहा है। ये प्री यूनिवर्सिटी समर स्कूल आर्ट कैम्पस ऑफ़ द ब्रिटिश स्कूल पर आधारित होंगे। ये प्री यूनिवर्सिटी समर स्कूल नई दिल्ली में खोले जाएंगे। इन प्री यूनिवर्सिटी समर स्कूलों को खोलने का उद्देश्य भारतीय स्टूडेंट्स को एक वर्ल्ड क्लास कॉलेज में पढ़ने का अनुभव प्रदान करना है। 

ऐसे करें आवेदन 

  • इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 दिसंबर 2024 से शुरू की जाएगी।  
  • आवेदन करने के लिए और स्कॉलरशिप के बारे में अधिक जानने के लिए स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन की आधिकारिक वेबसाइट, ucl.ac.uk पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। 
  • इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की आख़िरी तारीख 29 फरवरी 2024 निर्धारित की गई है। 

स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए आवश्यक योग्यता 

यूसीएल द्वारा मास्टर्स कोर्सेज के लिए जारी की जा रही इस स्कॉलरशिप के लिए केवल वे ही भारतीय स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं,जिन्होंने भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी NIRF रैंकिंग में टॉप 100 स्थान प्राप्त करने वाले संस्थान से बैचलर्स डिग्री हासिल की हो या इस साल फाइनल ईयर/सेमेस्टर में रजिस्ट्रेशन करा चुके हों।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*