THE World University Ranking 2024 : सब्जेक्ट के अनुसार वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 जारी, IISC बैंगलोर टाॅप-200 यूनिवर्सिटी में शामिल

1 minute read
THE World University Ranking 2024 IISC Banglore top 20 mein shamil

THE World University Ranking 2024 : सब्जेक्ट के आधार पर टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 जारी कर दी है। इंजीनियरिंग लिस्ट में IISc बैंगलोर ने 101-125 रैंक में जगह हासिल की है और भारत में टाॅप पर है। 

THE World University Ranking 2024 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी टाॅप पर है, इसके बाद स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT), ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी हैं।

सब्जेक्ट के अनुसार वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 लिस्ट 

आर्ट्स और ह्यूमैनिटीज कैटेगरी के तहत 2 यूनिवर्सिटी- जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी और दिल्ली यूनिवर्सिटी को 501-600 रेंज में जगह मिली है। बिजनेस और इकॉनोमिक्स कैटेगरी के लिए, जामिया मिलिया इस्लामिया 401-500 रेंज में रैंकिंग के साथ भारत में टॉप पर रहा।

अन्य सब्जेक्ट्स में भारत के टॉप इंस्टिट्यूट 

भारत में क्लिनिकल ​​​​और हेल्थ के लिए मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन ने 201-250 रैंक हासिल कर भारतीय इंस्टिट्यूट की लिस्ट में टाॅप पोजिशन हासिल की। बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, पंजाब यूनिवर्सिटी और सविता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड टेक्निकल साइंसेज ने 301-400 रैंक हासिल की है।

इस आधार पर दी जाती है रैंकिंग

THE World University Ranking 2024 में विषय के आधार पर यूनिवर्सिटीज को 5 कंपोनेंट्स पर मेजर किया गया है। इसमें एकेडमिक, रिसर्च, रिसर्च क्वालिटी, इंडस्ट्री और इंटरनेशनल को शामिल किया गया है। 

IISC बैंगलोर के बारे में

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस (IISC) बैंगलोर साइंस, इंजीनियरिंग, डिजाइन और मैनेजमेंट में हायर एजुकेशन और रिसर्च के लिए डीम्ड और रिसर्च यूनिवर्सिटी है। यह दक्षिण भारतीय शहर बैंगलोर, कर्नाटक में स्थित है। इसकी स्थापना 1909 में की गई थी।

THE World University Ranking 2024 में टाॅप रैंकिंग पाने वाली भारतीय यूनिवर्सिटीज की लिस्ट इस प्रकार हैः

यूनिवर्सिटीसब्जेक्ट
IISc, बैंगलोरइंजीनियरिंग
जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटीआर्ट्स
दिल्ली यूनिवर्सिटीह्यूमैनिटीज
मणिपाल एकेडमि ऑफ हायर एजुकेशनहेल्थ
बिजनेस और इकोनाॅमिक्सजामिया मिलिया इस्लामिया।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*