कक्षा 6-12 के सोशल साइंस सिलेबस को डेवलप करने के लिए NCERT ने बनाया 35 सदस्य पैनल

1 minute read
class 6 se 12 ke social science syllabus ko develop karegi NCERT

नेशनल एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग काउंसिल (NCERT) ने कक्षा 6 से 12 तक के लिए हिस्ट्री, जियोग्राफी, पोलिटिकल साइंस, सोशियोलॉजी और साइकोलॉजी के कोर्स और टीचिंग-लर्निंग मटीरियल डेवलप करने के लिए 35 मेंबर कमिटी को नोटिफाइड किया है।

CAG का गठन इतने मेंबर्स की निरंतरता में किया गया

करिकुलम एरिया ग्रुप (CAG): सोशल साइंस (हिस्ट्री, जियोग्राफी, पोलिटिकल साइंस, सोशियोलॉजी और साइकोलॉजी सहित) का गठन अन्य 19 मेंबर राष्ट्रीय की निरंतरता में किया गया है। NCERT ने एक नोटिफिकेशन में कहा कि कोर्स और टीचिंग लर्निंग मटीरियल कमिटी (NSTC) को इन कक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम, पाठ्यपुस्तकों और शिक्षण सामग्री को अंतिम रूप देने के लिए जुलाई में अधिसूचित किया गया था।

NCERT से आशा थी कि वह विभिन्न विषय क्षेत्रों में कम से कम 11 CAG का गठन करेगी। अब तक, NCERT ने अन्य पेडगोगी एंड टीचिंग लर्निंग मटिरियल्स, IKS और सामाजिक विज्ञान के लिए CAG का गठन किया है।

NCERT की ओर से नोटफिकेशन में कहा गया है, “यह ग्रुप ग्रेड 3-5 के साथ निरंतरता, विषयों के बीच इंटरडिसिप्लिनरी और सामाजिक विज्ञान में क्रॉस-कटिंग विषयों के इंटीग्रेशन को सुनिश्चित करने के लिए तैयारी फेज़ CAG के साथ-साथ आवश्यकतानुसार अन्य CAG के साथ भी कोर्डिनेशन करेगा।”

यह गणमान्य सदस्य थे शामिल

समिति के अन्य मेंबर्स में भारत के प्रधान मंत्री की इकनोमिक एडवाइजरी काउंसिल के सदस्य संजीव सान्याल, असम के कोकराझार सरकारी कॉलेज के इतिहास विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर बनबिना ब्रह्मा, चेन्नई में नीति अध्ययन केंद्र के अध्यक्ष एमडी श्रीनिवास शामिल थे। वहीं मजहर आसिफ, फारसी और मध्य एशियाई स्टडी सेंटर, जेएनयू, हीरामन तिवारी, प्रोफेसर और अध्यक्ष, ऐतिहासिक अध्ययन केंद्र, स्कूल ऑफ सोशल साइंसेज, जेएनयू, जावेद इकबाल भट, सहायक प्रोफेसर, पोस्टग्रेजुएट इंग्लिश डिपार्टमेंट, कश्मीर विश्वविद्यालय, और कमोडोर डॉ.ओडक्कल जॉनसन (रिटायर्ड), पूर्व निदेशक, मैरीटाइम हिस्ट्री सोसाइटी, अन्य शामिल थे।

एनसीईआरटी ने स्कूली शिक्षा के लिए नेशनल करिकुलम फ्रमवर्क (NCF) पहले ही जारी कर दी है, जिसके आधार पर NSTC अब टेक्स्टबुक मटीरियल को अंतिम रूप देने पर काम कर रहा है। वहीं NCERT राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 भी के अनुरूप स्कूल पाठ्यक्रम को संशोधित कर रहा है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*