आईआईटी मद्रास और प्रवर्तक फाउंडेशन मिलकर बीसीए और बीएससी के छात्रों को देंगे मुफ्त ट्रेनिंग, इस लिंक से करें आवेदन 

1 minute read
iit madras aur parvartak foundation milkar bca aur bsc ke chatro ko denge muft training

आईआईटी मद्रास और प्रवर्तक टेक्नोलीज़ फाउंडेशन ने मिलकर बीएससी और बीसीए के छात्रों को आईटी इंडस्ट्री स्किल्स के साथ ट्रेंड करने  को लेकर एक प्रोग्राम की शुरुआत करने जा रहे हैं। इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए आईआईटी मद्रास की तरफ से कोई भी फीस नहीं ली जाएगी। यह ट्रेनिंग मुख्य रूप से आईटी/इंफ्रास्ट्रक्चर और हेल्पडेस्क सपोर्ट पर केंद्रित होगी।  

12 जून तक कर सकेंगे आवेदन 

आईआईटी मद्रास और प्रवर्तक टेक्नोलीज़ फाउंडेशन की तरफ से शुरू किया जा रहा यह ट्रेनिंग प्रोग्राम पूरी तरह से मुफ्त होगा और छात्रों से कोई फीस नहीं ली जाएगी। इस मुफ्त ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए छात्र 12 जून 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। छात्र ऑफिशियल लिंक forms.gle/7RhAKgrGRgwr17zd6 पर  जाकर  इस मुफ्त ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें : स्कूल असेंबली के लिए 7 जून की मुख्य समाचार सुर्खियां

जुलाई से शुरू होंगी क्लासेज़ 

आईआईटी मद्रास और प्रवर्तक टेक्नोलीज़ फाउंडेशन की तरफ से शुरू किए जा रहे इस ट्रेनिंग प्रोग्राम की क्लासेज़ जुलाई के पहले हफ्ते से शुरू किए जाने का अनुमान है। हालांकि इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। इस ट्रेनिंग प्रोग्राम की अवधि तीन महीने की होगी। 

यह भी पढ़ें : 06 जून 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

ऑफलाइन मोड में चलेंगी क्लासेज़ 

यह एक ऑफलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम होगा जिसमें मुख्य रूप से Networking Essentials, Cloud Fundamentals, Ticketing Tools, Linux & Windows Basics, Storage & Backup Fundamentals और Soft Skills जैसे विषयों के बारे में पढ़ाया जाएगा। 

ये छात्र कर सकेंगे आवेदन 

इस फ्री ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए  2023 और 2024 में बीएससी और बीसीए से ग्रेजुएट हुए छात्र आवेदन कर सकते हैं। इस कोर्स में आवेदन करने के लिए छात्रों के पास बीएससी या बीसीए में कम से कम 60 प्रतिशत अंक होने अनिवार्य हैं। इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए छात्रों किसी भी प्रकार का कोई स्टाइपंड प्रदान नहीं किया जाएगा। 

इस ट्रेनिंग प्रोग्राम का उद्देश्य आईटी इंडस्ट्री को जॉइन करने के लिए ज़रूरी स्किल्स सिखाना है, जिसके बाद छोटी और मध्यम स्तर की आईटी कंपनियों में नौकरी कर सकेंगे। इस संबंध में उन्हें प्लेसमेंट और मॉक इंटरव्यू जैसी सहायताएं भी प्रदान की जाएंगी। बता दें कि छात्रों को आईआईटी मद्रास और प्रवर्तक टेक्नोलॉजीज़ फाउंडेशन की  तरफ से केवल प्लेसमेंट और इंटरव्यू टर्निंग ही प्रदान की जाएगी, जबकि जॉब मिलने की उनकी कोई गारंटी नहीं होगी। यह पूरी तरह से छात्र की स्किल्स पर निर्भर करेगा।  

इसी और अन्य प्रकार के  Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*