SSC All Exam List : जानिए SSC द्वारा आयोजित कराई जाने वाली परीक्षाओं की संपूर्ण जानकारी

1 minute read
SSC All Exam List

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) एक प्रसिद्ध भारतीय संगठन है, जिसके द्वारा भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में अलग-अलग रिक्तियों की पूर्ति के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। SSC की परीक्षा में बैठने से पहले आपको SSC All Exam List की जानकारी अवश्य होनी चाहिए, ताकि आप अपनी स्किल्स और रूचि के अनुसार संबंधित परीक्षा के लिए तैयारी कर सकें।

इस एग्जाम अपडेट में आपको SSC All Exam List की जानकारी मिलेगी, जिसके बाद आप SSC परीक्षा के लिए रणनीति बना पाएंगे और अपने बेहतर भविष्य के लिए लिए अच्छे विकल्प चुन पाएंगे।

SSC All Exam List

SSC All Exam List में आपको SSC द्वारा आयोजित परीक्षाओं के बारे में जानने को मिलेगा, जो कि निम्नलिखित है-

एसएससी सीजीएल (कम्बाइंड ग्रेजुएशन लेवल)

एसएससी सीजीएल भारत सरकार के विभागों, मंत्रालयों और संगठनों में विभिन्न पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है। विभिन्न ग्रुप बी और ग्रुप सी पदों के लिए कर्मचारियों का चयन इसी एग्जाम के माध्यम से होता है।

एसएससी सीएचएसएल (कम्बाइंड हायर सेकंड्री लेवल)

एसएससी विभिन्न केंद्र सरकार के विभागों और मंत्रालयों में डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ), लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी), पोस्टल असिस्टेंट/सॉर्टिंग असिस्टेंट (पीए/एसए) के पदों के लिए भर्ती आयोजित करता है।  जो कि इसी एग्जाम के माध्यम से पूरी होती है।

एसएससी मल्टीटास्किंग (नॉन टेक्निकल)

SSC विभिन्न राज्यों और संघ में भारत सरकार के विभिन्न विभागों, मंत्रालयों और कार्यालयों में मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस), एक सामान्य केंद्रीय सेवा समूह सी गैर-राजपत्रित, गैर-मंत्रालयी आदि पद की भर्ती के लिए एमटीएस परीक्षा आयोजित करता है।

एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘सी’ और ‘डी’

हर साल SSC भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और संगठनों के लिए स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘सी’ (समूह ‘बी’, गैर राजपत्रित) और स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘डी’ (समूह ‘सी’) की भर्ती के लिए एक ओपन कॉम्पटेटिव एग्जाम का आयोजन करता है।

एसएससी सीपीओ (सेंट्रल पुलिस ऑर्गनाइज़ेशन)

इस परीक्षा का आयोजन पुलिस के उप-निरीक्षक (एसआई) और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के पद पर उम्मीदवारों की भर्ती के लिए किया जाता है। विभिन्न पुलिस संगठनों जैसे आईटीबीपी, बीएसएफ, सीआरपीएफ और दिल्ली पुलिस में एसआई आदि के लिए कर्मचारियों की भर्ती के लिए इस परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर किया जाता है।

एसएससी जेई (जूनियर इंजीनियर)

एसएससी जेई परीक्षा भारत सरकार के विभिन्न विभागों, मंत्रालयों और संगठनों के लिए जूनियर इंजीनियरों (सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और क्वांटिटी सर्वेक्षण और कॉन्ट्रैक्ट्स) की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।

एसएससी जूनियर हिंदी अनुवादक (ट्रांसलेटर)

SSC विभिन्न सरकारी विभागों के लिए जूनियर अनुवादक, जूनियर हिंदी अनुवादक, वरिष्ठ हिंदी अनुवादक और हिंदी प्राध्यापक की भर्ती के लिए इस परीक्षा का आयोजन करता है। इस परीक्षा का उद्देश्य निम्नलिखित पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती करना होता है-

  • केंद्रीय सचिवालय राजभाषा सेवा (सीएसओएलएस) में जूनियर ट्रांसलेटर।
  • सशस्त्र बल मुख्यालय (एएफएचक्यू) में जूनियर ट्रांसलेटर
  • रेलवे मंत्रालय (रेलवे बोर्ड) में जूनियर ट्रांसलेटर
  • केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान (सीएचटीआई) में हिंदी प्राध्यापक
  • केंद्र सरकार के कई विभागों, मंत्रालयों और कार्यालयों में सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर।

आशा है SSC All Exam List की यह अपडेट आपको जानकारी से भरपूर लगी होगी, ऐसे ही अन्य एग्जाम अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*