NIRF 2023 में पारुल यूनिवर्सिटी ने पाई शानदार रैंकिंग, देश की टॉप 100 यूनिवर्सिटीज में शुमार

1 minute read
NIRF 2023 rankings mein parul university ne paai shandar ranking

पारुल यूनिवर्सिटी (PU) ने प्रतिष्ठित नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) 2023 रैंकिंग में सराहनीय स्थान हासिल किया है। भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा प्रतिवर्ष जारी की जाने वाली NIRF रैंकिंग, देश भर के अकादमिक इंस्टीट्यूशंस की गुणवत्ता और एक्सेलेंसी के असेसमेंट और पहचान के लिए एक बेंचमार्क के रूप में काम करती है।

इनोवेशन में टॉप 50 यूनिवर्सिटी और देश की टॉप 200 यूनिवर्सिटीज में शामिल

पारुल यूनिवर्सिटी को NIRF 2023 रैंकिंग में इनोवेशन के लिए भारत की टॉप 50 यूनिवर्सिटीज में स्थान दिया गया है। यह मान्यता अपने छात्रों और फैकल्टी मेंबर्स के बीच इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के लिए PU के समर्पण को रेखांकित करती है। इसके साथ ही, PU ने भारतीय उच्च शिक्षा परिदृश्य में एक लीडिंग इंस्टीट्यूट के रूप में अपनी स्थिति की पुष्टि करते हुए, देश भर की टॉप 200 यूनिवर्सिटीज में स्थान हासिल किया है।

फार्मेसी में पाई 53वीं रैंकिंग

NIRF 2023 रैंकिंग में पारुल यूनिवर्सिटी की असाधारण उपलब्धियों में से एक फार्मेसी के क्षेत्र में इसकी प्रभावशाली रैंकिंग है। पीयू के फार्मेसी कार्यक्रम ने 53वां स्थान हासिल किया है, जो अकादमिक कोर्सेज, रिसर्च और उद्योग जुड़ाव में प्रोग्राम की एक्सेलेंसी का प्रमाण है। यह उपलब्धि फार्मास्युटिकल साइंस में उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने और हेल्थ इंडस्ट्री की उन्नति में योगदान देने वाले स्किल्ड प्रोफेशनल्स को तैयार करने की पीयू की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

गुजरात के विशिष्ट संस्थानों में मान्यता

NIRF 2023 रैंकिंग में पारुल यूनिवर्सिटी के शानदार प्रदर्शन ने इसे गुजरात राज्य के टॉप इंस्टीट्यूशंस में शामिल कर दिया है। PU को NIRF रैंकिंग में जगह बनाने के लिए गुजरात के केवल 10 यूनिवर्सिटीज में लिस्टेड किया गया है, जो क्षेत्र के एजुकेशनल लैंड्सक्प में इसकी प्रमुखता और प्रभाव को उजागर करता है। इसके साथ, PU इस गौरव को हासिल करने वाले गुजरात के केवल सात प्राइवेट यूनिवर्सिटीज में से एक है, जिससे राज्य में एक प्रमुख प्राइवेट इंस्टीट्यूशन के रूप में इसकी प्रतिष्ठा और मजबूत हुई है।

स्थिरता और पर्यावरण-अनुकूल प्रथाएँ

अपनी शैक्षणिक उपलब्धियों के अलावा, पारुल यूनिवर्सिटीज को स्थिरता और पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए भी मान्यता दी गई है। एक स्वस्थ और पर्यावरण के प्रति जागरूक कैंपस वातावरण बनाने के प्रयासों को स्वीकार करते हुए, PU को ग्रेड A++ रेटिंग के साथ भारत के स्थायी संस्थानों में नामित किया गया है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*