हरियाणा में बोर्ड एग्जाम में नकल रोकने के लिए कड़ी निगरानी, पेपर लीक की घटनाओं में आई कमी

1 minute read
haryana me nakal rokne ke liye abhiyan shuru

हरियाणा में बोर्ड एग्जाम में नकल रोकने के लिए कड़ी निगरानी की गई। 5 मार्च 2023 को हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने बताया कि10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम हो रहे हैं। इस दौरान नकल या अन्य गतिविधियों को रोकने के लिए कार्रवाई की गई, जिससे नकल और पेपर लीक की घटनाओं में कमी आई है। 

आधिकारियों की ओर से 5 मार्च 2023 को बताया गया कि सभी सेंट्रर्स पर एग्जाम सही तरीके से हो रहे हैं और हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने निगरानी तेज कर दी है कि परीक्षाएं बिना किसी धोखाधड़ी के खत्म हो जाएं। हालांकि बीते दिनों धोखाधड़ी के कुछ मामले थे, बड़े पैमाने पर नकल या परीक्षा के दौरान बाहरी हस्तक्षेप की सूचना मिली थी। 

अधिकारियों ने कहा कि बोर्ड एग्जाम के क्वेश्चन पेपर में एक QR कोड और एक स्कूल द्वारा किए गए रजिस्ट्रेशन के आधार पर विशिष्ट पहचान संख्या होगी। ये मार्कर लीक के मामले में व्यक्ति का पता लगाने में मदद करते हैं। इस साल हरियाणा बोर्ड की परीक्षा 27 फरवरी 2023 से शुरू हुई थी और 10वीं हिंदी लैंग्वेज का क्वेश्चन पेपर सोनीपत के 2 सेंटर्स से लीक हो गया था। 

बीते दिनों मिली थी नकल की सूचना

1 मार्च 2023 को सोनीपत के गोहाना ब्लॉक के एक केंद्र से बड़े पैमाने पर नकल करने की भी सूचना मिली थी। बोर्ड की ओर से बताया गया कि बोर्ड ने इन सेंटर्स पर एग्जाम रद कर दिए और निरीक्षकों को निलंबित कर दिया गया। साथ ही स्टूडेंट्स के खिलाफ मामले दर्ज किए गए। आने वाले दिनों में हम निगरानी बढ़ाएंगे और केंद्रों में विकास पर कड़ी नजर रखेंगे। 

28 मार्च को समाप्त होंगे बोर्ड एग्जाम

बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि हमारा ध्यान उन क्षेत्रों पर है जहां धोखाधड़ी और बाहरी हस्तक्षेप संभव हो सकता है, लेकिन अभी तक चीजें नियंत्रण में हैं। भिवानी जैसे कुछ क्षेत्रों में बोर्ड ने स्थानीय लोगों को शामिल किया है कि वह एग्जाम सेंटर्स पर नजर रखें और कोई भी अराजकता होने पर सूचित करें। 15 मार्च को 12वीं इंग्लिश का पेपर है और हरियाणा बोर्ड के एग्जाम 28 मार्च को समाप्त होंगे।

ऐसी ही अन्य अपडेट्स के लिए बने रहें हमारी वेबसाइट पर

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*