ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीस का बड़ा ब्यान, अब ऑस्ट्रेलिया में मान्य होगी भारतीय डिग्री

1 minute read
Uttar Pradesh me MBBS aur BDS me admission ke liye Top medical colleges ki list release

8 मार्च 2023 को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीस ने घोषणा की कि ऑस्ट्रेलिया और भारत सरकार ने ‘Australia-India Education Qualification Recognition Mechanism’ को अंतिम रूप दे दिया है।

अल्बनीज, भारत की यात्रा पर, आधिकारिक तौर पर घोषणा करने के लिए यहां एक कार्यक्रम में बोल रहे थे कि ऑस्ट्रेलिया का डीकिन विश्वविद्यालय गुजरात के गांधीनगर में GIFT सिटी में एक अंतरराष्ट्रीय शाखा परिसर स्थापित करेगा।

अल्बनीज ने कहा कि “हमारे द्विपक्षीय शिक्षा संबंधों में एक महत्वपूर्ण विकास हुआ है। मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने ऑस्ट्रेलिया-भारत शिक्षा योग्यता मान्यता तंत्र को अंतिम रूप दे दिया है। यदि आप ऑस्ट्रेलिया के बहुत बड़े भारतीय डायस्पोरा के सदस्य हैं – 500,000 और बढ़ रहे हैं – आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे कि आपकी भारतीय योग्यता ऑस्ट्रेलिया में पहचानी जाएगी।

अल्बनीज ने आगे कहा कि यह किसी भी देश के साथ भारत द्वारा स्वीकृत सबसे व्यापक और महत्वाकांक्षी व्यवस्था है।

अल्बनीज ने उन भारतीय छात्रों के लिए एक नई छात्रवृत्ति की भी घोषणा की जो ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन करना चाहते हैं।

अल्बनीज आगे कहते हैं कि “मुझे एक नई छात्रवृत्ति पेशकश – मैत्री छात्रवृत्ति की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। यह भारतीय छात्रों के लिए चार साल तक ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन करने के लिए है। छात्रवृत्ति व्यापक मैत्री कार्यक्रम का हिस्सा है जो ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच सांस्कृतिक, शैक्षिक और सामुदायिक संबंधों को बढ़ावा देना चाहता है।

इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और राज्यपाल आचार्य देवव्रत भी मौजूद थे।

ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण समाचारों के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*