उज़्बेकिस्तान ने यूक्रेन से आए भारतीय स्टूडेंट्स को दी 2,000 मेडिकल सीट्स

1 minute read
उज़्बेकिस्तान ने भारतीय स्टूडेंट्स को दी 2000 मेडिकल सीट्स

भारतीय सरकार द्वारा की गई गुज़ारिश के चलते, उज़्बेकिस्तान मेडिकल हायर एजुकेशनल इंस्टिट्यूट्स (MHEIs) ऑफ़ मेडिकल हेल्थ ऑफ़ यूक्रेन ने यूक्रेन से आये भारतीय मेडिकल स्टूडेंट्स को 2000 सीट्स देने का निर्णय लिया है। हालिया प्रेस रिलीज़ के अनुसार, भारतीय स्टूडेंट्स की एजुकेशन को अफोर्डेबल बजट में प्रोवाइड करने की मुमकिन कोशिश की जाएगी जिसमें उनकी पढ़ाई, रहने के इंतज़ाम और भारतीय खान पान का भी ध्यान रखा जायेगा। इसके साथ उज़्बेकिस्तान भारतीय स्टूडेंट्स के लिए दो अंडरग्रेजुएट मेडिकल प्रोग्राम भी ऑफर कर रहा है जिसमें छः साल का MD डिप्लोमा और छः (5+1) साल की MBBS डिग्री के साथ एक साल की इंटर्नशिप शामिल है। 

स्टूडेंट्स को FMGE/NEXT एग्जाम के लिए तैयार करने हेतु, यूनिवर्सिटी बड़ी मात्रा में मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर, सरकारी हस्पताल और क्लिनिक में टीचिंग बेड्स और सप्लिमेंट्री ट्रेनिंग के साथ भारतीय और इंटरनेशनल प्रोफेसर्स प्रोवाइड करने में सक्षम है। 

उज़्बेकिस्तान के एम्बेसेडर दिलशोद अखातोव ने इंटरव्यू सेशन क्लियर करने वाले छात्रों को प्रोविजनल एडमिशन लेटर प्रेसेंट करे। यह इंटरव्यू सेशन को मुख्यतः गवर्नमेंट हायर मेडिकल इंस्टिट्यूट ऑफ़ उज़्बेकिस्तान द्वारा कंडक्ट किया गया था। 

भारतीय छात्रों के लिए यह काफी सराहनीय और उनका मनोबल बढ़ाने वाला कदम साबित होगा। उज़्बेकिस्तान द्वारा की गई ये कोशिश मेडिकल जगत के लिए भी बेनेफिशियल होगी और जोड़े गए यह अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम्स भविष्य में आने वाली ओपोर्चुनिटीज़ के लिए भी स्टूडेंट्स को एक नया एंगल प्रदान करेंगे। सिर्फ यह ही नहीं मेडिकल स्टूडेंट्स को दिए जाने वाली 2,000 सीट्स विद्यार्थियों में एक मन में प्रतियोगिता का माहौल भी बनाएगा जिससे वह अपने विषयों और प्रैक्टिस में अपना बेहतर प्रदर्शन देने में सक्षम होंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*