खुशखबरी : CBSE जल्दी शुरू कर सकता है कक्षा 9 से 12 तक के लिए ओपन बुक एग्जाम 

1 minute read
CBSE jaldi shuru kar sakta hai open book exam

सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) कक्षा 9 से 12 तक के लिए जल्द ही कुछ विषयों के लिए ओपन बुक एग्जाम शुरू कर सकता है। पिछले वर्ष नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क फॉर स्कूल एजुकेशन की ओर से स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जाम आयोजित किए जाने की शिफारिश की गई थी। 

यह भी पढ़ें: CBSE Full Form in Hindi : सीबीएसई का फुल फॉर्म क्या है?

स्टूडेंट्स में तनाव को कम करेगा ओपन बुक एग्जाम 

नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क फॉर स्कूल एजुकेशन 2023 की सिफारिश के अनुसार स्टूडेंट्स में तनाव को कम करने के लिए ओपन बुक एग्जाम काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा ओपन बुक एग्जाम स्टूडेंट्स में एग्जाम को लेकर होने वाली एंग्जाइटी को भी कम करेगा। 

यह भी पढ़ें: Stress Management in Hindi: जानिए तनाव क्या होता है और इसे दूर करने के बहुमूल्य उपाय

स्टूडेंट्स को फॉर्मूले और परिभाषाएं रटने की ज़रुरत नहीं 

नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क फॉर स्कूल एजुकेशन 2023 के अनुसार ओपन बुक एग्जाम स्टूडेंट्स में रटने की आदत को कम करके उन्हें अधिक व्यवहारिक बनाएगा। इससे स्टूडेंट्स को फॉर्मूले और परिभाषाएं रटने की ज़रुरत नहीं होगी और वे एक्चुअल प्रॉब्लम्स को सॉल्व करना सीख सकेंगे। 

इन विषयों के लिए शुरू किया जा सकता है ओपन बुक एग्जाम 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कि ओपन बुक एग्जाम की शुरुआत एक पायलट प्रोजेक्ट रूप में कक्षा 9 से 12 तक के लिए की जा सकती है। ओपन बुक एग्जाम शुरू में गणित, अंग्रेजी और विज्ञान विषयों के लिए शुरू किया जाएगा। कक्षा 11 और 12 के लिए गणित, अंग्रेजी और जीवविज्ञान के लिए ओपनबुक एग्जाम शुरू किया जा सकता है।  

इस साल नवम्बर-दिसंबर में किया जा सकता है परीक्षा का आयोजन 

मीडिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार CBSE द्वारा कक्षा 9 से 12 के लिए ओपन बुक एग्जाम इस वर्ष नवम्बर या दिसंबर के महीने में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में ओपन बुक एग्जाम का आयोजन किया जा सकता है। इस एग्जाम में स्टूडेंट्स अपने साथ अपने नोट्स और किताबें ले जा सकेंगे।  

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*