आईआईटी खड़गपुर (IIT-K) ने जॉइंट मास्टर्स और पीएचडी प्रोग्राम्स के लिए मांगे आवेदन, जानें कहां करें अप्लाई?

1 minute read
IIT Kharagpur ne mange in courses ke liye awedan

आईआईटी खड़गपुर (IIT-K) ने अकादमिक सेशन 2024-2025 के लिए इंजीनियरिंग, सिटी प्लानिंग और आर्किटेक्चर में जॉइंट मास्टर्स और पीएचडी प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स विस्तृत जानकारी के लिए संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट www.iitkgp.ac.in पर जा सकते हैं।

यह प्रोग्राम एमटेक/एमसीपी/मार्च कोर्स के पहले वर्ष के पूरा होने के बाद छात्रों को पीएचडी के लिए एनरोलमेंट लेने में सक्षम बनाएगा।

CGPA 8.0 या ऊपर है आवश्यक

प्रथम वर्ष में CGPA 8.0 और उससे अधिक रखने वाले इच्छुक छात्र पीएचडी के लिए एनरोलमेंट के लिए अपनी उपयुक्तता का असेसमेंट करने के लिए लिखित परीक्षा और/या इंटरव्यू में शामिल होने के योग्य हैं। जो लोग पीएचडी के लिए क्वालिफिकेशन प्राप्त नहीं करते हैं वे अपने दो वर्षीय एमटेक/एमसीपी/MAcrh प्रोग्राम को जारी रख सकते हैं।

पीएचडी के लिए चयनित छात्रों को पीएचडी के लिए एनरोलमेंट से पहले एमटेक/एमसीपी/मार्च प्रोग्राम की दो साल की शैक्षणिक आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। इन छात्रों के लिए, पीएचडी के सफल समापन पर एमटेक/एमसीपी/मार्च और पीएचडी डिग्री एक साथ प्रदान की जाएगी।

यह है कोर्स में एडमिशन लेने के लिए योग्यता की आवश्यकता

इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी/आर्किटेक्चर/एमएससी में अंडरग्रेजुएट डिग्री या समकक्ष प्रोफेशनल डिग्री वाले और वैध GATE स्कोर वाले सभी केटेगरी के छात्र आवेदन करने के लिए योग्य हैं।

आवेदन करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया

आईआईटी खड़गपुर में संयुक्त एमटेक/एमसीपी-पीएचडी प्रोग्राम्स (https://gateoffice.iitkgp.ac.in/jmp) के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को कॉमन ऑफर एक्सेप्टेंस पोर्टल (COAP) में रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है। संस्थान में प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए COAP रजिस्ट्रेशन नंबर की आवश्यकता होगी।

एप्लिकेशन फीस GE/OBC/EWS पुरुष/ट्रांसजेंडर कैंडिडेट्स के लिए ₹ 500 और सभी महिला या PWD/SC/ST कैंडिडेट्स के लिए INR 250 है। एक बारी फीस देने बाद यह वापसी योग्य नहीं है और इसे ऑनलाइन मोड में जमा करना होगा।

कैंडिडेट, जो आईआईटी खड़गपुर से ऑफर प्राप्त करते हैं (GATE स्कोर के आधार पर और “कॉमन ऑफर एक्सेप्टेंस पोर्टल (COAP)” पर “एक्सेप्ट और फ्रीज” का विकल्प चुनते हैं, उन्हें सीट बुकिंग फीस INR 30,000 का भुगतान करना होगा।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*