हिमाचल प्रदेश में टेक कॉलेजों में नए एजुकेशन सेशन से शुरू होंगे AI, डेटा साइंस के करिकुलम

1 minute read
Maharashtra sarkar degi EWS students ko rajy ki self funded university 50 pratishat discount

18 जून 2023 को हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने घोषणा की कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डेटा साइंस और मेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग नए दौर के कोर्सेज में नए सेशन से शामिल होगा।

17 जून 2023 की शाम टेक्निकल इंस्टीट्यूट्स की रिव्यु मीटिंग में सुक्खू ने तकनीकी प्रगति में सबसे आगे रहने के महत्व पर जोर दिया। सुक्खू ने कहा कि राज्य सरकार ने अगस्त 2023 से विभिन्न संस्थानों में कई तरह के कोर्सेज शुरू करने का निर्णायक कदम उठाया है।

यह कोर्स है AICTE और HPTU द्वारा एप्रूव्ड

गवर्नमेंट हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज बिलासपुर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा साइंस में विशेषज्ञता के साथ कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (BTech) प्रोग्राम चलाएगा। इस कोर्स को ऑल इंडिया टेक्निकल एजुकेशन काउंसिल (AICTE) और हिमाचल प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी (HPTU) द्वारा एप्रूव्ड किया गया है।

रोहड़ू और चंबा में गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट अब क्रमशः कंप्यूटर इंजीनियरिंग और मेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग में विशेष कोर्सेज प्रदान किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन कोर्सेज को AICTE द्वारा भी मंजूरी दी गई है।

इंडस्ट्री की बढ़ती मांगों के साथ, राज्य के 17 इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स में अन्य कोर्सेज भी शुरू किए जाएंगे।

इन कोर्सेज में मैकेनिक इलेक्ट्रिक व्हीकल, टेक्नीशियन मेक्ट्रोनिक्स, फाइबर टू होम टेक्निशियन, सोलर टेक्निशियन (इलेक्ट्रिक), इंटरनेट ऑफ थिंग्स टेक्निशियन और मेंटेनेंस मैकेनिक (केमिकल प्लांट) शामिल हैं।

सुक्खू ने आगे कहा कि इस तरह की साझेदारी को बढ़ावा देकर, सरकार का उद्देश्य शिक्षा और उद्योग के बीच की खाई को दूर करना है, छात्रों को अपने करियर में एक्सीलेंस हासिल करने के लिए आवश्यक स्किल्स और ज्ञान से लैस करना है।

सुक्खू आगे कहते हैं कि शिक्षा की उच्चतम गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए, सरकार योग्य कर्मचारियों को तैनात करेगी जिन्हें स्पेशल ट्रेनिंग दिया जा रहा है।

सुक्खू आखिर में कहते हैं कि “इन नए युग के कोर्सेज की शुरुआत के साथ, हिमाचल प्रदेश सरकार टेक्निकल प्रोग्रेस के लिए अनुकूल वातावरण बनाने और राज्य में युवाओं के लिए रोजगार के प्रचुर अवसर खोलने का प्रयास कर रही है।”

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*