CM Scholarship : सामान्य और OBC वर्ग के छात्रों को मिलेंगे INR 9 और 10 हजार, 5 मार्च तक आएंगे खाते में

1 minute read
CM Scholarship samany aur obc varg ke chatro ko milegi 9 aur 10 hajar rupay

CM Scholarship : ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने UG और PG स्टूडेंट्स के लिए स्कालरशिप प्लान शुरू किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ‘नूतन उन्नति अभिलाषा ओडिशा’ (New progress desire Odisha’) प्लान का उद्देश्य राज्य के युवाओं को सशक्त बनाना और उन्हें अपनी पढ़ाई को जारी और आगे भविष्य में बढ़ने में मदद करना है।

INR 9 हजार से 11 हजार तक मिलेगी स्कॉलरशिप

कॉलेजों के स्टूडेंट्स से बातचीत करते हुए, पांडियन ने कहा कि सामान्य (General) और OBC स्टूडेंट्स के लिए स्काॅलरशिप अमाउंट क्रमशः INR 9,000 और 10,000 है, जबकि SC /ST और ‘कंस्ट्रक्शन वर्कर्स ‘ स्टूडेंट्स के लिए यह क्रमशः INR 10,000 और 11,000 है। स्कालरशिप की राशि योग्य छात्रों को उनके खाते में 5 मार्च 2024 तक मिल जाएगी। बता दें कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने वीडियो-कॉन्फ्रेंस के जरिए इस स्कालरशिप प्लान की शुरुआत की। इस दौरान सीनियर ऑफिसर वीके पांडियन संबलपुर, अंगुल और देवगढ़ में कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

राज्य जारी करेगा मैजिक कार्ड

वहीं राज्य सरकार की अगली पहल ‘नबीन ओडिशा मैजिक कार्ड’ (Nabin Odisha Magic Card) होगी। यह कार्ड “पासपोर्ट टू प्रॉस्पेरिटी” होगा। विभिन्न एक्टिविटीज और परेमेटर्स के माध्यम से अर्जित मार्क्स के आधार पर कार्ड को ‘सिल्वर’, ‘गोल्ड’ और ‘प्लैटिनम’ लेवल पर अपग्रेड किया जाएगा।

कार्ड को कई सुविधाओं के लिए जैसे बस, ट्रेन और फ्लाइट टिकटों के किराए में रियायत, फोन रिचार्ज, ऑनलाइन अकादमिक सिलेबस, ट्यूशन क्लास और नेशनल और इंटरनेशनल के दौरान स्टेडियमों, मैच अन्य में प्रयोग किया जा सकेगा। इस कार्ड के माध्यम से छात्रों को संभावित भर्ती कंपनियों के लिंक्डइन- प्लेटफॉर्म के साथ इस डेटा को साझा करके नौकरी और प्लेसमेंट के अवसर भी देगा।

सरकार के इन स्मार्ट कार्डों के जरिए स्टूडेंट्स को ज्यादा से ज्यादा लाभ के साथ निजी क्षेत्र के साथ जो़ड़ेगा। इस कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 5 मार्च को शुरू होगी और कार्ड का डिस्ट्रीब्यूशन 15 अगस्त 2024 से शुरू होगा।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*