G20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट सम्मलेन में 100 यूनिवर्सिटीज़ ने लिया भाग, जानिए क्या कहा पीएम मोदी ने?

1 minute read
G20 university connect mein students ko sambodhit karte hue pm ne yuwao se badi soch rakhne ko kaha

26 सितंबर को नई दिल्ली में G20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट का आयोजन किया गया। इस मौके पर नई दिल्ली स्थित भारत मंडपम में प्रधानमंत्री ने स्टूडेंट्ड को सम्बोधित किया। अपने भाषण में भारत की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए उन्होंने चंद्रयान 3, G20 सम्मलेन और BRICS सम्मलेन के सफल आयोजन के लिए देश को बधाई दी। इसके अलावा उन्होंने युवाओं को सम्बोधित करते हुए उनसे बड़ी सोच रखने का आग्रह किया।

प्रधानमंत्री ने युवाओं से तीन अपील की 

G20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट सम्मलेन में युवाओं को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने युवाओं के सामने अपनी तीन अपील रखीं। उन्होंने युवाओं से 1 अक्टूबर 2023 से गांधी जयंती के मौके पर शुरू होने वाले स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ने का अनुरोध किया। इसके अलावा उन्होंने युवाओं से अपील की कि हर युवा सप्ताह में कम से कम 7 लोगों को UPI का इस्तेमाल करना सिखाएं।

अपनी तीसरी मांग में प्रधानमंत्री मोदी ने वोकल फॉर लोकल मुहिम को आगे बढ़ाने का अनुरोध युवाओं से किया है। उन्होंने युवाओं से भारतीय प्रोडक्ट्स को प्रयोग कर उन्हें बढ़ावा देने की बात की। उन्होंने स्टूडेंट्स से कॉलेज में खादी फैशन शो आयोजित करने का भी सुझाव दिया ताकि खादी उद्योग को बढ़ावा मिल सके।

G20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट सम्मलेन में 100 यूनिवर्सिटीज़ ने भाग लिया 

मंगलवार को आयोजित G20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट सम्मलेन में देश की 100 यूनिवर्सिटीज़ ने भाग लिया था। इन 100 यूनिवर्सिटीज़ से लगभग 1 लाख से भी अधिक स्टूडेंट्स G20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट में भाग लेने के लिए आए थे। 

प्रधानमंत्री ने छात्रों से कहा, “आप युवाओं की वजह से पूरा भारत ही एक हैपनिंग प्लेस बन गया है।” ये कितना हैपनिंग है, ये पिछले 30 दिनों को देखकर ही साफ नजर आता है।  

यह प्रोग्राम यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) की तरफ से आयोजित किया गया था। इसमें IIT, IIM, NIT और मेडिकल कॉलेज जैसे कई संस्थानों ने हिस्सा लिया। इसमें देशभर की यूनिवर्सिटीज़ के लाखों छात्र एक-दूसरे से कनेक्ट हुए। इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश की विभिन्न यूनिवर्सिटीज़ और उनके स्टूडेंट्स को आपस में कनेक्ट करना था। ताकि वे शिक्षा और देश के विकास के सम्बन्ध में अपने इनोवेटिव विचार एक दूसरे से साझा कर सकें।  

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*