साल में दो बार NEET UG एग्जाम कराना संभव नहीं : NMC

1 minute read
MICA me teen naye courses me badhi female students ki sankhya

नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने साल में दो बार NEET UG एग्जाम कराने की मांग को खारिज कर दिया है। ऑल इंडिया स्टूडेंट यूनियन (AISU) ने नेशनल कमीशन मेडिकल (NMC) को बीते दिनों पत्र लिखकर मांग की थी कि NEET UG साल में 2 बार आयोजित की जाए।

NMC ने कहा है कि साल में 2 बार परीक्षा कराना संभव नहीं है और न ही आयोग की ओर से ऐसा प्लान किया जा रहा है। परीक्षा में बड़ी संख्या में कैंडिडेट्स शामिल होते हैं। ऐसे में परीक्षा आयोजित कराने में खर्च भी अधिक होता है, इसलिए साल में 2 बार परीक्षा नहीं कराई जा सकती है।

यह भी पढ़ें- NEET 2023 क्रैक करने के लिए फॉलो करें ये गाइड

NMC ने आगे कहा कि सभी MBBS सीटें सिंगल काउंसलिंग सेशन के दौरान भर गईं और कोई भी सीट खाली नहीं रही। ऐसे में साल में 2 बार NEET UG की परीक्षा आयोजित कराने की कोई जरूरत महसूस नहीं होती है। 

MBBS में सीटों की बढ़ोतरी के लिए टिप्पणियां आमंत्रित

NMC ने हाल ही में ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन रेगुलेशन 2023 के तहत हाल ही में जारी दिशानिर्देशों को वापस ले लिया और योग्यता आधारित मेडिकल एजुकेशन पाठ्यक्रम विनियम 2023 के लिए नए दिशानिर्देशों, नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए आवश्यकताओं और MBBS में सीटों की बढ़ोतरी के लिए टिप्पणियां आमंत्रित की हैं।

यह भी पढ़ें- MBBS in Hindi : जानिए एमबीबीएस कैसे करें, एमबीबीएस Full Form

ऑफ इंडिया कोटे के तहत होगी काउंसलिंग 

कमीशन ने बताया है कि NEET अभ्यर्थी अगले वर्ष एग्जाम में बैठने के लिए फ्री हैं, क्योंकि अधिकतम आयु सीमा के मापदंड को भी हटा दिया गया है। एग्जाम में सफल कैंडिडेट्स के लिए ऑफ इंडिया कोटे के तहत काउंसलिंग आयोजित होगी। माना जा रहा है कि शेड्यूल ऑफिशियल वेबसाइट पर जल्द जारी किया जा सकता है। 

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*