ग्रेटर नोएडा वेस्ट में ओपन होगा IGNOU का सबसे बड़ा सेंटर, जानें कब से होगी शुरुआत?

1 minute read
Greater Noida West me IGNOU ka biggest center jald open hoga

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University) में एडमिशन लेने के इच्छुक कैंडिडेट्स के लिए अच्छी खबर है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा के स्टूडेंट्स के लिए यूनिवर्सिटी का नया रीजनल सेंटर तैयार हो रहा है। यह सेंटर 2,000 स्क्वाॅयर मीटर भूमि पर नॉलेज पार्क-5 में बनकर तैयार हो रहा है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस सेंटर का काम जुलाई 2024 तक पूरा हो जाएगा। यहां पर स्टूडेंट्स को कक्षाएं, स्टूडियो सहित अन्य सुविधाएं मिलेंगी। हालांकि, छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लास आयोजित की जाएंगी, लेकिन प्रैक्टिकल क्लास और स्टूडियो रूम के लिए जगह उपलब्ध कराई जा रही है।

यह भी पढ़ें- NEP के तहत IGNOU का 4 वर्षीय अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम शुरू, स्टूडेंट्स को ऐसे मिलेगा फायदा

बता दें कि अब तक 4 लाख से अधिक छात्रों ने नोएडा केंद्र में पंजीकरण कराया है, जो पहले सेक्टर 62 से संचालित होता था। IGNOU नोएडा के वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक अमित चतुर्वेदी ने कहा कि इस समय उत्तर प्रदेश में IGNOU के 4 सेंटर हैं। इसमें लखनऊ, बनारस, अलीगढ़ और नोएडा शामिल है। अब नॉलेज पार्क-5 में केंद्र खुलने के बाद यह प्रदेश का सबसे बड़ा सेंटर होगा।

IGNOU में अप्लाई कैसे करें?

यहां आपको कुछ स्टेप्स दिए गए हैं जिन्हें फॉलो कर IGNOU में आवेदन कर सकते हैं-

  • कैंडिडेट्स सबसे पहले IGNOU की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं।
  • अब Register Yourself लिंक पर क्लिक करें।
  • पेज ओपन होने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें।
  • अब सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब नई विंडो में यूजरनेम और पासवर्ड के साथ दोबारा लॉगिन करें।
  • अब एडमिशन फॉर्म में जरूरी डिटेल्स सेव करें और फाॅर्म फिल करें।
  • फाॅर्म फिल होने के बाद फीस सबमिट करें।
  • फीस सबमिट होने के बाद फाइनल प्रिंटआउट ले सकते हैं।

IGNOU के बारे में

1985 में संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ODL) मोड के माध्यम से हाई क्वालिटी एजुकेशन को बढ़ावा दिया है। यूनिवर्सिटी ने 1987 में 4,528 छात्रों की क्षमता के साथ 2 एकेडमिक प्रोग्राम यानि मैनेजमेंट में डिप्लोमा और डिस्टेंस एजुकेशन में डिप्लोमा की पेशकश के साथ शुरुआत की। IGNOU ने पिछले कुछ वर्षों में न केवल ग्रेजुएशन प्रोग्राम के माध्यम से बल्कि मास्टर और पीएचडी कोर्सेज के माध्यम से भी छात्रों को गुणवत्तापूर्ण डिग्री और योग्यता की पेशकश की है। 

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*