International Women’s Day: AICTE देगी बीबीए, बीसीए और बीएमएस प्रोग्राम्स की छात्राओं को INR 7.5 करोड़ की स्कॉलरशिप

1 minute read
International Women's Day AICTE degi mahila students ko INR 7.50 crore ki scholarship

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर, ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने बीबीए, बीसीए और बीएमएस प्रोग्राम्स की छात्राओं के लिए एक नई स्कॉलरशिप की घोषणा की है। AICTE की रिलीज़ के अनुसार, सालाना 3,000 छात्राओं को INR 7.5 करोड़ की फाइनेंशियल एड प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें: International Women’s Day in Hindi : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस क्यों मनाया जाता है, साथ ही जानें इसका महत्व, थीम और इतिहास

इस स्कॉलरशिप की घोषणा AICTE के प्रेजिडेंट प्रोफेसर टी.जी. ने की है। स्कॉलरशिप के तहत, AICTE-अप्रूव्ड इंस्टीट्यूशंस में एनरोल्ड आर्थिक रूप से कमजोर महिला छात्रों को सालाना कुल 3,000 स्कॉलरशिप्स प्रदान की जाएंगी। स्कॉलरशिप के तहत वार्षिक ग्रांट INR 25,000 प्रति छात्र होगा।

कुल मिलाकर, AICTE छात्राओं को फाइनेंशियल एड प्रदान करने के लिए तीन साल तक सालाना INR 7.5 करोड़ खर्च करेगी। नई स्कॉलरशिप केवल AICTE-अप्रूव्ड इंस्टीट्यूशंस से बीबीए, बीसीए और बीएमएस कोर्स करने वाली महिला छात्रों को समर्पित है।

स्कॉलरशिप की घोषणा करते हुए AICTE के प्रेजिडेंट प्रोफेसर सीतारम ने कहा, “AICTE महिलाओं को सशक्त बनाने और टेक्निकल और मैनेजमेंट एजुकेशन में उनकी पूरी क्षमता को उजागर करने के लिए उपाय करता है। इंजीनियरिंग में छात्राओं के लिए, हमारे पास एक प्रोग्रेसिव स्कीम है। चूंकि, बीबीए, बीसीए और बीएमएस अंडरग्रेजुएट मैनेजमेंट कोर्स एआईसीटीई की छत्रछाया में आ गए हैं।”

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के बारे में

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस महिलाओं की समानता में तेजी लाने के लिए कार्रवाई के आह्वान का प्रतीक है। यह पहली बार 1911 में ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, जर्मनी और स्विट्जरलैंड में रैलियों और प्रदर्शनों के साथ मनाया गया था। तब से, यह महिलाओं के अधिकारों और लैंगिक समानता के लिए एक वैश्विक आंदोलन बन गया है। साथ ही अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन हम समाज में महिलाओं की उपलब्धियों और योगदान को पहचानने और लैंगिक समानता के लिए चल रहे संघर्ष के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाते हैं।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*