भारत के बेस्ट एमबीए कॉलेज

Rating:
0
(0)
एमबीए कॉलेज

मास्टर ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट (एमबीए) उन सबसे प्रसिद्ध पाठ्यक्रमों में से एक है जिसमें विभिन्न परिपेक्ष्य के स्नातक छात्र दाखिला लेते हैं। ये आपमें न केवल व्यापार की समझ का विकसित करता है, बल्कि आपके चुने हुए क्षेत्र में औद्योगिक एक्सपोजर को भी बढ़ाता है। इस डिग्री को इतनी प्रसिद्धी प्राप्त हो चुकी है कि अब लगभग हर संस्थान विभिन्न विशेषज्ञताओं में एमबीए के पाठ्यक्रम प्रदान कर रहा है। इन पाठ्यक्रमों को खोजने से पहले ये जरूरी है कि आप इनमें दाखिले के लिए एक प्रसिद्ध संस्थान का चयन करें। इस ब्लॉग में हम आपके लिए Top MBA Colleges in India की जानकारी पेश कर रहे हैं साथ ही उनके उन पाठ्यक्रमों के बारे में भी बताएंगे जिनमें आप दाखिला ले सकते हैं।

एमबीए कॉलेजेस इन इंडिया Top MBA Colleges in India स्थान
आईआईएम अहमदाबाद, बैंगलोर, कलकत्ता, इंदौर, लखनऊ, कोझीकोड, आदि
इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस मोहाली और हैदराबाद
एक्सएलआरआई ज़ेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट जमशेदपुर
आईआईटी खड़गपुर, दिल्ली, बंबई, आदि।
एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च मुंबई
फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज दिल्ली
एसवीकेएम के नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज मुंबई
भारतीय विदेश व्यापार संस्थान दिल्ली
एनआईटी तिरुछपल्ली
जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज मुंबई

Top MBA Colleges in India इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस

इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस के दो कैंपस हैं, मोहाली और हैदराबाद। ये संस्थान भारत के बेस्ट एमबीए कॉलेज में से एक है। इसकी स्थापना सन् 2001 में हुई थी और ये एसोसिएशन ऑफ एडवांस्ड कॉलेजिएट स्कूल ऑफ बिजनेस का हिस्सा है। दो स्ट्रीम्स में लगभग 14 कोर्स प्रदान करने वाला ये संस्थान कई विशिष्टताओं में एमबीए पाठ्यक्रम और मैनेजमेंट में पीजी डिप्लोमा के लिए जाना जाता है। इन पाठ्यक्रमों में फैमिली बिजनेस, पब्लिक पॉलिसी और एडवांस्ड मैनेजमेंट कार्यक्रम शामिल हैं। इन पाठ्यक्रमों में दाखिला पाने के लिए उम्मीदवारों को जीमैट परीक्षा पास करना अनिवार्य है। आईएसबी पीजीपी, एएमपीबीए, आईएसबी पीजीपी प्रो आदि कुछ लोकप्रीय पाठ्यक्रम हैं जो प्रतिष्ठित स्कूल प्रदान किए जाते हैं। अतुल सतीजा (2004), पीयूष शाह (2009), वीरेन रेशमिया(2009) आईएसबी के जाने माने पूर्व छात्रों में से हैं जिन्हें ईटी की फोर्टी अंडर 40 2018 की सूचि में शामिल किया गया था।

Personality Development Tips in Hindi

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट(आईआईएम)

सन् 1961 में स्थापित द इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है जो एक से बढ़कर एक विश्वप्रसिद्ध प्रबंधन पाठ्यक्रम प्रदान करता है। आईआईएम देश के कई शहरों में स्थापित है जैसे, अहमदाबाद, कोलकाता, नागपुर , लखनऊ, इंदौर आदि। आईआईएम के पांच कैंपस नैशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क(एनआईआरएफ) की 2019 की रैंकिंग में शामिल किए गए थे। इनमें आईआईएम बैंगलोर को सबसे ऊंचा स्थान प्राप्त हुआ था। पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर दोनों में ही नियुक्ति के तमाम अवसरों को प्रदान करने के साथ ही आईआईएम विभिन्न विशिष्टताओं में एमबीए, एग्जीक्यूटिव एमबीए, पोस्ट गे्रजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (पीजीडीएम) और अन्य कई प्रबंधन पाठ्यक्रम उपलब्ध करता है। ये टॉप एमबीए कॉलेजेस इन इंडिया में से एक है जिसमें प्रवेश की प्रक्रिया थोड़ी कठिन है। आईआईएम में प्रवेश पाने के लिए उम्मीवार को कैट परीक्षा में उच्च पर्सेंटाइल प्राप्त होना अनिवार्य है।

एक्सएलआरआई जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट

स्टील सिटी जमशेदपुर में स्थित एक्सएलआरआई जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट की स्थापना सन् 1949 में हुई थी। भारत के सबसे पुराने बिजनेस स्कूल में से एक एक्सएलआरआई की स्थापना भविष्य के बिजनेस लीडर्स को अधिक से अधिक अच्छे कार्यों के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से हुई थी। ये बी-स्कूल टॉप एमबीए कॉलेजेस इन इंडिया की सूचि में शामिल होने की पूरी काबलियत रखता है। इस संस्थान के सभी छात्रों का 100 फीसदी प्लेसमेंट रिकॉर्ड है साथ ही यहां के पूर्व छात्र विश्व भर में कार्यरत हैं।

ये स्कूल विभिन्न प्रबंधन डिग्री और प्रोग्राम प्रदान करता है जिनके माध्यम से आप अपने चुने हुए क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए कौशल और रणनीतियों का विकास कर सकेंगे। अपने एमबीए कार्यक्रम के अलावा, ये संस्थान तमाम क्षेत्रों में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट (पीजीडीएम) जैसे ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट और बिजनेस मैनेजमेंट, ग्लोबल मैनेजमेंट के लिए भी प्रसिद्ध है। अगर आप एक्सअलआरआई में एमबीए या किसी अन्य पाठ्यक्रम में प्रवेश पाना चाहते हैं तो आपको संस्थान द्वारा तय अंकों से एक्सएटी या जीमैट परीक्षा पास करना अनिवार्य है।

BCA: Bachelor of Computer Applications

एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च(एसपीजेआईएमआर)

3 स्ट्रीम और 12 विशिष्टताओं में करीब 23 प्रबंधन पाठ्यक्रम प्रदान करने वाला ये जाना माना संस्थान हमारी टॉप एमबीए कॉलेजेस इन इंडिया की सचि में शामिल है। सन् 1981 में स्थापित ये संस्थान दिल्ली और मुंबई में मौजूद है। एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च सामाजिक तौर पर उत्तरदायी और परिवर्तनात्मक प्रबंधन स्कूल बनने के लिए लगातार प्रयासरत है। एसपीजेआईएमआर भारतीय विद्या भवन का हिस्सा है जो वैश्विक कार्यक्रमों के साथ ही फैमिली मैनेज्ड बिजनेस, एग्जीक्यूटिव मैनेजमेंट, एंटरप्रेन्योरशिप और सोशल सेक्टर के पाठ्यक्रम प्रदान करता है। एमबीए, पीजीडीएम और फैलो मैनेजमेंट प्रोग्राम (एफएमपी) एसपीजेआईएमआर के जाने माने कार्यक्रम हैं। ये संस्थान महिलाओं के लिए पोस्ट गे्रजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट का पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है। ये कार्यक्रम खास तौर पर उन लोगों के लिए है जो लम्बी ठहराव के बाद दोबारा करियर बनाने की शुरुआत करना चाहते हैं। इस संस्थान में प्रवेश पाने के लिए आपको कैट, जीमैट या एक्सएटी में से किसी एक एमबीए प्रवेश परीक्षा को पास करना अनिवार्य है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरन ट्रेड

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरन ट्रेड (आईआईएफटी) की स्थापना सन् 1963 में भारत सरकार द्वारा स्वायत्त संगठन के तौर पर की गई थी। शुरुआत में, इसे निर्यात को बढ़ावा देने और देश के विदेशी व्यापार प्रबंधन को पेशेवर बनाने के उद्देश्य से स्थापित किया गया था। दिल्ली, कोलकाता और गुवाहाटी में स्थित अपने कैंपस के साथ आईआईएफटी टॉप एमबीए कॉलेजेस इन इंडिया में से एक है जो अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड और बिजनेस में कई उप विशिष्ट कार्यक्रम प्रदान करता है। ये संस्थान 3 स्ट्रीम्स के अंतर्गत 17 प्रमुख पाठ्यक्रम प्रदान करता है। आईआईएफटी के कुछ जानेमाने कार्यक्रमों में एग्जीक्यूटिव मैनेजमेंट और ग्रेजुएट स्टडी पाठ्यक्रम, 2 वर्षीय एमबीए अंतर्राष्ट्रीय व्यापार (फलटाइम और वीकेंड कोर्स, दोनो ही तौर पर प्रदान किया जाता है), और फाउंडेशनल ट्रेनिंग प्रोग्राम (आईटीएस) शामिल हैं। इन सभी अग्रणी कार्यक्रमों में दाखिला पाने के लिए उम्मीदवारों को कुछ खास प्रवेश परीक्षा में पास होना अनिवार्य होता है, जैसे आईआईएफटी जिसका आयोजन नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा किया जाता है। इसके प्रारूप को समझने के लिए आईआईएफटी एग्जाम पैटर्न ब्लॉग को पढ़ें।

Top MBA Colleges in India आईआईटी द्वारा एमबीए

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) द्वारा प्रदान किया जाने वाला एमबीए पाठ्यक्रम प्रबंधन के आवेदकों के बीच काफी प्रसिद्ध है। बहुत से उम्मीदवार आईआईएम या टॉप एमबीए कॉलेजेस इन इंडिया की जगह आईआईटी से एमबीए करना पसंद करते हैं। आईआईटी एमबीए रैंकिंग, प्लेसिंग और रिटर्न ऑन इंवेस्टमेंट (पीओआई) में लगातार ऊंचा स्थान प्राप्त करता है। किसी अन्य निजी संस्थान से एमबीए करने की अपेक्ष छात्र आईआईटी से इसलिए भी प्रबंधन पाठ्यक्रम करना चाहते हैं क्योंकि यहां का शुल्क अन्य बी स्कूल से कम है।

एफएमएस-फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, दिल्ली यूनिवर्सिटी

फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज दिल्ली विश्वविद्यालय का भाग है। ये देश के सर्वश्रेष्ठ एमबीए कॉलेजों में से एक है। सन् 1954 में स्थापित ये कॉलेज फुल टाइम एमबीए पाठ्यक्रम, एग्जीक्यूटिव एमबीए कार्यक्रम, मैनेजमेंट डेवेलपमेंट प्रोग्राम (एमडीपी) और डॉक्टोरल कार्यक्रम प्रदान करता है। द वीक (2020) द्वारा इसे भारत के टॉप 4 बी स्कूल्स के तौर पर पेश किया गया था।

नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज(एनएमआईएमएस)

प्रबंधन पाठ्यक्रम के लिए ये भारत के साथ ही विश्व का भी जाना माना संस्थान है। नारसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज(एनएमआईएमएस) की स्थापना सन 1981 में हुई थी। इसका मुख्य कैंपस विले पार्ले, पश्चिम मुंबई में स्थित है। इस संस्थान के 7 शहरों में कॉलेज हैं जहां स्नातक, परास्नातक और पीएचडी स्तर के कार्यक्रम प्रदान किए जाते हैं। ये कार्यक्रम 16 विशिष्टताओं में उपलब्ध हैं। एमबीए/पीजीडीएम के लिए पहचाना जाने वाले इस संस्थान को आउटलुक 2020 द्वारा निजी एमबीए के लिए चौथी रेटिंग दी गई थी और एनआईआरएफ 2020 द्वारा इसे 24वीं रेटिंग प्राप्त हुई थी। इसे एमएचआरडी द्वारा कैटेगरी 1 विश्वविद्यालय की पहचान प्राप्त है।

अच्छे विद्यार्थी के 10 गुण

Top MBA Colleges in India एनआईटी तिरुचिरापल्ली

तिरुचिरापल्ली में सन् 1964 में स्थापित ये सरकारी संस्थान स्नातक और उन्नत अनुसंधान के लिए है। यहां प्रदान किए जाने वाले पाठ्यक्रमों में विपणन, वित्त, बिजनेस एनालिटिक्स और आईटी कंसल्टिंग, ह्यूमन रिसोर्स और ऑपरेशन शामिल हैं। इसका कैंपस बड़े बड़े हरे पेड़ पौधों से भरा हुआ है। ये भारत के उन एमबीए कॉलेजों में से एक है जहां अगर आप तकनीकी प्रबंधकीय शैक्षणिक ढांचे वाली आईटी कंपनियों के साथ काम करना चहेंगे।

जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई

जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई की स्थापना सन् 1965 में हुई थी। ये बिजनेस और मैनेजमेंट स्टडीज के लिए राज्य संस्थान है। जेबीआईएमएस भारत के सबसे अग्रणी बिजनेस स्कूलों में से एक है। इसे एशिया पेसेफिक प्रांत के सर्वश्रेष्ठ बिजनेस स्कूल की श्रेणी में लगातार स्थान मिला है। ये संस्थान फुल टाइम मास्टर्स इन मैनेजमेंट स्टडीज (एमएमएस) और मास्टर्स इन फाइनांस (एमएससी फाइनांस) के पाठ्यक्रम प्रदान करता है। दोनों कार्यक्रमों की अवधि दो वर्ष होती है। ये संस्थान छात्रों को पार्ट टाइम एमबीए कार्यक्रम में भी दाखिला देता है।

Computer Courses details in English

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग में आपको Top MBA Colleges in India को जानने में मदद मिली होगी। साथ ही आपको ये भी पता चला होगा कि बिजनेस और मैनेजमेंट में ये संस्थान कौन से पाठ्यक्रम प्रदान कर रहे हैं। अगर आप विदेश में एमबीए करना चाहते हैं लेकिन आपको ये नहीं समझ आ रहा कि कौन से विश्वविद्यालय का चयन करें तो Leverage Edu में हमारे विशेषज्ञों से बात करें। वो आपको न केवल उपयुक्त विश्वविद्यालय चुनने में मदद करेंगे बल्कि एमबीए में दाखिले के लिए आपको पूरी प्रक्रिया से भी रूबरू करवाएंगे जिससे आप अपने मनचाहे बिजनेस स्कूल में दाखिला प्राप्त कर सकें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Neet Kya Hai
Read More

नीट (NEET) 2021

करियर के ऑप्शन लगातार बढ़ते जाने के बाद भी डॉक्टर होना एक ऐसा प्रोफेशन है जिसकी अहमियत आज…