इन Top MBA Colleges in India में क्या है एडमिशन पाने के लिए योग्यता, आवेदन प्रक्रिया आदि

1 minute read
UP Board Result 2023 toppers ko milenge 1 lakh cash aur laptop

मास्टर ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट (एमबीए) उन सबसे प्रसिद्ध पाठ्यक्रमों में से एक है जिसमें विभिन्न परिपेक्ष्य के स्नातक छात्र दाखिला लेते हैं। ये आपमें न केवल व्यापार की समझ का विकसित करता है, बल्कि आपके चुने हुए क्षेत्र में औद्योगिक एक्सपोजर को भी बढ़ाता है। इस डिग्री को इतनी प्रसिद्धी प्राप्त हो चुकी है कि अब लगभग हर संस्थान विभिन्न विशेषज्ञताओं में एमबीए के पाठ्यक्रम प्रदान कर रहा है। इन पाठ्यक्रमों को खोजने से पहले ये जरूरी है कि आप इनमें दाखिले के लिए एक प्रसिद्ध संस्थान का चयन करें। इस ब्लॉग में हम आपके लिए Top MBA Colleges in India की जानकारी पेश कर रहे हैं साथ ही उनके उन पाठ्यक्रमों के बारे में भी बताएंगे जिनमें आप दाखिला ले सकते हैं।

एमबीए कॉलेजेस इन इंडिया Top MBA Colleges in Indiaस्थान
आईआईएमअहमदाबाद, बैंगलोर, कलकत्ता, इंदौर, लखनऊ, कोझीकोड, आदि
इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेसमोहाली और हैदराबाद
एक्सएलआरआई ज़ेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंटजमशेदपुर
आईआईटीखड़गपुर, दिल्ली, बंबई, आदि।
एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्चमुंबई
फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीजदिल्ली
एसवीकेएम के नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीजमुंबई
भारतीय विदेश व्यापार संस्थानदिल्ली
एनआईटीतिरुछपल्ली
जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीजमुंबई
This Blog Includes:
  1. एमबीए क्या है?
  2. एमबीए में स्पेशलाइजेशन
  3. Top MBA Colleges in India इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस
  4. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम)
  5. एक्सएलआरआई जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट
  6. एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च(एसपीजेआईएमआर)
  7. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरन ट्रेड
  8. Top MBA Colleges in India आईआईटी द्वारा एमबीए
  9. एफएमएस-फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, दिल्ली यूनिवर्सिटी
  10. नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (एनएमआईएमएस)
  11. Top MBA Colleges in India एनआईटी तिरुचिरापल्ली
  12. जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई
  13. भारत में टॉप 5 सरकारी एमबीए कॉलेज
  14. भारत में टॉप 5 प्राइवेट एमबीए कॉलेज
  15. जानिए एमबीए के लिए योग्यता क्या है?
  16. एमबीए के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है?
  17. एमबीए में एडमिशन के लिए आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट
  18. एमबीए में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम के नाम
  19. FAQs

एमबीए क्या है?

एमबीए 2 वर्ष का मास्टर्स डिग्री का कोर्स है। इस कोर्स में व्यवसाय कौशल, व्यवसाय प्रबंधन, विपणन कौशल आदि के बारे में पढ़ाया जाता है। MBA के पहले साल में छात्रों को मैनेजमेंट के विषय पढ़ाए जाते हैं और दूसरे साल में आपके द्वारा चुने गए विशेष विषय पढ़ाए जाते हैं। वर्तमान में कॉर्पोरेट, इंडस्ट्रियल, अर्थव्यवस्था क्षेत्र जिस प्रकार से ग्रो कर रहें है, उनमें एमबीए छात्रों की मांग बढ़ती जा रही है। सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी ए बीए का बहुत स्कोप है।

एमबीए में स्पेशलाइजेशन

एमबीए कोर्स की बात करें तो यह बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में कराई जाने वाली मास्टर डिग्री है। इसकी पढ़ाई के दौरान आपको अकाउंटिंग, एप्लाइड स्टेटिस्टिक्स, बिज़नेस कम्युनिकेशन, बिज़नेस लॉ के बारे में सीखने का अवसर मिलता है। नीचे प्वाइंट्स में एमबीए स्पेशलाइजेशन के बारे में बताया गया है-

  • रिसोर्स मैनेजमेंट   
  • फाइनेंस  
  • मार्केटिंग  
  • इंटरनेशनल बिज़नेस  
  • इनफार्मेशन मैनेजमेंट  
  • ऑपरेशन मैनेजमेंट

Top MBA Colleges in India इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस

इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस के दो कैंपस हैं, मोहाली और हैदराबाद। ये संस्थान भारत के बेस्ट एमबीए कॉलेज में से एक है। इसकी स्थापना सन् 2001 में हुई थी और ये एसोसिएशन ऑफ एडवांस्ड कॉलेजिएट स्कूल ऑफ बिजनेस का हिस्सा है। दो स्ट्रीम्स में लगभग 14 कोर्स प्रदान करने वाला ये संस्थान कई विशिष्टताओं में एमबीए पाठ्यक्रम और मैनेजमेंट में पीजी डिप्लोमा के लिए जाना जाता है। इन पाठ्यक्रमों में फैमिली बिजनेस, पब्लिक पॉलिसी और एडवांस्ड मैनेजमेंट कार्यक्रम शामिल हैं। इन पाठ्यक्रमों में दाखिला पाने के लिए उम्मीदवारों को जीमैट परीक्षा पास करना अनिवार्य है। आईएसबी पीजीपी, एएमपीबीए, आईएसबी पीजीपी प्रो आदि कुछ लोकप्रीय पाठ्यक्रम हैं जो प्रतिष्ठित स्कूल प्रदान किए जाते हैं। अतुल सतीजा (2004), पीयूष शाह (2009), वीरेन रेशमिया(2009) आईएसबी के जाने माने पूर्व छात्रों में से हैं जिन्हें ईटी की फोर्टी अंडर 40 2018 की सूचि में शामिल किया गया था।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम)

Top MBA Colleges in India
Source – Wikimedia Commons

सन् 1961 में स्थापित द इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है जो एक से बढ़कर एक विश्वप्रसिद्ध प्रबंधन पाठ्यक्रम प्रदान करता है। आईआईएम देश के कई शहरों में स्थापित है जैसे, अहमदाबाद, कोलकाता, नागपुर , लखनऊ, इंदौर आदि। आईआईएम के पांच कैंपस नैशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क(एनआईआरएफ) की 2019 की रैंकिंग में शामिल किए गए थे। इनमें आईआईएम बैंगलोर को सबसे ऊंचा स्थान प्राप्त हुआ था। पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर दोनों में ही नियुक्ति के तमाम अवसरों को प्रदान करने के साथ ही आईआईएम विभिन्न विशिष्टताओं में एमबीए, एग्जीक्यूटिव एमबीए, पोस्ट गे्रजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (पीजीडीएम) और अन्य कई प्रबंधन पाठ्यक्रम उपलब्ध करता है। ये टॉप एमबीए कॉलेजेस इन इंडिया में से एक है जिसमें प्रवेश की प्रक्रिया थोड़ी कठिन है। आईआईएम में प्रवेश पाने के लिए उम्मीवार को कैट परीक्षा में उच्च पर्सेंटाइल प्राप्त होना अनिवार्य है।

एक्सएलआरआई जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट

Top MBA Colleges in India
Source – Wikimedia Commons

स्टील सिटी जमशेदपुर में स्थित एक्सएलआरआई जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट की स्थापना सन् 1949 में हुई थी। भारत के सबसे पुराने बिजनेस स्कूल में से एक एक्सएलआरआई की स्थापना भविष्य के बिजनेस लीडर्स को अधिक से अधिक अच्छे कार्यों के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से हुई थी। ये बी-स्कूल टॉप एमबीए कॉलेजेस इन इंडिया की सूचि में शामिल होने की पूरी काबलियत रखता है। इस संस्थान के सभी छात्रों का 100 फीसदी प्लेसमेंट रिकॉर्ड है साथ ही यहां के पूर्व छात्र विश्व भर में कार्यरत हैं।

ये स्कूल विभिन्न प्रबंधन डिग्री और प्रोग्राम प्रदान करता है जिनके माध्यम से आप अपने चुने हुए क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए कौशल और रणनीतियों का विकास कर सकेंगे। अपने एमबीए कार्यक्रम के अलावा, ये संस्थान तमाम क्षेत्रों में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट (पीजीडीएम) जैसे ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट और बिजनेस मैनेजमेंट, ग्लोबल मैनेजमेंट के लिए भी प्रसिद्ध है। अगर आप एक्सअलआरआई में एमबीए या किसी अन्य पाठ्यक्रम में प्रवेश पाना चाहते हैं तो आपको संस्थान द्वारा तय अंकों से एक्सएटी या जीमैट परीक्षा पास करना अनिवार्य है।

एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च(एसपीजेआईएमआर)

3 स्ट्रीम और 12 विशिष्टताओं में करीब 23 प्रबंधन पाठ्यक्रम प्रदान करने वाला ये जाना माना संस्थान हमारी टॉप एमबीए कॉलेजेस इन इंडिया की सचि में शामिल है। सन् 1981 में स्थापित ये संस्थान दिल्ली और मुंबई में मौजूद है। एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च सामाजिक तौर पर उत्तरदायी और परिवर्तनात्मक प्रबंधन स्कूल बनने के लिए लगातार प्रयासरत है। एसपीजेआईएमआर भारतीय विद्या भवन का हिस्सा है जो वैश्विक कार्यक्रमों के साथ ही फैमिली मैनेज्ड बिजनेस, एग्जीक्यूटिव मैनेजमेंट, एंटरप्रेन्योरशिप और सोशल सेक्टर के पाठ्यक्रम प्रदान करता है। एमबीए, पीजीडीएम और फैलो मैनेजमेंट प्रोग्राम (एफएमपी) एसपीजेआईएमआर के जाने माने कार्यक्रम हैं। ये संस्थान महिलाओं के लिए पोस्ट गे्रजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट का पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है। ये कार्यक्रम खास तौर पर उन लोगों के लिए है जो लम्बी ठहराव के बाद दोबारा करियर बनाने की शुरुआत करना चाहते हैं। इस संस्थान में प्रवेश पाने के लिए आपको कैट, जीमैट या एक्सएटी में से किसी एक एमबीए प्रवेश परीक्षा को पास करना अनिवार्य है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरन ट्रेड

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरन ट्रेड (आईआईएफटी) की स्थापना सन् 1963 में भारत सरकार द्वारा स्वायत्त संगठन के तौर पर की गई थी। शुरुआत में, इसे निर्यात को बढ़ावा देने और देश के विदेशी व्यापार प्रबंधन को पेशेवर बनाने के उद्देश्य से स्थापित किया गया था। दिल्ली, कोलकाता और गुवाहाटी में स्थित अपने कैंपस के साथ आईआईएफटी टॉप एमबीए कॉलेजेस इन इंडिया में से एक है जो अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड और बिजनेस में कई उप विशिष्ट कार्यक्रम प्रदान करता है। ये संस्थान 3 स्ट्रीम्स के अंतर्गत 17 प्रमुख पाठ्यक्रम प्रदान करता है। आईआईएफटी के कुछ जानेमाने कार्यक्रमों में एग्जीक्यूटिव मैनेजमेंट और ग्रेजुएट स्टडी पाठ्यक्रम, 2 वर्षीय एमबीए अंतर्राष्ट्रीय व्यापार (फलटाइम और वीकेंड कोर्स, दोनो ही तौर पर प्रदान किया जाता है), और फाउंडेशनल ट्रेनिंग प्रोग्राम (आईटीएस) शामिल हैं। इन सभी अग्रणी कार्यक्रमों में दाखिला पाने के लिए उम्मीदवारों को कुछ खास प्रवेश परीक्षा में पास होना अनिवार्य होता है, जैसे आईआईएफटी जिसका आयोजन नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा किया जाता है। इसके प्रारूप को समझने के लिए आईआईएफटी एग्जाम पैटर्न ब्लॉग को पढ़ें।

Top MBA Colleges in India आईआईटी द्वारा एमबीए

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) द्वारा प्रदान किया जाने वाला एमबीए पाठ्यक्रम प्रबंधन के आवेदकों के बीच काफी प्रसिद्ध है। बहुत से उम्मीदवार आईआईएम या टॉप एमबीए कॉलेजेस इन इंडिया की जगह आईआईटी से एमबीए करना पसंद करते हैं। आईआईटी एमबीए रैंकिंग, प्लेसिंग और रिटर्न ऑन इंवेस्टमेंट (पीओआई) में लगातार ऊंचा स्थान प्राप्त करता है। किसी अन्य निजी संस्थान से एमबीए करने की अपेक्ष छात्र आईआईटी से इसलिए भी प्रबंधन पाठ्यक्रम करना चाहते हैं क्योंकि यहां का शुल्क अन्य बी स्कूल से कम है।

एफएमएस-फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, दिल्ली यूनिवर्सिटी

फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज दिल्ली विश्वविद्यालय का भाग है। ये देश के सर्वश्रेष्ठ एमबीए कॉलेजों में से एक है। सन् 1954 में स्थापित ये कॉलेज फुल टाइम एमबीए पाठ्यक्रम, एग्जीक्यूटिव एमबीए कार्यक्रम, मैनेजमेंट डेवेलपमेंट प्रोग्राम (एमडीपी) और डॉक्टोरल कार्यक्रम प्रदान करता है। द वीक (2020) द्वारा इसे भारत के टॉप 4 बी स्कूल्स के तौर पर पेश किया गया था।

नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (एनएमआईएमएस)

प्रबंधन पाठ्यक्रम के लिए ये भारत के साथ ही विश्व का भी जाना माना संस्थान है। नारसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज(एनएमआईएमएस) की स्थापना सन 1981 में हुई थी। इसका मुख्य कैंपस विले पार्ले, पश्चिम मुंबई में स्थित है। इस संस्थान के 7 शहरों में कॉलेज हैं जहां स्नातक, परास्नातक और पीएचडी स्तर के कार्यक्रम प्रदान किए जाते हैं। ये कार्यक्रम 16 विशिष्टताओं में उपलब्ध हैं। एमबीए/पीजीडीएम के लिए पहचाना जाने वाले इस संस्थान को एनआईआरएफ 2022 द्वारा इसे 51वीं रेटिंग प्राप्त हुई थी। इसे एमएचआरडी द्वारा कैटेगरी 1 विश्वविद्यालय की पहचान प्राप्त है।

Top MBA Colleges in India एनआईटी तिरुचिरापल्ली

तिरुचिरापल्ली में सन् 1964 में स्थापित ये सरकारी संस्थान स्नातक और उन्नत अनुसंधान के लिए है। यहां प्रदान किए जाने वाले पाठ्यक्रमों में विपणन, वित्त, बिजनेस एनालिटिक्स और आईटी कंसल्टिंग, ह्यूमन रिसोर्स और ऑपरेशन शामिल हैं। इसका कैंपस बड़े बड़े हरे पेड़ पौधों से भरा हुआ है। ये भारत के उन एमबीए कॉलेजों में से एक है जहां अगर आप तकनीकी प्रबंधकीय शैक्षणिक ढांचे वाली आईटी कंपनियों के साथ काम करना चहेंगे।

जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई

जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई की स्थापना सन् 1965 में हुई थी। ये बिजनेस और मैनेजमेंट स्टडीज के लिए राज्य संस्थान है। जेबीआईएमएस भारत के सबसे अग्रणी बिजनेस स्कूलों में से एक है। इसे एशिया पेसेफिक प्रांत के सर्वश्रेष्ठ बिजनेस स्कूल की श्रेणी में लगातार स्थान मिला है। ये संस्थान फुल टाइम मास्टर्स इन मैनेजमेंट स्टडीज (एमएमएस) और मास्टर्स इन फाइनांस (एमएससी फाइनांस) के पाठ्यक्रम प्रदान करता है। दोनों कार्यक्रमों की अवधि दो वर्ष होती है। ये संस्थान छात्रों को पार्ट टाइम एमबीए कार्यक्रम में भी दाखिला देता है।

भारत में टॉप 5 सरकारी एमबीए कॉलेज

NIRF 2022 रैंकिंग के मुताबिक भारत के टॉप सरकारी एमबीए कॉलेज की लिस्ट नीचे तालिका में दी गई है-

काॅलेजNIRF 2022 रैंकिंग कुल अनुमानित फीस (INR) 
IIM अहमदाबाद – इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट120 से 22 लाख
IIM बैंगलोर – इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, कर्नाटक223 से 24 लाख
IIM लखनऊ – इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट619 से 20 लाख
IIM इंदौर – इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट716 से 17 लाख
IIM कलकत्ता – इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट322 से 23 लाख

भारत में टॉप 5 प्राइवेट एमबीए कॉलेज

NIRF 2022 रैंकिंग के मुताबिक भारत के टॉप प्राइवेट एमबीए कॉलेज की लिस्ट नीचे तालिका में दी गई है-

काॅलेजNIRF 2022 रैंकिंग अनुमानित फीस 
एक्सएलआरआई जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट20 लाख से 23 लाख
मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट1324 लाख
सिमबायसिस इंस्टिट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट, पुणे1722 लाख से 23 लाख
एसपी जैन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च2120 लाख से 21 लाख
एमिटी यूनिवर्सिटी, नोएडा284 लाख से 8 लाख

जानिए एमबीए के लिए योग्यता क्या है?

एमबीए करने के लिए आपको किसी इंस्टिट्यूट या यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना पड़ेगा। एडमिशन लेने से पहले नीचे एमबीए के लिए योग्यता बताई गई है-

  • कम से कम 12 साल की स्कूली शिक्षा होनी चाहिए।  
  • छात्र किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होनी चाहिए। 
  • ग्रेजुएशन में कम से कम 50%अंक होने आवश्यक है।  
  • ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में पढ़ाई करने वाले छात्र भी MBA के लिए आवेदन कर सकते है, लेकिन निर्धारित समय के अन्दर ग्रेजुएशन डिग्री का सर्टिफिकेट कॉलेज में जमा करना होगा।
  • CAT/GMAT/ UPES MET/MAT/NMAT जैसी प्रवेश परीक्षाओं में कम से कम 650 – 690 तक के अंक अच्छे माने जाते हैं, जो होने आवश्यक हैं। 

एमबीए के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है?

एमबीए करने के लिए भारतीय काॅलेज और यूनिवर्सिटीज में आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  • यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें, जिसे आप करना चाहते हैं।
  • अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  • यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। 
  • प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

एमबीए में एडमिशन के लिए आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट

एमबीए करने या एडमिशन लेने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई है-

एमबीए में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम के नाम

कई काॅलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए एंट्रेस एग्जाम देना होता है, नीचे प्वाइंट्स में एमबीए के लिए एंट्रेंस एग्जाम के बारे में बताया गया है-

FAQs

MBA की फुल फाॅर्म क्या है?

MBA की फुल फाॅर्म (Master of Business Administration) है।

क्या एमबीए के लिए CAT अनिवार्य है?

MBA में प्रवेश के लिए एकमात्र एंट्रेंस एग्जाम नहीं है। भारत में MBA में एडमिशन लेने के लिए और भी एंट्रेंस एग्जाम जैसे MAT, XAT, NMAT, SNAP, GMAT है। 

MBA में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

एमबीए में 11 मुख्य सब्जेक्ट्स और 35 ऑप्शनल सब्जेक्ट्स होते हैं।

उम्मीद है कि आपको इस ब्लाॅग से Top MBA Colleges in India और कोर्स के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। यदि आपको यह ब्लॉग पसंद आया है, तो इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें। ऐसे ही अन्य रोचक, ज्ञानवर्धक और आकर्षक ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*