GATE Eligibility Criteria 2024 : जानिए GATE 2024 एग्जाम के लिए क्या है एलिजिबिल्टी क्राइटेरिया

1 minute read
GATE Eligibility Criteria 2024

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग यानी कि GATE परीक्षा एक ऑनलाइन राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा जो संयुक्त रूप से IIT और IISC द्वारा इंजीनियरिंग के क्षेत्र में ग्रेजुएट छात्रों के लिए आयोजित की जाती है। देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक इस परीक्षा में हर साल लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं। इस वर्ष GATE 2024 परीक्षा का आयोजन 3, 4, 10, और 11 फरवरी, तक देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जायेगा।

यह भी पढ़ें : GATE Exam Preparation Tips

इस परीक्षा में शामिल होने से पहले आपको GATE 2024 एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में जानना आवश्यक है। ऐसे में यह एग्जाम अपडेट आपकी मदद करेगा। इस लेख में हम आपको GATE Eligibility Criteria 2024, के बारे में बताएंगे जिसके लिए आपको ये लेख अंत पाक पढ़ना होगा।

उससे पहले GATE 2024 से जुड़ी कुछ प्रमुख जानकारी आप नीचे दिए गए टेबल में से प्राप्त कर सकते हैं।

परीक्षा का नामGATE 2024
फुल फॉर्मग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग 
कंडक्टिंग बॉडीआईआईटी खड़गपुर
परीक्षा स्तरऑल इंडिया लेवल
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
परीक्षा का तरीकाकंप्यूटर आधारित टेस्ट (ऑनलाइन)
एग्जाम फ्रीक्वेंसीसाल में एक बार
परीक्षा अवधि3 घंटे (180 मिनट )

क्या है GATE Eligibility Criteria 2024?

आईआईटी खड़गपुर द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना में GATE 2024 के लिए GATE Eligibility Criteria 2024 का उल्लेख किया गया है। निम्नलिखित बिंदुओं के माध्यम से आप GATE Eligibility Criteria 2024 की संक्षिप्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:

  • बता दें कि GATE के लिए आवेदन करने की कोई आयु सीमा नहीं है।
  • इसके अलावा सभी राष्ट्रीयताओं के उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • जो उम्मीदवार वर्तमान में किसी भी स्नातक डिग्री कार्यक्रम के तीसरे या उच्च वर्षों में पढ़ रहे हैं, वे भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • जिन उम्मीदवारों ने इंजीनियरिंग/आर्किटेक्चर/टेक्नोलॉजी/साइंस/कॉमर्स/आर्ट्स में सरकार द्वारा अनुमोदित कोई डिग्री पूरी कर ली है वे भी इस परीक्षा में आवेदन करने के पात्र हैं।
  • जो उम्मीदवार विदेश से योग्यता डिग्री प्राप्त कर रहे हैं/प्राप्त कर रहे हैं और वह तीसरे या उच्चतर वर्ष में है या फिर इंजीनियरिंग/आर्किटेक्चर/टेक्नोलॉजी/साइंस/कॉमर्स/आर्ट्स में स्नातक की डिग्री पूरी कर ली है, वे भी इस परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीद है आपको GATE Eligibility Criteria 2024 के बारे में जानकारी मिल गई होगी। अन्य भर्ती और परीक्षा तिथियों पर नवीनतम अपडेट जानने के लिए हमारे साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*