FT Masters in Management Ranking 2023 : भारत की और से SPJIMR ने पहला और IIM अहमदाबाद ने पाया दूसरा स्थान

1 minute read
News 2023 09

भारतीय विद्या भवन के एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च (SPJIMR) को 2023 के लिए फाइनेंशियल टाइम्स मास्टर्स इन मैनेजमेंट (MIM) ग्लोबल रैंकिंग में टॉप भारतीय बिजनेस स्कूल के रूप में स्थान दिया गया है।

SPJIMR ने अपने पूरे दो साल के लिए ग्लोबल लेवल पर 40 वां स्थान हासिल किया है। टाइम पोस्ट-ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट (PGDM) के बाद IIM अहमदाबाद 43वें स्थान पर है।

FT Masters in Management Ranking 2023: India ke SPJIMR ne pehla aur IIM Ahemdabad paaya dusra sthan

संस्थान ने कहा कि यह लगातार चौथा वर्ष है जब SPJIMR को दुनिया के शीर्ष 50 बिजनेस स्कूलों में स्थान दिया गया है। SPJIMR और IIM अहमदाबाद सहित कम से कम 11 भारतीय संस्थानों ने 2023 के लिए FT मास्टर्स इन मैनेजमेंट रैंकिंग में स्थान अर्जित किया है। IIM कलकत्ता ने दुनिया भर में 60वीं रैंक हासिल की है और रैंकिंग में तीसरा सर्वश्रेष्ठ भारतीय संस्थान बन गया है।

FT Masters in Management Ranking 2023: India ke SPJIMR ne pehla aur IIM Ahemdabad paaya dusra sthan

FT Masters in Management Ranking 2023 के तहत यह हैं वह संस्थान

  1. रैंक 1 – एचईसी पेरिस
  2. रैंक 2 – सेंट गैलेन विश्वविद्यालय
  3. रैंक 3 – लंदन बिजनेस स्कूल
  4. रैंक 4 – ईएससीपी बिजनेस स्कूल
  5. रैंक 5 – एस्सेक बिजनेस स्कूल
  6. रैंक 6 – सिंघुआ यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड मैनेजमेंट
  7. रैंक 7 – ईएमएलयोन बिजनेस स्कूल
  8. रैंक 8 – ईसाडे बिजनेस स्कूल
  9. रैंक 8 – एसडीए बोकोनी/यूनिवर्सिटा बोकोनी
  10. रैंक 10 – रॉटरडैम स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, इरास्मस यूनिवर्सिटी

किन-किन आधार पर तय करते हैं रैंकिंग्स?

FT MiM रैंकिंग AACSB या EQUIS मान्यता वाले स्कूलों द्वारा ऑफर किए गए प्रोग्राम्स पर विचार करती है, जो सीमित या बिना वर्क एक्सपीरियंस वाले प्रतिभागियों को पूरा करते हैं। रैंकिंग क्राइटेरिया को विशिष्ट क्षेत्रों में क्लासिफाइड किया गया है, जिसमें “एलुमनाई करियर प्रोग्रेशन” (55 प्रतिशत), प्रोग्राम्स के बाद एलुमनाई की सफलता पर ध्यान केंद्रित करना, “स्कूल डाइवर्सिटी” (22 प्रतिशत), संस्थान के भीतर समावेशिता (inclusivity) और विविधता का आकलन करना और “अंतरराष्ट्रीय” शामिल हैं।

“एक्सपीरियंस और रिसर्च” (23 प्रतिशत), ग्लोबल परफॉरमेंस और रिसर्च कंट्रीब्यूशन को दर्शाता है। SPJIMR ने “करियर सर्विस” मानदंड में उल्लेखनीय आठवें स्थान की वैश्विक रैंकिंग भी हासिल की, जिसने छात्र प्लेसमेंट का समर्थन करने और ग्रेजुएट के लिए असाधारण करियर के अवसरों को सुविधाजनक बनाने में अपनी प्रभावशीलता पर जोर दिया।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*