इग्नू ने शुरू किए चार नए कोर्सेज, 30 जून से तक करना होगा आवेदन 

1 minute read
ignou ne shuru kiye chaar naye courses

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) के अधिकारियों की ओर से यह जानकारी प्रदान की गई है कि इस वर्ष के जुलाई के एकेडमिक सेशन से छात्रों को एमएससी में चार नए प्रोग्राम में पढ़ने का अवसर प्राप्त होगा। बता दें कि छात्र 30 जून तक जुलाई 2024 से शुरू होने वाले सत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

किसी भी आयुसीमा  के कैंडिडेट्स कर सकते हैं आवेदन 

इग्नू के द्वारा एमएससी के लिए जुलाई सत्र से शुरू किए जा रहे इन कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए 30 जून तक आवेदन करना अनिवार्य होगा। ये चारों प्रोगाम ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग मोड पर संचालित किए जाएंगे। इनमें पढ़ाई का माध्यम अंग्रेजी होगा। इन कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए कोई आयुसीमा नहीं है। किसी भी आयु वर्ग के कैंडिडेट्स इन कोर्सेज के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें : स्कूल असेंबली के लिए 26 मई की मुख्य समाचार सुर्खियां

इन कोर्सेज में दिए जाएंगे एडमिशन 

इग्नू की ओर से शुरू किए जा रहे एमएससी की ये चार कोर्सेज एमएससी एनालिटिकल केमिस्ट्री,एमएससी जूलॉजी और एमएससी केमिस्ट्री हैं। इन कोर्सेज में आवेदन के लिए योग्यता भिन्न रहेगी। अत: कैंडिडेट्स को आवेदन फॉर्म भरने से पूर्व गाइडलाइंस को ठीक से पढ़ लेने की सलाह दी जाती है। 

इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर करना होगा आवेदन 

इग्नू के द्वारा शुरू किए जा रहे एमएससी के इन चार नए कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट्स को इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट gnouadmission.samarth.edu.in. पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। पहली बार इग्नू की वेबसाइट पर किसी कोर्स के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिन लोगों ने पहले इग्नू की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन किया हुआ है वे सीधे लॉग इन कर सकते हैं। कैंडिडेट्स को आवेदन पत्र भरने से पहले दिशा निर्देशों को ठीक से पढ़ने की सलाह दी जाती है। एप्लीकेशन फॉर्म में किसी भी प्रकार की गलती होने पर उनका आवेदन खारिज किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें : 25 मई 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*