NAAC ने हटाया ग्रेडिंग सिस्टम, लागू होगा बाइनरी और मैच्युरिटी बेस्ड ग्रेडिंग एक्रिडिशन

1 minute read
Ab se lagoo hoga binary accredition naac ne ki ghoshna

भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों (HEI) के लिए ग्रेडिंग प्रणाली को समाप्त कर दिया गया है, राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) ने 27 जनवरी 2024 को इस महत्वपूर्ण निर्णय की घोषणा की। अब, विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को “एक्रिडेटेड” या “स्टिल टू बी एक्रिडेटेड” के रूप में टैग करते हुए एक बाइनरी एक्रिडिशन प्रोसेस का विकल्प चुना है।

प्राइमरी स्टेज में, बाइनरी एक्रिडिशन आने वाले चार महीनों में लागू की जाएगी। इसके बाद किसी भी नए संस्थान के आवेदन मौजूदा मेथड के तहत स्वीकार नहीं किए जाएंगे। लेकिन जो संस्थान पहले ही आवेदन कर चुके हैं या अगले चार महीनों में आवेदन कर सकते हैं, वे वर्तमान और नई प्रणाली के बीच चयन कर सकते हैं।

बाइनरी मान्यता के साथ ये भी होगा लागू

बाइनरी मान्यता के अलावा, NAAC ने संस्थानों को लगातार सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मैच्युरिटी-बेस्ड ग्रेडेड रिकग्निशन की शुरुआत की है। इसमें “लेवल 1 से 4” तक “नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एक्सीलेंस” के रूप में प्रगति करना, और अंततः “लेवल 5” तक “इंस्टीट्यूशंस ऑफ ग्लोबल एक्सीलेंस फॉर मल्टी-डिसकीप्लीनरी रिसर्च एंड एजुकेशन” के रूप में प्रगति करना शामिल है। यह ग्रेडिंग लेवल दिसंबर 2024 तक लागू किया जाएगा। वहीं आगे चलके वन नेशन वन डेटा प्लेटफ़ॉर्म डेटा प्रामाणिकता भी लागू किया जा सकता है।

वन नेशन वन डेटा प्लेटफ़ॉर्म डेटा सर्टिफिकेशन सुनिश्चित करने के लिए संपार्श्विक क्रॉस-चेकिंग के लिए इन-बिल्ट डिज़ाइन के साथ अप्रूवल, मान्यता और रैंकिंग जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए HEI से डेटा को समेकित करेगा। AICTE के पूर्व अध्यक्ष अनिल सहस्रबुद्धे ने कहा, “सिस्टम विश्वास पर आधारित और डेटा संचालित होगी, जिसमें सत्यापन के लिए किसी संस्थान में न्यूनतम दौरे होंगे।”

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने नवंबर 2022 में HEI के मूल्यांकन और मान्यता को मजबूत करने के लिए परिवर्तनकारी सुधारों का प्रस्ताव देने के लिए इसरो के पूर्व अध्यक्ष के राधाकृष्णन की अध्यक्षता में एक व्यापक समिति का गठन किया था। समिति की सिफारिशें उपयोगकर्ता के अनुकूल मान्यता प्रणाली को बढ़ावा देने, डेटा संग्रह और सत्यापन की पुन: डिज़ाइन की गई पद्धतियों और प्रारूपों को प्रतिबिंबित करती हैं।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*