Father’s Day Speech : इस फादर्स डे अपने पिता को डेडिकेट करें ये इमोशनल स्पीच

1 minute read

फादर्स डे एक ऐसा विशेष दिन होता है जिसमें पूरी दुनिया में हर साल बहुत प्यार मोहब्बत के साथ मनाया जाता हैं। यह दिन पिता के संघर्षो और उनके योगदान को सम्मान देने के लिए सेलिब्रेट किया जाता हैं। वैसे तो हर दिन अपने पिता को प्यार और सम्मान देने के लिए होता है लेकिन फादर्स डे के दिन उन्हें स्पेशल फील कराने के लिए केंद्रित होता हैं। पूरी दुनिया में फादर्स डे के दिन बच्चों द्वारा कविताएं, कहानियां और उनके सम्मान में स्पीच दी जाती हैं। जिसमें बच्चे अपनी भावनाएं अपने पिता के सामने प्रकट करते हैं। यहां हम Father’s Day Speech in Hindi के बारे में कुछ बेस्ट स्पीच्स के बारे में बता रहे हैं। जिसके माध्यम से आप फादर्स डे के दिन अपने पिता के लिए बेस्ट स्पीच तैयार करके अपनी भावनाएं प्रकट करके उन्हें स्पेशल महसूस करा सकते हैं। 

फादर्स डे पर भाषण 100 शब्दों में

यहां फादर्स के अवसर पर Father’s Day Speech in Hindi के बारे में 100 शब्दों की स्पीच दी जा रही है। जिसे आप नीचे देख सकते हैं :

सभी को नमस्कार, हम सभी के जीवन में माता-पिता का स्थान सबसे उच्च माना जाता है। वहीं हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण स्तंभ होते है जिसके इर्द-गिर्द हमारी सभी खुशियाँ रहा करती है। आज मैं फादर्स डे के इस अवसर पर यह बताना चाहूंगा कि मेरे पिता ही वही मेरे जीवन के सबसे बड़े आदर्श है। जिनसे मुझे जीवन में बहुत कुछ सीखने को मिला है उन्होंने ही मुझे जीवन की कठिन परिस्थितियों में सही मार्ग पर चलते हुए मुश्किलों का डट कर सामना करना सिखाया है। पिता ही है जिन्होंने बचपन में लड़खड़ाते हुए पैरों को अपनी ऊँगली पकड़कर सीधा चलना सिखाया है। उन्होंने हमेशा मुझे प्यार करने के साथ साथ मेरी सभी ख्वाहिशें को पूरा किया हैं। आज फादर्स के इस स्पेशल डे पर मैं अपने पिता को उनके संघर्षों, बलिदान, मेहनत और त्याग के लिए उन्हें शुक्रिया कहना चाहता हूँ। 
धन्यवाद।

यह भी पढ़ें – दिल को छु लेने वाले फादर डे कोट्स

फादर्स डे पर भाषण 200 शब्दों में

यहां फादर्स के अवसर पर Father’s Day Speech in Hindi के बारे में 200 शब्दों की स्पीच दी जा रही है। जिसे आप नीचे दी गई टेबल में देख सकते हैं:- 

सभी को नमस्कार, मेरे जीवन में पिता का बहुत उच्च स्थान है जिनसे मैं बहुत ज्यादा प्यार करता हूँ। उनकी ही शिक्षा के कारण मैं आज एक काबिल इंसान बन पाया हूँ। उनकी दी गई हर एक-एक सीख और संस्कारों ने मुझे जीवन में सही मार्ग चुनने में सहायता की है। जीवन की हर एक अच्छी बुरी स्थिति में पिताजी मेरे लिए ढाल बनकर खड़े थे। जिन्होंने कभी भी मेरा कठिन परिस्तिथियों में साथ नहीं छोड़ा। बल्कि एक मित्र की तरह मुझे हौसला देते हुए कंधे से कंधा मिलाकर मेरे साथ चलते रहे। जिसके कारण ही में जीवन में आई उन सभी चुनौतियों डट कर सामना करके मैं उनमें सफल हो पाया। 
पिताजी हम सभी से बहुत प्यार करते है लेकिन कभी भी वह इसे सबके सामने नहीं दर्शाते। उनका पूरा जीवन हमारे जीवन को सही दिशा में ले जाने के लिए समर्पित है। आज मैं यह कहना चाहूंगा कि पिता जीवन का सार होते है जिनके इर्द गिर्द हमारा छोटा सा संसार केंद्रित होता है।  आज फादर्स डे के इस अवसर पर मैं अपने पिता को बहुत बधाई देना चाहता हूँ जो एक पिता से ज्यादा एक प्रिय मित्र की तरह मेरे साथ जीवन के हर मोड पर मेरा साथ देते हुए चलते रहे। जिसका जितना भी शुक्रिया किया जाएं वह कम ही होगा। 
धन्यवाद 

फादर्स डे पर भाषण 500 शब्दों में

यहां फादर्स के अवसर पर Father’s Day Speech in Hindi के बारे में 500 शब्दों की स्पीच दी जा रही है। जिसे आप नीचे दी गई टेबल में देख सकते हैं:-

सभी को नमस्कार, आज मैं आपको फादर्स डे के अवसर पर यह बताना चाहूंगा की वैसे तो पूरा जीवन ही हम अपने माता-पिता का सम्मान करते है लेकिन फादर्स डे विशेष रूप से पिता के संघर्षों, बलिदान, मेहनत, त्याग और योगदान को सम्मानित करने के लिए सेलिब्रेट किया जाता हैं। हम जब भी कभी अपने जीवन में मुश्किलों में होते हैं तब पिता हमेशा कहते है कि – चिंता मत करना मैं तुम्हारे साथ हूँ। एक पिता ही होते है, जो जीवन में हमें कभी हार न मानने और हमेशा आगे बढ़ने की सीख देते हुआ हमारा हौसला बढ़ाते हुए कामयाबी की रहा दिखाते हैं। पिता से अच्छा कोई मार्गदर्शक नहीं होता। हर बच्चा अपने माता-पिता की ऊँगली पकड़कर चलना सीखता है। पिता ही होता है जो बच्चे को जीवन के सभी गुण सिखाते है, जो भविष्य में जीवन भर काम आते हैं। पिता के पास सदैव हमें देने के लिए अमूल्य ज्ञान का भंडार होता है। पिता ही हमें जीवन में समय का मूल्य सिखाते हैं और बताते हैं कि हमें समय को कभी भी व्यर्थ नहीं करना चाहिए बल्कि उसका सही से सदुपयोग करना चाहिए। ताकि तय समय के अनुसार हम अपनी मंजिल को प्राप्त कर सकें।  पिता हमें सिखाते हैं कि अपने से बड़ों का हमें हमेशा सम्मान करना चाहिए और कभी भी उनका अनादर नहीं नहीं करना चाहिए। 
ऐसा माना जाता है कि फादर्स डे की शुरुआत सबसे पहले पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमोंट (अमेरिका) में 19 जून 1910 हुई थी। वहीं इससे जुड़ी एक और कहानी के मुताबिक सोनोरा स्मार्ट डॉड ने इसकी शुरुआत की थी। दरअसल सोनोरा नाम की लड़की की मां नहीं थीं और उनके पिता ने ही उन्हें मां-बाप दोनों का प्यार दिया था जब वह बड़ी हुई तो सोनोरो ने अपने पिता के प्यार, त्याग और बलिदान को देखकर सोचा कि एक दिन पिता पर केंद्रित उनके सम्मान के नाम पर जरूर होना चाहिए। इसके बाद 19 जून को उन्होंने पिता दिवस मनाया। उसके बाद वर्ष 1966 में अमेरिका के राष्ट्रपति “लिंडन जॉनसन” ने इसे फादर्स डे मनाने की ऑफिशियल अनाउंसमेंट की। इसके बाद से ही वर्ष 1972 से अमेरिका में जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाने लगा। इस दिन अमेरिका में ऑफिशियल हॉलिडे होता है। पहले फादर्स डे को सिर्फ अमेरिका के साथ साथ आसपास के कुछ प्रमुख देशों में ही मनाया जाता था। लेकिन बाद में फादर्स डे पूरी दुनिया में मनाया जाने लगा। अब भारत में भी लोग इस दिन को काफी अच्छे से सेलिब्रेट करते हैं।

यह भी पढ़ें – पापा को दें ऐसा गिफ्ट, जिससे आ जाए उनके चेहरे पे मुस्कान

फादर्स डे पर स्पीच में शामिल करने वाले महत्वपूर्ण पॉइंट्स

यहां फादर्स डे स्पीच में शामिल होने वाले कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट्स के बारे में बताया जा रहा है, जो आप फादर्स के दिन अपनी स्पीच में शामिल करके उसे और बेहतर बना सकते हैं:-

  • आप इंट्रोडक्शन से शुरुआत करें। 
  • अपने भाषण में आभार व्यक्त करें। 
  • अपने पिता के गुणों और उपलब्धियों के बारे में बताएं। 
  • अपने पिता के साथ सार्थक अनुभव साझा करें। 
  • अपने पिता के लिए प्यार और प्रशंसा व्यक्त करें। 
  • अपने पिता के लिए आप कोई गीत या कविता भी सुना सकते हैं। 
  • भविष्य के लिए शुभकामनाएं व्यक्त करें। 
  • फादर्स डे भाषण का समापन करें। 

यह भी पढ़ें – पापा को भेजें ऐसा फादर्स डे मैसेज

फादर्स डे को स्पेशल कैसे बनाएं?

यहां फादर्स डे के अवसर पर इस दिन को खास बनाने के लिए कुछ टिप्स दी जा रही है, जिन्हें आप नीचे दिए गए बिंदुओं में देख सकते हैं:-

  • पिता के साथ किसी अच्छे स्थान पर घूमने जाए। 
  • आप फादर्स डे पर सरप्राइज पार्टी रख सकते है। 
  • अपने पिता को गिफ्ट दे सकते है। 
  • अपने पिता के लिए स्पेशल ब्रेकफास्ट बनाएं। 
  • अपने पिता को अपनी लिखी कोई कविता, गीत या स्पीच सुना सकते है। 

फादर्स डे 2024 कब है?

कई देशों में फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है, उनमें संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, यूके, फ्रांस, भारत, चीन, जापान, फिलीपींस आदि शामिल है। वहीं बहुत से देशों में यह दिन अलग-अलग तारीखों में मनाया जाता है। इस वर्ष फादर्स डे 16 जून 2024 को मनाया जायेगा। पिता से अच्छा मार्गदर्शक कोई हो ही नहीं सकता। ऐसे में पिता के प्रति अपना सम्मान और प्यार व्यक्त करने के लिए दुनिया भर में इस दिन को काफी धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता हैं। 

FAQs 

हम फादर्स डे क्यों मनाते हैं?

यह दिन अपने पिता और पिता तुल्य व्यक्ति के प्रति सम्मान प्रकट करने का दिन है। बच्चो के लिए यह दिखाने का दिन है कि वे अपने पिता से कितना प्यार करते हैं और अपने जीवन में पिता की कड़ी मेहनत, समर्पण की सराहना करते हैं।

फादर्स डे की शुरुआत कहां से हुई?

फादर्स डे की शुरुआत सबसे पहले पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमोंट (अमेरिका) में 19 जून 1910 हुई थी। उसके बाद वर्ष 1966 में अमेरिका के राष्ट्रपति “लिंडन जॉनसन” ने इसे फादर्स डे मनाने की ऑफिशियल अनाउंसमेंट की। इसके बाद से ही वर्ष 1972 से अमेरिका में जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाने लगा।

पहला फादर डे कब मनाया गया था?

हर साल जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाने की परंपरा है। इस वर्ष 18 जून को फादर्स डे मनाया जा रहा है। पहली बार फादर्स डे वर्ष 1910 में मनाया गया था।

स्पीच से संबंधित आर्टिकल्स

हिंदी दिवस पर स्पीचक्रिकेट पर स्पीच  
क्रिसमस पर इस तरह दें भाषणविश्व हिंदी दिवस पर स्पीच
महिला सशक्तिकरण पर ऐसे दें स्पीचदिवाली पर स्पीच
मित्रता दिवस पर स्पीचभगत सिंह पर भाषण
राष्ट्रीय युवा दिवस पर स्पीच गणतंत्र दिवस पर भाषण कौन देता है?

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको Father’s Day Speech in Hindi के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*