दिल्ली यूनिवर्सिटी में JEE स्कोर के बेस पर होगा B.Tech एडमिशन, PCM में लाने होंगे मिनिमम 60% अंक

1 minute read
B.Tech program ke liye naya web portal jaari karegi delhi university

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) अकादमिक ईयर 2023-2024 में तीन नए बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (B.Tech) कोर्सेज शुरू करने के लिए तैयार है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने घोषणा की है कि इन कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस जून 2023 के अंत तक शुरू होने की संभावना है।

तीन कोर्सेज में उपलब्ध कुल 360 सीटों के साथ, कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग प्रोग्राम्स में से प्रत्येक को 120 सीटें बांटी जाएंगी।

इन B.Tech  कोर्सेज में एडमिशन के लिए योग्यता यूनिवर्सिटी द्वारा प्रस्तावित अन्य ग्रेजुएट प्रोग्राम्स से भिन्न होंगे। जबकि अन्य कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन पोर्टल पहले ही खुल चुका है।

B.Tech कोर्सेज के इच्छुक उम्मीदवारों का एडमिशन उनके जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) मेन्स 2023 के मार्क्स के आधार पर होगा। यह कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) स्कोर के साथ प्रवेश लेने वाले अन्य छात्रों से अलग होगा।

DU चांसलर योगेश सिंह ने बताया कि कैंडिडेट्स को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उन्होंने फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित (PCM) के टोटल में कम से कम 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

योगेश सिंह ने आगे कहा कि इसके अलावा, सफल आवेदकों को एक विषय के रूप में अंग्रेजी की पढ़ाई करना चाहिए और किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा पास करनी चाहिए। प्रवेश के निर्णय JEE मेन्स में प्राप्त रैंक के आधार पर होंगे। इस एंट्रेंस एग्जाम के महत्व को विशेष रूप से दिल्ली विश्वविद्यालय में भावी B.Tech छात्रों के लिए रेखांकित किया गया है।

रजिस्ट्रेशन पोर्टल फीस होगी INR 1,500

दिल्ली विश्वविद्यालय के B.Tech प्रोग्राम्स में सीट सुरक्षित करने के इच्छुक भावी इंजीनियरिंग छात्र रजिस्ट्रेशन पोर्टल के जून के अंतिम सप्ताह में खुलने की उम्मीद कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए INR 1,500 की रजिस्ट्रेशन-कम-कंसल्टेशन फीस लागू होगी।

INR 4 लाख तक की एनुअल इनकम वाले परिवारों के छात्रों को मिलेगी छूट

दिल्ली यूनिवर्सिटी की एग्जीक्यूटिव कमिटी के एक मेंबर ने कहा कि B.Tech कोर्स के लिए सालाना फीस INR 2.16 लाख होगी। हालांकि, INR 4 लाख तक की एनुअल इनकम वाले परिवारों के छात्रों को किसी भी फीस देने में छूट दी जाएगी। जिन छात्रों के फैमिली इनकम सालाना INR 4-8 लाख के बीच है, उनके लिए टोटल अमाउंट का आधा फीस डिस्काउंट के साथ लागू होगा। वहीं हाई इनकम ग्रुप के छात्रों को पूरी फीस भरनी होगी।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*