प्रधानमंत्री मोदी के ‘परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम’ के लिए किया 22.6 करोड़ से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन, जानें कब है आयोजन?

1 minute read
pariksha pe charcha ke liye 22 crore se upar chatron ne karaya registraion

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सातवां परीक्षा पे चर्चा प्रोग्राम 29 जनवरी 2024 को होगा। इसके लिए अब तक 22.6 करोड़ से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है। वहीं यह एक रिकॉर्ड भी है। शिक्षा मंत्रालय ने पिछले महीने 12 दिसम्‍बर से इस वर्ष 12 जनवरी तक छठी से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के साथ टीचर और पेरेंट्स से भी इस प्रोग्राम में भाग लेने के लिए माय गव (My gov) पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए थे।

कार्यक्रम के बाद दिया जाएगा सर्टिफिकेट

शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि माय गव (My gov) पोर्टल पर मिले प्रश्‍नों के आधार पर 2,050 प्रतिभागी चुने जाएगें। इन प्रतिभागियों को एक विशेष किट प्रदान की जाएगी। इस किट में प्रधानमंत्री की बुक – एग्‍जाम वॉरियर्स के हिंदी और अंग्रेजी एडिशन के साथ सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

4,000 से अधिक छात्रों के साथ चर्चा करेंगे मोदीजी

इस वर्ष प्रधानमंत्री के साथ 4,000 से अधिक विद्यार्थी चर्चा करेंगे। ये प्रोग्राम दिल्‍ली के भारत मंडपम में आयोजित किया जाएगा। इस परीक्षा पे चर्चा प्रोग्राम में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परीक्षा के तनाव से मुक्त होने और विद्यालय के बाद के जीवन पर देश-विदेश के छात्रों, पेरेंट्स और टीचर्स के साथ चर्चा करते हैं। यह प्रोग्राम युवाओं के लिए स्ट्रेस-फ्री एनवायरनमेंट तैयार करने के प्रयोजन से आयोजित किया जाता है।

परीक्षा पे चर्चा प्रोग्राम के बारे में

‘परीक्षा पे चर्चा’ प्रोग्राम की शुरुआत वर्ष 2018 में हुई थी। फिर उसके बाद से हर वर्ष, ऑनलाइन मोड में या ऑफलाइन मोड में इसका आयोजन होता आ रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस साल भी परीक्षा पे चर्चा प्रोग्राम दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया जा सकता है। इस प्रोग्राम में देश और विदेश दोनों के छात्र और पेरेंट्स मोदीजी के इस कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*