कनाडा ने हटाई अंतरराष्ट्रीय छात्रों के वर्किंग आर्स में लिमिट, कैसे मिलेगा छात्रों को लाभ?

1 minute read
कनाडा ने हटाई अंतरराष्ट्रीय छात्रों के वर्किंग आर्स में लिमिट

7 अक्टूबर 2022 को इमीग्रेशन, रिफ्यूजीस एंड सिटीजनशिप मिनिस्टर सीन फ्रेजर ने घोषणा की कि कनाडा अंतरराष्ट्रीय छात्रों के कैंपस से बाहर काम करने के 20 घंटे की सीमा को हटा रहा है। 

यह नई नीति केवल फुल टाइम स्टडी करने वाले छात्रों पर लागू होगी। यह हटाई समय सीमा 15 नवंबर 2023 के अंत तक प्रभावी होगी। 

कनाडा में काम कर रहे अंतरराष्ट्रीय छात्रों का कहना है कि कई लोगों के द्वारा बिना सुरक्षा के 20 घंटे के लंबे समय तक काम कराने ने उन्हें शोषण के प्रति संवेदनशील बना दिया है। 

कनाडा सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय छात्रों के काम करने के घंटों की लिमिट हटाना छात्रों के हित में एक सही कदम है। जिससे छात्र शोषण होने से बचेंगे और वे सुरक्षित भी महसूस कर सकते हैं। 

कनाडा में जॉब वैकेंसी दर अप्रैल 2022 में 6.0% थी जो जुलाई 2022 में  गिरकर 5.4% पर आ गई थी। कैनेडियन एंपलॉयर्स लगभग 1 मिलियन नौकरियों को भरना चाह रहे थे। 

सीन फ्रेजर ने कहा, “कनाडा में लगभग हर समुदायों में वर्कर्स की तुलना में अधिक रोजगार के अवसर हैं, जबकि कुछ अंतरराष्ट्रीय छात्र सेवा नौकरियों में काम करेंगे उन्हें उम्मीद है कि कुछ अपने अध्ययन के क्षेत्र में रोजगार पाएंगे।”

फ्रेजर ने यह भी कहा कि के काम करने के घंटों की लिमिट को हटाने से छात्रों को रोजगार के अधिक विकल्प मिलेंगे, जिससे उनके “बेईमान एंपलॉयर्स” के शिकार होने की संभावना कम होगी।

फ्रेजर आगे कहते हैं कि “यह एक नया अवसर देगा उन स्टूडेंट्स को ताकि वे इंडिविजुअल एंपलॉयर का शिकार ना बनें, जिसका वो काम करते हैं। इससे वे बेहतरीन अपॉर्चुनिटीज की ओर अग्रसर हो पाएंगे।”

फ्रेजर ने बैकलॉग को संबोधित करने के लिए स्टडी परमिट एक्स्टेंशन एप्लीकेशन्स के कुछ अप्रूवल्स को ऑटोमेट करने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के बारे में भी अनाउंस किया। 

अपनी श्रम शक्ति की जरूरतों के कारण कनाडा इंटरनेशनल स्टूडेंट्स और अस्थाई निवासियों पर तेजी से निर्भर हो गया है। एडवोकेट और इकोनॉमिस्ट के अनुसार यह सभी कर्मचारियों के लिए वेतन और काम करने की स्थिति को प्रभावित कर सकता है। 

कनाडा अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एक तेजी से मांग वाला डेस्टिनेशन बन गया है और जहां अक्सर लोग परमानेंट रेजीडेंसी प्राप्त करने के इरादे से भी आते हैं। कनाडा में स्टडी के लिए आने वाले छात्रों के कारण टेंपरेरी निवासियों में वृद्धि विशेष रूप से तेज रही है।

फ्रेजर ने कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय छात्रों के साथ गैर दस्तावेज वाले लोगों के लिए परमानैंसी पाथवे में सुधार करने पर काम कर रहे हैं, लेकिन फ़िलहाल इसके बारे में और अधिक विवरण नहीं दे सकते हैं। 

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*