अब दिल्ली यूनिवर्सिटी से B Tech करने वालों को मिलने जा रहा बड़ा फायदा, DU दे रहा फ्री लैपटॉप

1 minute read
B.Tech program ke liye naya web portal jaari karegi delhi university

दिल्ली यूनिवर्सिटी भारत की मानी हुई यूनिवर्सिटीज़ में से एक है। यह ट्रेडिशनल कोर्सेज के साथ साथ B Tech जैसे टेक्निकल कोर्सेज भी करवाता है। अब दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपने यहाँ से बीटेक करने वाले स्टूडेंट्स के लिए लैपटॉप देने के योजना शुरू की है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में इन स्टूडेंट्स को मिलेगा फ्री लैपटॉप

दिल्ली यूनिवर्सिटी सत्र 2023/2024 में बीटेक कोर्स में फैकल्टी ऑफ़ कम्प्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन और इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में प्रवेश लेने वाले छात्रों को लैपटॉप दिया जाएगा। लेकिन लैपटॉप सभी छात्रों को नहीं मिलेगा। ये लैपटॉप केवल गरीब छात्रों को दिए जाएंगे। दिल्ली यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर योगेश सिंह ने बताया कि कुल 360 गरीब बच्चों को INR 50,000 की स्कॉलरशिप और एक लैपटॉप दिया जाएगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय में सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए भी है विशेष योजना 

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को सम्बोधित करते हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर ने बताया कि यूनिवर्सिटी में शुरू किए जा रहे तीनों नए कोर्सेज में JEE मेंस स्कोर के आधार पर 360 स्टूडेंट्स को एडमिशन दिए जाएगा। इसके अलावा इन तीनों नए कोर्सेज में एक एक सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए रिज़र्व की जाएगी।

सालाना चार लाख से कम आय वाले छात्रों को भी मिलेगा फायदा 

जिन स्टूडेंट्स की सालाना पारिवारिक आय INR 4 लाख महीने से कम है छात्रों को बीटेक में एडमिशन लेते समय 90% छूट दी जाएगी। इसके अलावा जिन स्टूडेंट्स की सालाना पारिवारिक आय INR 8 लाख से कम है, उन्हें भी एडमिशन के समय फीस में 50% छूट प्रदान की जाएगी। वीसी सिंह ने आगे बताया कि बीटेक के कोर्सेज के इस पहले साल में कुल 360 सीटें राखी गई हैं और कुल सीटों की संख्या 360 रखी गई है।

नए तरीके से डिजाइन किए गए हैं कंप्यूटर टेक्नोलॉजी से जुड़े नए बीटेक कोर्सेज

वाइस चांसलर ने बताया कि कंप्यूटर टेक्नोलॉजी से जुड़े इन कोर्सेज को नए तरीके से डिजाइन किया गया है। इन कोर्सेज का कम से कम 50% वेटेज मुख्य भाग को दिया जाएगा जो अधिकतम 65% तक भी हो सकता है। बाकी का बचे भाग में स्टडी से जुड़ी सामान्य बातों को रखा जाएगा।

इसके अलावा वाइस चांसलर ने बताया कि यह कोर्स न्यू एजुकेशन पॉलिसी (NEP) पर आधारित होगी। बीटेक का पहला साल पूरा करने वाले स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट कोर्स दिया जाएगा। दो साल पूरा करने वालों को डिप्लोमा दिया जाएगा। तीन साल पूरा करने वालों को एड्वांस्ड डिप्लोमा दिया जाएगा। जो स्टूडेंट्स बीटेक के चारों सालों की पढ़ाई पूरी कर लेंगें उन्हें इंजीनियरिंग की डिग्री प्रदान जाएगी।

इसी और अन्य प्रकार के  Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*