अब गर्मियों की छुट्टी में भी ड्यूटी करने स्कूल जाएंगे शिक्षक

1 minute read
ab garmiyo ki chutti mein bhi duty karne school jayenge shikshak

बिहार राज्य के सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टी 15 अप्रैल से शुरू हो चुकी हैं। शिक्षा विभाग की ओर से बच्चों को एक महीने का समर वेकेशन देने की घोषणा की गई है। बिहार के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं लेकिन शिक्षकों को गर्मी की छुट्टियों में भी नियमित रूप से स्कूल आना होगा। 

शिक्षा विभाग ने जारी किया नोटिफिकेशन 

बिहार के शिक्षा विभाग की ओर से बिहार के सरकारी स्कूलों के लिए  नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस नोटिफिकेशन में कहा गया है कि गर्मी के अवकाश में भी सरकारी स्कूलों के टीचर्स नियमित रूप से स्कूल ड्यूटी पर आएंगे। दरअसल इन गर्मियों की छुट्टियों में बिहार सरकार के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई में कमजोर छात्रों के लिए अतिरिक्त कक्षाएं चलाई जाएंगी। 

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 16 अप्रैल 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

कक्षा तीसरी से आठवीं तक के छात्रों के लिए आयोजित होंगी कक्षाएं 

बिहार सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार गर्मी की छुट्टियों में चलने वाली अतिरिक्त कक्षाओं में कक्षा तीसरी से आठवीं तक के पढ़ाई में कमजोर बच्चों को पढ़ाया जाएगा। इस कारण से इन गर्मियों की छुट्टियों में बिहार के सरकारी स्कूल के शिक्षकों की छुट्टियां नहीं की जाएंगी और उन्हें नियमित रूप से बच्चों को पढ़ाने के लिए स्कूल आना होगा।  

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (16 April) : स्कूल असेंबली के लिए 16 अप्रैल की मुख्य समाचार सुर्खियां

सुबह 2 घंटे चलेंगी कक्षाएं 

बिहार सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक़ कक्षा तीसरी से आठवीं तक के कमजोर बच्चों के लिए अतिरिक्त कक्षाओं का आयोजन दिनांक 15 अप्रैल 2024 से 15 मई 2024 तक किया जाएगा। ये कक्षाएं सुबह के समय दो घंटे चलेंगी। इन अतिरिक्त कक्षाओं का आयोजन सुबह 8 बजे से लेकर 10 बजे तक किया जाएगा। शिक्षकों को सुबह 8 बजे से पहले स्कूल पहुंचना होगा और वे छात्रों को मिड डे मील प्रदान करने के बाद दोपहर में घर जा सकेंगे। 

नए छात्रों के नामांकन की प्रक्रिया रहेगी जारी 

गर्मी की छुट्टियों में विशेष कक्षाओं के संचालन के साथ ही नए छात्रों के नामांकन की प्रक्रिया भी जारी रहेगी। प्राचार्य नामांकित छात्रों का विवरण ई शिक्षा ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज़ करेंगे। इन विशेष कक्षाओं के द्वारा प्रत्येक सप्ताह शिक्षकों द्वारा छात्रों की परफॉर्मेंस का मूल्यांकन किया जाएगा और उस आधार पर कमजोर छात्रों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*