IIT इंदौर में दो नए कोर्स, अब मैथ और कंप्यूटिंग में कर सकेंगे बीटेक

1 minute read
IIT Indore ne math aur computing me Tech Programme start kiya hai

देश-दुनिया में लगातार बढ़ रही टेक्नोलाॅजी को लेकर प्रोफेशनल्स की डिमांड भी तेज हो गई है। इसी क्रम में रोजाना नए-नए कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। अब इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी (IIT, इंदौर) ने हाल ही में मैथ और कंप्यूटिंग में एक नया बीटेक कोर्स शुरू किया है।

यह कोर्स स्टूडेंट्स की स्किल में सुधार के लिए अंडर ग्रेजुएट रिसर्च के अवसर, व्यावहारिक प्रशिक्षण के लिए कई लैब्स और विभागों में विभिन्न प्रकार के एलेक्टिव कोर्सेज प्रदान करेगा। आआईआईटी इंदौर के अलावा यह कोर्स IIT दिल्ली, IIT गुवाहाटी और IIT रोपड़ द्वारा भी ऑफर किया जाता है। 

अगर कोई भी स्टूडेंट कंप्यूटर के साथ-साथ मैथ की स्टडी के लिए तैयार है तो यह उसके लिए सही कोर्स हो सकता है। यह कोर्स स्टूडेंट को एक साथ मैथ और कंप्यूटर साइंस की स्टडी करने का अवसर प्रदान करेगा। IIT इंदौर में मैथ और कंप्यूटिंग में बीटेक में 40 सीटें उपलब्ध हैं, जिनमें हर वर्ष प्रवेश लिया जाता है।

JEE एडवांस के स्कोर के आधार पर होगा एडमिशन

बताया गया है कि यह आठ सेमेस्टर में डिवाइडेड चार साल का फुल टाइम बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम है। प्रत्येक सेमेस्टर में कैंडिडेट्स को एलेक्टिव ऑप्शन्स के साथ 6 से 7 सब्जेक्ट्स की स्टडी करनी होगी। इसमें प्रवेश JEE एडवांस के स्कोर के आधार पर होगा। इसके अलावा कैंडिडेट्स ने किसी भी मान्यता प्राप्त राज्य या केंद्रीय बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण की हो।

कंप्यूटिंग टेक्नोलाॅजी और आईटी में मिलेंगी जाॅब्स

इस कोर्स से स्टूडेंट्स को अन्य सब्जेक्ट्स से एलेक्टिव कोर्स चुनने की सुविधा मिलती है, जिससे उनकी नाॅलेज बढ़ती है। इस कोर्स के ग्रेजुएट्स के लिए कंप्यूटर वैज्ञानिक, कम्प्यूटेशनल इंजीनियर, डेटा एनालिस्ट, अर्थशास्त्री, फाइनेंशियल एनालिस्ट आदि के अवसर खुले हैं। कंप्यूटर साइंस से लेकर डेटा साइंस और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी तक, कंप्यूटिंग टेक्नोलाॅजी और डेटाबेस की नाॅलेज से लैस प्रोफेशनल्स की मांग लगातार बढ़ रही है।

ऐसी ही अन्य अपडेट्स के लिए बने रहें हमारी वेबसाइट पर।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*