मेडिकल स्टूडेंट्स को बड़ी राहत, NMC ने बढ़ाया एक और अटेम्प्ट 

1 minute read
medical students ko badi rahat nmc ne badhaya ek aur attempt

नेशनल मेडिकल काउंसिल द्वारा मेडिकल की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए एक राहत भरा फैसला लिया गया है। नेशनल मेडिकल काउंसिल (NMC) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर एक नोटिस जारी करते हुए बताया है कि जो मेडिकल स्टूडेंट्स कोरोना की वजह से अपना पहला प्रोफेशनल एग्जाम पास नहीं कर पाए थे उन्हें मर्सी अटेम्प्ट के रूप में एक अतिरिक्त मौक़ा दिया जाएगा। 

पांचवें अटेम्प्ट के रूप में अतरिक्त अटेम्प्ट दे सकेंगे मेडिकल स्टूडेंट्स 

NMC द्वारा मेडिकल स्टूडेंट्स को मर्सी अटेम्प्ट के रूप में राहत देने का फैसला लिया है। ऐसे स्टूडेंट्स जिन्होंने वर्ष 2020 – 21 के सत्र में मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लिया था और वे कोरोना के कारण अपना पहला मेडिकल प्रोफेशनल एग्जाम पास नहीं कर पाए थे, वे अपने पांचवें अटेम्प्ट के रुप में यह अटेम्प्ट दे सकेंगे। बता दें यह सुविधा मेडिकल स्टूडेंट्स को केवल एक बार के लिए दी जा रही है। भविष्य में मेडिकल स्टूडेंट्स को यह सुविधा नहीं मिलेगी।  

स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद होगा कदम 

NMC के द्वारा उठाया गया यह कदम मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद साबित होगा-

  • NMC के इस कदम की मदद से वे स्टूडेंट्स जो कोरोना के समय में अपना पहला अटेम्प्ट पास नहीं कर पाए थे वे अब अच्छे से एग्जाम दे सकेंगे।  
  • इससे मेडिकल स्टूडेंट्स का आत्मविश्वास बढ़ेगा और वे अच्छे से पढ़ सकेंगे।  
  • इससे स्टूडेंट्स में एग्जाम को लेकर तनाव कम होगा और वे पढ़ाई पर अधिक ध्यान से सकेंगे। 

देश में काफी मेडिकल सीट्स अभी खाली पड़ीं 

नेशनल मेडिकल काउन्सिल (NMC) ने देश की संसद को बताया है कि देश में अभी बड़ी संख्या में मेडिकल सीट्स खाली पड़ी हैं। NMC ने संसद में बताया कि पूरे देश में वर्तमान में मेडिकल की अंडरग्रेजुएट कोर्स की 485 और पोस्टग्रेजुएट कोर्स की 247 सीटें खाली पड़ी हैं। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*