Documents Required for CSAS Portal 2023: जानिए दिल्ली यूनिवर्सिटी के इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए कौन से आवश्यक दस्तावेज चाहिए?

1 minute read
CSAS Portal 2023 in short

दिल्ली यूनिवर्सिटी में UG, PG कर पीएचडी प्रोग्राम्स के लिए एडमिशन प्रोसेस शुरू हो गया है। दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने हेतु CSAS Portal 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, इसके बारे में नीचे बताया गया है।

CSAS पोर्टल क्या है?

दिल्ली यूनिवर्सिटी कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (DU CSAS) दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा भाग लेने वाले कॉलेजों में अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए एडमिशन प्रोसेस को सुव्यवस्थित करने के लिए एक डेवलप्ड ऑनलाइन पोर्टल है। DU CSAS पोर्टल पर आवेदन करने के लिए फीस जनरल केटेगरी के लिए INR 250 और अन्य केटेगरी के लिए INR 100 है।

जानिए Documents Required for CSAS Portal 2023?

  • क्लास 10 सर्टिफिकेट जिसमें कैंडिडेट का नाम, जन्मतिथि और कैंडिडेट्स के पेरेंट्स का नाम शामिल होता है।
  • कैंडिडेट के नाम के साथ क्लास 12 की मार्कशीट. CUET UG 2023 एप्लिकेशन फॉर्म के साथ कैंडिडेट का नाम मेल खाना चाहिए।
  • कम्पीटेंट इश्यूइंग अथॉरिटी द्वारा जारी कैंडिडेट के नाम पर केटेगरी सर्टिफिकेट (SC, ST, OBC-NCL, EWS, माइनॉरिटी, CW, KM, PWBD)। सर्टिफिकेट पर कैंडिडेट का नाम उनके संबंधित स्कूल बोर्ड योग्यता सर्टिफिकेट और CUET UG 2023 एप्लिकेशन फॉर्म से मेल खाना चाहिए। सर्टिफिकेट्स के दोनों सेटों में माता-पिता के नाम भी मेल खाने चाहिए।
  • कम्पीटेंट इश्यूइंग अथॉरिटी द्वारा कैंडिडेट के नाम पर जारी OBC-NCL (अन्य पिछड़ा वर्ग-नॉन-क्रीमी लेयर) सर्टिफिकेट और जिसमें जाति ncbc.nic.in द्वारा जारी OBC केंद्रीय लिस्ट में है। कैंडिडेट का नाम उनके स्कूल बोर्ड योग्यता सर्टिफिकेट और CUET UG 2023 एप्लिकेशन फॉर्म से मेल खाना चाहिए। यही नियम माता-पिता के नाम पर भी लागू होगा। इनकम सर्टिफिकेट 31 मार्च 2023 के बाद जारी किया जाना चाहिए। OBC-NCL का फॉर्मेट CSAS के इनफार्मेशन ब्रोशर में है।
  • ECA/स्पोर्ट्स सुपरन्यूमेरी (supernumerary) कोटा के माध्यम से एडमिशन का दावा करने वाले कैंडिडेट्स को अपेक्षित सर्टिफिकेट्स की सेल्फ-वेरिफाइड कॉपी अपलोड करनी होंगी और मांगे जाने पर प्रासंगिक आवश्यक सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना होगा।
  • बीएससी फिजिकल एजुकेशन, स्वास्थ्य शिक्षा और खेल के लिए आवेदन करने के लिए, कैंडिडेट्स को मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट (इनफार्मेशन ब्रोशर में दिए गए फॉर्मेट के अनुसार), तीन स्पोर्ट्स प्रोफिशेंसी सर्टिफिकेट तक अपलोड करना होगा।

ऐसे ही अन्य हत्वपूर्ण एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*