दुनिया का सर्श्रेष्ठ इंटरनेशनल स्कूल बना धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल,जानिए भारत के अन्य टॉप इंटरनेशनल स्कूलों की लिस्ट 

1 minute read
duniya ka sarvshreshth international school bana dhirubhai ambani international school

भारत के बेस्ट स्कूलों में से एक धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल अब दुनिया का सबसे अच्छा इंटरनेशनल स्कूल बन गया है। मुंबई में स्थित धीरूभाई अंबानी स्कूल के स्टूडेंस्ट्स ने इंटरनेशनल बेकलॉरियट डिप्लोमा प्रोग्राम (IBDP) के मई 2023 में हुए एग्जाम में टॉप किया है। स्टूडेंट्स ने इस एग्जाम में 45 में से पूरे 45 अंक प्राप्त किए हैं। 

11 स्टूडेंट्स ने किया IBDP एग्जाम में टॉप 

धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल के 11 स्टूडेंट्स ने IBDP टेस्ट में टॉप किया है। इन स्टूडेंट्स को इस एग्जाम में पूरे अंक प्राप्त हुए हैं। यह एग्जाम कुल 45 अंकों का होता है और इन स्टूडेंट्स को पूरे 45 में से 45 मार्क्स मिले हैं। स्टूडेंट्स के इस उत्कृष्ट प्रदर्शन के बाद धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल विश्व का सर्वश्रेष्ठ स्कूल बन गया है।  

1 प्रतिशत से भी कम स्टूडेंट्स कर पाते हैं इस एग्जाम को पास 

यह एग्जाम कितना कठिन है इस बात का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि IBDP की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार इस टेस्ट को 1 प्रतिशत से भी कम स्टूडेंट्स पास कर पाते हैं। यह एग्जाम कुल 45 अंकों का होता है और इसमें कुल छह विषय शामिल होते हैं। प्रत्येक विषय के लिए 7 अंक निर्धारित किए जाते हैं।  

ये हैं भारत के टॉप इंटरनेशनल स्कूल 

यहाँ भारत के टॉप इंटरनेशनल स्कूलों की सूची दी जा रही है : 

  1. धीरूभाई अम्बानी इंटरनेशनल स्कूल,मुंबई 
  2. हेरिटेज इंटरनेशनल एक्सपेरियन्टल स्कूल,गुरुग्राम 
  3. बॉम्बे इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई 
  4. जयश्री पेरिवाल इंटरनेशनल स्कूल,जयपुर 
  5. द. इंटरनेशनल स्कूल,बैंगलोर 

इंटरनेशनल बेकलॉरियट डिप्लोमा प्रोग्राम (IBDP) टेस्ट क्या है?

इंटरनेशनल बेकलॉरियट डिप्लोमा प्रोग्राम (IBDP) टेस्ट एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त परीक्षा है जो छात्रों को विश्वविद्यालय के लिए तैयार करती है। यह 16-19 वर्ष की आयु के छात्रों के लिए एक दो वर्षीय कार्यक्रम है, जिसमें  उन्हें छह विषयों का अध्ययन करने और एक शोध निबंध (extended essay) लिखने की आवश्यकता होती है।

इस टेस्ट में छात्रों को छह विषयों का अध्ययन करना होता है, जिनमें से कम से कम तीन उच्च स्तर (HL) और तीन मानक स्तर (SL) पर होते हैं। विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है,जिसमें भाषाएं, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, गणित और कला शामिल हैं। इस एग्जाम में छात्रों को 4000 शब्दों का एक शोध निबंध भी लिखना होता है,जिसमें वे किसी विषय पर गहन शोध करते हैं और अपने निष्कर्ष प्रस्तुत करते हैं। इसके अलावा इस टेस्ट में छात्रों को सेवा गतिविधियों, रचनात्मक गतिविधियों और शारीरिक गतिविधियों में भी भाग लेना होता है। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*