केंद्र सरकार ने दिया यूक्रेन से लौटे भारतीय छात्रों को MBBS क्लियर करने के लिए वन-टाइम ऑप्शन

1 minute read
Kendra sarkaar ne diya ukraine se laute bhartiya chatron ko mbbs karne ka option

केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया है कि यूक्रेन से भारत लौटने वाले छात्रों को किसी भी मौजूदा मेडिकल कॉलेजों में दाखिला लिए बिना एमबीबीएस की अंतिम परीक्षा – भाग I और भाग II परीक्षा (थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों) को पास करने का एक ही अवसर दिया जाएगा।

लगभग 18,000 छात्र यूक्रेन से भारत वापस आ गए थे और कई अपने देश में अपनी मेडिकल डिग्री पूरी करने के तरीकों की तलाश कर रहे थे।

केंद्र के अनुसार, इन दो परीक्षाओं को पास करने के बाद, छात्रों को दो साल की अनिवार्य रोटेटरी इंटर्नशिप पूरी करनी होगी, जिसमें पहला साल मुफ्त होगा और दूसरे साल का भुगतान किया जाएगा, जैसा कि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) ने पिछले मामलों में तय किया था।

इन छात्रों की चिंताओं को दूर करने के लिए केंद्र द्वारा गठित एक समिति द्वारा निर्णय लिया गया था। समिति ने इस बात पर जोर दिया है कि यह सख्ती से एक बार का विकल्प होगा और भविष्य में इसी तरह के फैसलों का आधार नहीं बनेगा। योजना केवल वर्तमान मामलों पर लागू होगी।

किसी भी मौजूदा मेडिकल कॉलेजों में दाखिला लिए बिना एमबीबीएस परीक्षा उत्तीर्ण करने का एक बार का अवसर प्रदान करने के केंद्र के फैसले से इन छात्रों को एक लंबे समय से समाधान मिलने की उम्मीद है।

अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*