Job Oriented Diploma Courses: ये 5 टॉप डिप्लोमा कोर्सेज हैं नौकरी की गारंटी, नहीं रहने देंगे बेरोजगार 

1 minute read
ye 5 top 5 diploma courses hain naukari ki guarantee

किसी भी डिग्री या कोर्स को करने के पीछे का सबसे मुख्य उद्देश्य होता है रोजगार प्राप्ति। हर छात्र इसी उम्मीद में किसी कोर्स में एडमिशन लेता है कि इस कोर्स को करने के बाद उसे एक अच्छी जॉब मिल जाए। परन्तु आज के समय में कई युवाओं को डिग्री लेने के बाद भी जॉब नहीं मिल पाती है। हम यहाँ कुछ टॉप डिप्लोमा कोर्सेज के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप 12वीं के बाद भी कर सकते हैं और इन्हें करने के बाद आपको नौकरी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा और ये डिप्लोमा कोर्सेज (Job Oriented Diploma Courses) नौकरी की गारंटी माने जाते हैं।

फॉरेन लैंग्वेज कोर्स

किसी भी फॉरेन लैंग्वेज का कोर्स आपके लिए एक बढ़िया रोजगार का साधन बन सकता है। आजकल आईटी कम्पनीज़ को यूरोपीय भाषाओं में अपने कंटेंट को ट्रांसलेट कराने के लिए लोगों की जरूरत होती है। आप चाहे तो किसी फॉरेन लैंग्वेज जैसे फ्रेंच, जर्मन और इटेलियन आदि का कोर्स करके किसी भी आईटी कंपनी में फॉरेन लैंग्वेज एक्सपर्ट के रूप में काम कर सकते हैं। इस प्रोफ़ाइल में आपको शुरुआत में INR 4 लाख से INR 5 लाख तक का वार्षिक पैकेज मिल सकता है। विभिन्न लैंग्वेज इंस्टीट्यूट्स इस तरह के लैंग्वेज कोर्सेज करवाते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो ऑनलाइन भी कोई लैंग्वेज कोर्स कर सकते हैं।

ऑफिस मैनेजमेंट कोर्स 

ऑफिस मैनेजमेंट भी एक जॉब ओरिएंटेड कोर्स माना जाता है। इसमें स्टूडेंट्स को ऑफिस को मैनेज करना, लीडरशिप और ऑर्गनाइज़ेशन स्किल्स आदि के बारे में सिखाया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद आपको INR 3 लाख से 4 लाख तक की जॉब आराम से मिल जाएगी। इस कोर्स की अवधि 6 महीने से 9 महीने के बीच होती है।

एडवांस एक्सेल कोर्स 

एडवांस एक्सेल का कोर्स सबसे उपयोगी कंप्यूटर कोर्सेज में से एक है। इसमें स्टूडेंट्स को डेटा पर काम करने की स्किल्स, एडवांस एक्सेल फीचर्स और उनके फंक्शन और हैंड्स ऑन प्रैक्टिस टास्क आदि के बारे में पढ़ाया जाता है। इस कोर्स की अवधि 3 से 6 महीने के बीच होती है। इस कोर्स को करने के बाद आपको INR 4 लाख से 5 लाख तक की जॉब आराम से मिल जाएगी। हर कंपनी में डेटा बेस मैनेजर और डेटा ऑपरेटर की वेकेंसी होती है। आप इस कोर्स करने के बाद डेटा बेस मैनेजर या डेटा बेस ऑपरेटर की जॉब कर सकते हैं। आप एडवांस एक्सेल का कोर्स ऑनलाइन कर सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट

होटल मैनेजमेंट भी एक टॉप जॉब ओरिएंटेड कोर्स माना जाता है। इसमें स्टूडेंट्स को मैनेजमेंट स्किल्स, गेस्ट मैनेजमेंट और हॉस्पिटेलिटी आदि के बारे में पढ़ाया जाता है। यह एक साल का डिप्लोमा कोस होता है। इसे आप किसी भी होटल मैनेजमेंट कॉलेज से कर सकते हैं। इसे करने के बाद आप किसी भी होटल या ट्रैवल एजेंसी में असिस्टेंट मैनेजर की जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

पॉलिटेक्निक डिप्लोमा

पॉलिटेक्निक डिप्लोमा एक बहुत पुराना डिप्लोमा कोर्स (Job Oriented Diploma Courses) है और यह आज भी बेस्ट जॉब ओरिएंटेड कोर्स माना जाता है। यह दसवीं के बाद किया जा सकता है। इसमें बी.टेक की तरह ही अलग अलग इंजीनियरिंग ब्रांचों में इंजीनियरिंग से जुड़े कंसेप्ट्स के बारे में बताया जाता है। यह तीन साल का डिप्लोमा कोर्स है। इसे करने के बाद आप सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह के संस्थानों में जूनियर इंजीनियर के पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*