अगर पढ़ाई में नहीं हैं खास तो न हो निराश, ये टॉप कोर्सेज करके पाएं लाखों का पैकेज 

1 minute read
agar padhai mein nahi hain acche to ye top courses karke paye lakho ka package

स्कूल में में तीन प्रकार के स्टूडेंट्स होते हैं। टॉपर स्टूडेंट्स,एवरेज स्टूडेंट्स और फिर आते है बैक बैंचर्स। जो स्टूडेंट्स पढ़ने में ज्यादा अच्छे नहीं होते वे अपने भविष्य को लेकर हमेशा शंका में रहते हैं। उन्हें इस बात का भरोसा नहीं होता कि वे भविष्य में क्या करेंगे? यहाँ ऐसे ही कुछ टॉप कोर्सेज के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें 12वीं के बाद करने के बाद वे स्टूडेंट्स जो पढ़ने में ज्यादा खास नहीं हैं वे भी अच्छा पैकेज प्राप्त कर सकते हैं।  

ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट 

ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट कोर्स में स्टूडेंट्स को किसी कम्पनी के एम्प्लॉइज़ को मैनेज करने के बारे में सिखाया जाता है। इसमें स्टूडेंट्स को रिक्रूटमेंट प्रोसेस, ट्रेनिंग और एम्प्लोयी प्रमोशन आदि के बारे में पढ़ाया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स किसी कम्पनी में एचआर मैनेजर बन सकते हैं। इस कोर्स को करने बाद स्टूडेंट्स INR 4 से 5 लाख मासिक के पैकेज की जॉब आराम से प्राप्त कर सकते हैं।  

यह भी पढ़ें : 12वीं के बाद करें ये बेस्ट शॉर्ट टर्म कोर्सेज, मिलेगी अच्छी सैलरी

होटल मैनेजमेंट 

हॉस्पिटैलिटी के फील्ड में रूचि रखने वाले स्टूडेंट्स होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स में स्टूडेंट्स को इकनॉमिक मैनेजमेंट, ग्राहक सेवा और अकाउंट्स आदि के बारे में पढ़ाया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स होटल, रेस्टोरेंट्स या हॉस्पिटेलिटी एजेंसीज़ में मैनेजर की पोस्ट पर जॉब कर सकते हैं। इस प्रोफ़ाइल में स्टूडेंट्स को INR 4 से 5 लाख के सालाना पैकेज की जॉब आराम से मिल जाती है। 

बीबीए 

12वीं के बाद स्टूडेंट्स बैचलर ऑफ़ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए) कोर्स कर सकते हैं। इसके बाद स्टूडेंट्स काफी सारी कम्पनीज़ में जॉब कर सकते हैं। बीबीए के बाद स्टूडेंट्स को INR 3 से 4 लाख के पैकेज वाली जॉब आराम से मिल सकती है। बीबीए एक तीन साल का ग्रेजुएशन कोर्स होता है। इसे करने के बाद स्टूडेंट्स किसी प्राइवेट फर्म में मार्केटिंग मैनेजर भी बन सकते हैं। अनुभव हो जाने के बाद स्टूडेंट्स एमबीए भी कर सकते हैं जिसके बाद उन्हें और भी अच्छे पैकेज वाली जॉब मिल सकती है।  

फैशन डिजाइनिंग 

यदि आपको फैशन में रूचि है और आपकी ड्रॉइंग अच्छी है तो आप फैशन डिजाइनिंग का कोर्स भी कर सकते हैं। 12वीं के बाद फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा और ग्रेजुएशन दोनों ही तरह के कोर्सेज उपलब्ध हैं। फैशन डिजानिंग करने के स्टूडेंट्स कंपनियों में विभिन्न प्रोफाइल्स पर जॉब कर सकते हैं, जैसे कॉस्ट्यूम डिजाइनर, ब्रांड मैनेजर और टेक्सटाइल डिजाइनर आदि। शुरुआत में इस फील्ड में सैलरी थोड़ा कम मिलती है लेकिन कुछ साल के अनुभव के बाद स्टूडेंट्स अच्छा पैकेज प्राप्त कर सकते हैं।  

मार्केटिंग 

कोई भी प्रोडक्ट या सर्विस बिना मार्केटिंग के आम जनता तक नहीं पहुँच सकती। आज के समय में कंज़्यूमर मार्केटिंग का बहुत स्कोप है। इस कोर्स के अंतर्गत स्टूडेंट्स को प्रोडक्ट्स एंड सर्विसेस का प्रमोशन करना, मार्केट रिसर्च और कंज़्यूमर कम्युनिकेशन स्किल्स आदि के बारे में पढ़ाया जाता है। इसके अलावा इसमें ब्रांडिंग, डिजिटल मार्केटिंग और संचार एवं रिटेल आदि की पढ़ाई भी कराई जाती है।  

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*