DU Admission 2023: UG कोर्सेज के लिए पहल एलोकेशन लिस्ट हुई जारी, 4 अगस्त को बंद होगी एक्सेप्टेंस विंडो

1 minute read
DU Admission 2023

1 अगस्त 2023 को दिल्ली विश्वविद्यालय ने UG कोर्सेज में एडमिशन के लिए पहली मेरिट एलोकेशन लिस्ट जारी कर दी है। CUET UG 2023 में सफल 85,853 कैंडिडेट्स के नाम लिस्ट में शामिल किए गए हैं। सीटें मेरिट लिस्ट की स्थिति के आधार पर एलोकेटकी गई हैं। वहीं छात्रों को 4 अगस्त तक सीट स्वीकार करनी होगी।

सभी कॉलेजों में सभी प्रोग्राम्स में एलॉटमेंट किया गया है, उन प्रोग्राम्स छोड़कर जहां योग्यता में परफॉरमेंस/प्रैक्टिकल टेस्ट शामिल हैं। कॉलेज एलोकेटेड कॉलेज के अनुसार कैंडिडेट के आवेदन की जांच करेंगे। कॉलेज 5 अगस्त को शाम 04:59 बजे तक आवेदनों की प्रक्रिया करेंगे।

दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से कहा गया कि “जिन कैंडिडेट्स को पहले दौर में सीट की पेशकश की गई है, उन्हें निर्धारित समय तक एडमिशन फॉरमैलिटीज पूरी करनी होंगी। केवल वे कैंडिडेट जो फीस के भरने के साथ अपना एडमिशन प्रोसेस पूरा करेंगे, वे दूसरे में भाग लेने के लिए ‘अपग्रेड’ का विकल्प चुन सकेंगे।

डीयू की ओर से जारी एक प्रेस रिलीज़ में कहा कि 202,416 योग्य कैंडिडेट्स को प्रोग्राम और कॉलेज कॉम्बिनेशन की उनकी प्राथमिकताओं के आधार पर पहले दौर में एलोकेशन के लिए विचार किया गया था।

लिस्ट में 7,042 छात्रों को उनकी पहली प्रेफरेंस के आधार पर सीट एलॉट की गई है, जबकि लगभग 22,000 कैंडिडेट्स को उनकी पहली पांच प्राथमिकताओं के आधार पर सीट आवंटित की गई है।

दूसरी लिस्ट 10 अगस्त को जारी होगी

पहली लिस्ट विश्वविद्यालय के एडमिशन पोर्टल, admission.uod.ac.in इन पर होगी। लिस्ट में अपना नाम जांचने के लिए, कैंडिडेट्स को अपने रजिस्टर्ड क्रेडेंशियल का उपयोग करके अपने डैशबोर्ड पर लॉग इन करना होगा।

कैंडिडेट पहली मेरिट लिस्ट के लिए 6 अगस्त 2023 शाम 4:59 बजे तक भुगतान कर सकते हैं।

यदि कोई कैंडिडेट एडमिशन फीस का भुगतान करने में विफल रहता है, तो इसे एलोकेटेड सीट रद्द कर दी जाएगी। एलोकेटेड सीट जब्त कर ली जाएगी और कैंडिडेट को पूरे वर्ष किसी भी आगामी एलोकेशन के लिए विचार नहीं किया जाएगा।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*