ओडिशा के संबलपुर में खुला देश का पहला स्किल इंडिया सेंटर, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने किया उद्घाटन

1 minute read
Odisha ke Sambalpur me desh ka pehla skill India Centre ka hua udghatan

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 20 फरवरी 2024 ओडिशा राज्य के संबलपुर जिले में देश के पहले स्किल इंडिया सेंटर (SIC) का उद्घाटन किया। इस अवसर पर धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि देश को 21वीं सदी में अपनी विकास यात्रा को आगे बढ़ाने के लिए एक स्किल और केपेबल वर्कफोर्स की आवश्यकता है। प्रधान के मुताबिक, नए जमाने और भविष्य के स्किल ग्लोबल मार्केट में काफी अधिक कीमत पर उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री ने राष्ट्र को समर्पित किया IIT हैदराबाद परिसर, कैंपस डेवलपमेंट प्रोजेक्ट में शामिल हैं ये चीजें

धर्मेंद्र प्रधान ने संबलपुर में भारत के पहले स्किल इंडिया सेंटर (SIC) के उद्घाटन के अवसर पर युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच को डेमोक्रेटिक बनाने और महत्वाकांक्षी युवाओं के लिए समान अवसर स्थापित करने का निर्णय लिया है।

‘Amrit Peedhi’ के स्किल सेट को एडवांस किया जाएगा

SIC में कम लागत वाले कोर्सेज की शुरूआत बड़े पैमाने पर युवाओं को सशक्त बनाएगी और छात्रों को उभरते जॉब मार्केट के बारे में बताएगी। प्रधान ने कहा, “नए युग की नौकरी की भूमिकाओं में स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम्स का नेतृत्व करके, हम डिमांड-ड्राइवन इंडस्ट्रीज़ में ‘Amrit Peedhi’ के स्किल सेट को एडवांस करेंगे और इस सेंटर के माध्यम से 1,200 से अधिक छात्रों को सशक्त बनाने का लक्ष्य रखेंगे।”

प्रधान ने यह भी कहा, नए जमाने की स्किल्स युवाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप, संबलपुर में ओडिशा के पहले स्किल इंडिया सेंटर का आज उद्घाटन किया गया। स्किल इंडिया सेंटर युवा आबादी के एक बड़े हिस्से को डिमांड-ड्राइवन इंडस्ट्रीज़ में रोजगार योग्य स्किल्स से लैस करेगा, उद्योग के लिए तैयार ठोस वर्कफोर्स तैयार करेगा, एंटरप्रेन्योरशिप को प्रोत्साहित करेगा और स्किल इकोसिस्टम को मजबूत करेगा।

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे 3 IIMs, IITs, 20 KV और 13 नवोदय विद्यालयों का उद्घाटन

स्किल सेंटर क्या होता है?

स्किल सेंटर एक स्किल्स को बढ़ाने और ट्रेनिंग में छात्रों को इंडस्ट्रीज़ के लिए तैयार करने के लिए एक प्लेटफार्म होता है जहां ऑर्गनाइजेशनल डेवलपमेंट, मार्केट आदि के बारे में ट्रेन किया जाता है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*