MCD स्कूल्स के उद्धार के लिए दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी और यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के बीच बने साझेदारी के मौके

1 minute read
Shiksha mantri Aatishi ne ki delhi ke MCD schools ke liye UCL ke sath sajhedari

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी हाल ही में यूनाइटेड किंगडम की यात्रा पर थीं। मकसद था दिल्ली नगर निगम (MCD) के स्कूलों में बड़े बलाव लाने के लिए यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (UCL) के साथ क्रन्तिकारी साझेदारी करना।

सहयोग का उद्देश्य क्लासेज में बेस्ट पेडगोजिकल और एजुकेशनल प्रैक्टिसेज को पेश करना है, जिससे दिल्ली में शिक्षा के लेवल को और एलिवेट किया जा सके।

कैपेसिटी बिल्ड करना

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने लंबे समय से शिक्षा को प्राथमिकता दी है, और अब ध्यान MCD स्कूलों तक फैला हुआ है। इसका उद्देश्य इन संस्थानों को ग्लोबल लेवल के अनुसार एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स में बदलना है।

आतिशी का यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (UCL) का दौरा संभावित साझेदारियों पर चर्चा करने के लिए था, खासकर MCD शिक्षकों और स्कूल प्रशासकों के लिए क्षमता निर्माण प्रशिक्षण के क्षेत्र में।

UCL साझेदारी

UCL के शिक्षा और समाज के फैकल्टी, जिसे शिक्षा संस्थान (IOE) के रूप में भी जाना जाता है, एजुकेशन और सोशल साइंस रिसर्च, टीचिंग और एफिलिएशन के लिए दुनिया के लीडिंग सेंटर्स के रूप में प्रसिद्ध है।

आतिशी UCL में MCD टीचर्स को ट्रेनिंग देने से छात्रों को होने वाले अपार लाभों को पहचानती हैं। शिक्षकों को सर्वोत्तम और एजुकेशनल प्रैक्टिसेज से लैस करके, उनके प्रारंभिक वर्षों के दौरान छात्रों के समग्र विकास को बढ़ाया जा सकता है।

अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करना

दिल्ली सरकार अपने शिक्षकों की नॉलेज और स्किल्स को धार देने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने में सक्रिय रही है।

दिल्ली सरकार के स्कूलों के 1100 से अधिक शिक्षकों और हैडमास्टर्स को यूनाइटेड किंगडम, फिनलैंड, सिंगापुर और अन्य देशों सहित दुनिया भर के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में भेजा गया है।

आईआईएम अहमदाबाद और लखनऊ जैसे प्रसिद्ध संस्थानों द्वारा संचालित ट्रेनिंग प्रोग्राम्स का भी प्राचार्यों और शिक्षकों को सशक्त बनाने के लिए लाभ उठाया गया है।

एमसीडी स्कूलों को बदलने के लिए एक दृष्टिकोण

शिक्षा मंत्री आतिशी ने एमसीडी स्कूलों को एक्स्ट्राऑर्डिनरी एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स में बदलने के लिए सरकार की कमिटमेंट  व्यक्त की।

आतिशी कहती हैं कि “शिक्षा हमेशा सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार की प्राथमिकता रही है। दिल्ली सरकार के स्कूलों के बाद, अब हमारा ध्यान एमसीडी स्कूलों पर है और उनमें शिक्षा प्रणाली में क्रांति लाना हमारी प्राथमिकता है।”

UCL की यात्रा के दौरान, मंत्री आतिशी के साथ दिल्ली के शिक्षा सचिव, एमसीडी के शिक्षा निदेशक और स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (SCERT) के साथ-साथ दिल्ली के एक वरिष्ठ फैकल्टी मेंबर भी मौजूद थे।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*