IIM काशीपुर ने MBA एनालिटिक्स में लगभग 70% महिला प्रतिनिधित्व का रिकॉर्ड दर्ज किया, जानिए यहाँ संपूर्ण जानकारी

1 minute read
IIM Kashipur ne MBA Analytics mein lagbhag 70% mahila pratinidhitva ka record darj kiya
IIM Kashipur ne MBA Analytics mein lagbhag 70% mahila pratinidhitva ka record darj kiya

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) काशीपुर ने बैच 2023-25 ​​के लिए अपने MBA एनालिटिक्स कोर्स में लगभग 69 प्रतिशत महिला उम्मीदवारों का रिकॉर्ड दर्ज किया है। गौरतलब है कि इंस्टीट्यूट द्वारा कुल 170 सीटों में से 118 महिला उम्मीदवारों का नामांकन किया गया है, जो कि पिछले बैच के लिए हुए नामांकित 74 महिला उम्मीदवारों से अधिक है।

IIM काशीपुर में सभी प्रोग्राम्स में महिला नामांकन में वृद्धि देखी गई है। गौरतलब है कि IIM काशीपुर के पिछले बैच (2019-21) में केवल 11 प्रतिशत महिला छात्रों का नामांकन हुआ था। इसमें इस वर्ष (2021-23) के बैच के लिए यह आँकड़ा बढ़कर 30 प्रतिशत हो गया है।

यह भी पढ़ें : आठवीं तक की कक्षाएं गर्मियों की वजह से बंद, इस राज्य ने लिया फैसला

IIM काशीपुर ने आयोजित किया अपना 11वां दीक्षांत समारोह

IIM काशीपुर ने अपना 11वां दीक्षांत समारोह आयोजित किया है, इस दीक्षांत समारोह में KPMG इंडिया के CEO येज्दी नागपोरवाला ने छात्रों को उनके असाधारण शैक्षणिक प्रदर्शन के लिए कुल 10 पदक वितरित किए, जिनमें से पांच स्वर्ण, चार रजत और एक कांस्य पदक थे।

इस वर्ष IIM काशीपुर द्वारा आयोजित हुए दीक्षांत समारोह में कुल 438 छात्रों ने डिग्री प्राप्त की है, जिनमें से 232 ग्रेजुएटिंग ग्रुप्स ने MBA की डिग्री, 87 ने MBA एनालिटिक्स की डिग्री, 83 ने EMBAA की डिग्री, 21 ने एक्सक्यूटिव MBA की डिग्री प्राप्त की। इसके साथ ही डॉक्टरेट प्रोग्राम के 15 स्कॉलर्स को भी अपनी डिग्री प्राप्त हुई।

यह भी पढ़ें : आयोग ने पीसीएस प्री एग्जाम सहित जारी किया 14 भर्तियों का परीक्षा कैलेंडर

महिला सशक्तिकरण की गाथा गाता IIM काशीपुर

IIM काशीपुर में महिलाओं के प्रतिनिधित्व करने की खबर समाज में एक सकारात्मक परिवर्तन लाने का कार्य कर रही है, इस खबर से अन्य लोग में प्रेरणा पा रहें हैं। इस खबर पर संदीप सिंह, अध्यक्ष, BoG – IIM काशीपुर ने कहा, “MBA (एनालिटिक्स) में 69 प्रतिशत महिला प्रतिनिधित्व सहित हमारा विविध छात्र निकाय, शिक्षा के विकसित परिदृश्य को रेखांकित करता है।”

इस पर संदीप सिंह ने आगे कहा, “हम आर्थिक और सामाजिक रूप से विकलांग छात्रों का समर्थन करने और एक समावेशी वातावरण को बढ़ावा देने में गर्व महसूस करते हैं। आज, जब हम अपने स्नातकों को विदाई दे रहे हैं, तो हम नवाचार और समावेशिता के साथ भविष्य को आकार देने के लिए तैयार हैं।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*