छात्रों, रिसर्चर्स के प्रवेश में तेजी लाने के लिए फिनलैंड ने D वीज़ा के उपयोग को दिया बढ़ावा

1 minute read
फिनलैंड ने D वीज़ा के उपयोग को दिया बढ़ावा

शिक्षा और लेबर बेस्ड इमीग्रेशन को बढ़ावा देने और प्रवेश प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए, फिनलैंड ने देश में छात्रों और रिसर्चर्स के प्रवेश में तेजी लाने के लिए D वीज़ा के उपयोग को बढ़ा दिया है।

जैसे ही रेजिडेंट परमिट जारी हो जाता है उसके तुरंत बाद D वीज़ा के साथ फिनलैंड में प्रवेश किया जा सकता है। फिनलैंड का लॉन्ग टर्म D वीज़ा छात्रों, रिसर्चर्स, कंपनियों में मैनेजरियल पोज़िशन्स पर व्यक्तियों और इन व्यक्तियों के परिवार के सदस्यों को दिया जाएगा।

भारत में फिनलैंड की एम्बेसी ने एक स्टेटमेंट में कहा कि “फिनिश इमिग्रेशन सर्विस रेजिडेंस परमिट पर अनुकूल निर्णय के संबंध में D वीज़ा जारी करेगी।” इस कदम से जिन लोगों को रेजिडेंस परमिट दिया गया है, वे वर्तमान की तुलना में जल्द ही फिनलैंड की यात्रा कर सकेंगे, क्योंकि उन्हें विदेश में रेजिडेंस परमिट कार्ड के लिए इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी।

इसके बजाय, फिनिश मिशन में यात्रा दस्तावेज से जुड़ा एक वीजा स्टिकर उनके प्रवेश के अधिकार को साबित करेगा। स्टेटमेंट में उन्होंने यह भी कहा कि इससे छात्रों को अपनी पढ़ाई, रिसर्च और समय पर काम शुरू करने में आसानी होगी, एक्सपर्ट्स की भर्ती में आसानी होगी और फिनलैंड का आकर्षण बढ़ेगा।

D वीज़ा विदेश में रहने वाले रेसिडेंस परमिट होल्डर को प्रवेश के लिए भी जारी किया जा सकता है जिसका निवास परमिट कार्ड खो गया है, चोरी हो गया है या समाप्त हो गया है। 

एप्रूव्ड प्रपोजल में Aliens Act में कुछ संशोधन भी शामिल किया है। यह संशोधन यह है कि विदेश मंत्रालय को फिनलैंड में आने वाले डिप्लोमेटिक फैमिलीज़ के युवा लोगों को 20 वर्ष की आयु तक पहुंचने तक टेम्पररी रेजिडेंस परमिट प्रदान करने में सक्षम करेगा। अब तक, राजनयिक से युवा लोग परिवारों को अपने निवास परमिट के विस्तार के लिए फ़िनिश इमीग्रेशन सर्विस में आवेदन करना पड़ता था।

D वीज़ा इस साल जून में फिनलैंड में पेश किया गया था। उस समय, विदेश मामलों के मंत्रालय द्वारा तैयार किए गए विधायी संशोधन लागू हुए। इन संशोधनों के तहत विशेषज्ञों, उच्च विकास वाले स्टार्टअप एंट्रेप्रेन्योर्स और उनके परिवार के सदस्यों को डी वीजा जारी किया जा सकता है।

फ़िनिश इकोनॉमिक अफेयर्स एंड एम्प्लॉयमेंट मिनिस्टर तुउला हैटेनेन के अनुसार, स्किल्ड लेबर की तीव्र कमी को दूर करने के लिए फ़िनलैंड की योजना है 2030 तक देश में प्रवेश करने वाले काम करने वाले इमिग्रेंट्स की संख्या और ट्रिपल इंटरनेशनल स्टूडेंट्स प्लेसमेंट को टक्कर देना।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*