IIT कानपुर से घर बैठे कर सकेंगे इंजीनियरिंग में ई-मास्टर्स, जानें क्या है प्रवेश से संबंधित जानकारी?

1 minute read
IIT Kanpur civil engineering me E-masters program launch karega

नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी और नई-नई टेक्नोलाॅजी की वजह से एजुकेशन में बड़े बदलाव आ रहे हैं। डिस्टेंस एजुकेशन और ऑनलाइन पढ़ाई को काफी पसंद किया जा रहा है। आईआईटी कानपुर के सिविल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट द्वारा जल्द ई-मास्टर्स प्रोग्राम लॉन्च किया जाएगा। इसमें एडमिशन के लिए IIT कानपुर की ओर से पोर्टल लॉन्च किया गया है।

यह कोर्स कंस्ट्रक्शन इंजीनियरिंग फील्ड में देश का पहला पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स होगा। यह प्रोग्राम संस्थान द्वारा चलाए जा रहे ईमास्टर्स डिग्री प्रोग्राम में एक नया अतिरिक्त है। यह ‘स्थायी निर्माण प्रथाओं और परियोजना प्रबंधन’ पर केंद्रित है। 

आईआईटी कानपुर फैकल्टीज और इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स द्वारा डिजाइन किए गए इस प्रोग्राम का उद्देश्य भारत में तेजी से बढ़ते बुनियादी ढांचे और निर्माण क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा करना है। आधिकारिक सूचना के अनुसार सिविल इंजीनियरों को न्यूनतम संसाधनों और ऊर्जा की आवश्यकताओं का उपयोग करके आर्किटेक्ट को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए ज्ञान और कौशल से लैस करना है।

ऑनलाइन ले सकते हैं एडमिशन

आईआईटी कानपुर की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इस कोर्स में ऑनलाइन एडमिशन ले सकते हैं। कोर्स ऑनलाइन होगा, हालांकि अभी तक इसे लाॅन्च नहीं किया गया है। जो भी कैंडिडेट्स कंस्ट्रक्शन इंजीनियरिंग के इस प्रोग्राम से जुड़ना चाहते हैं वह पोर्टल emasters.iitk.ac.in पर अपडेट ले सकते हैं।

सीनेट द्वारा अप्रूव्ड डिग्री प्रोग्राम में करियर सपोर्ट और मेंटरशिप भी शामिल

इस प्रोग्राम में सस्टेनेबल डिजाइन और कंस्ट्रक्शन, ग्रीन बिल्डिंग मैटेरियल्स, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट सस्टेनेबल प्रोजेक्ट्स के लिए कई सब्जेक्ट्स को शामिल किया जाएगा। आवेदन करने वाले कैंडिडेट 1 से 3 साल के बीच कहीं भी डिग्री पूरी कर सकते हैं। बताया गया है कि सीनेट द्वारा अप्रूव्ड डिग्री प्रोग्राम में आईआईटी कानपुर कैंपस विजिट, मेंटरशिप और करियर सपोर्ट शामिल है।

ऐसी ही अन्य अपडेट्स के लिए बने रहें हमारी वेबसाइट पर।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*