DBT Full Form in Hindi- जानिए डीबीटी फुल फॉर्म के बारे में कुछ खास बातें 

1 minute read
DBT Full Form in Hindi
DBT Full Form in Hindi

डीबीटी का फुल फॉर्म डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर होता है। सरकारी योजनाओं के इच्छित लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे नकदी हस्तांतरित करने के लिए सरकार 2013 से नियमित आधार पर डीबीटी का उपयोग कर रही है। डीबीटी भुगतान एक फाइनेंसियल सिस्टम है जो उपयोगकर्ताओं को अपने बैंक खाते से दूसरे व्यक्ति के बैंक खाते में पैसे भेजने की सुविधा प्रदान करती है। 

डीबीटी भुगतान

डीबीटी भुगतान एक बैंकिंग प्रक्रिया है जिसमें ग्राहक अपने बैंक खाते से दूसरे व्यक्ति के बैंक खाते में पैसे डालने की अनुमति देता है। यह बिलों का भुगतान करने, मित्रों और परिवार को पैसे भेजने या ऑनलाइन खरीदारी करने का एक सुविधाजनक माध्यम है।

आधार- आधारित डीबीटी

इस प्रक्रिया में व्यक्ति की पहचान के लिए उसके आधार नंबर का इस्तेमाल किया जाता है। इसके बाद सरकार सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर करती है। यह प्रणाली कुशल है क्योंकि यह दलालों को समाप्त करती है और रिसाव की संभावना को कम करती है। हालाँकि, यह प्रणाली उन क्षेत्रों में संभव नहीं है जहाँ इंटरनेट कनेक्टिविटी या आधार कार्ड की कमी है।

डीबीटी भुगतान के लाभ

डीबीटी भुगतान के लाभ यहाँ दिए गए है : 

  • डीबीटी भुगतान से आपको लंबी लाइनों में इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा डीबीटी से आप जल्दी और आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • डीबीटी भुगतान सुरक्षित और विश्वसनीय हैं। जिसमे लाभार्थी का पैसा सुरक्षित और समय पर अपने गंतव्य तक पहुंच जाएगा।
  • डीबीटी भुगतान अक्सर भुगतान के अन्य तरीकों, जैसे वायर ट्रांसफर या मनी ऑर्डर की तुलना में सस्ता होता है।
  • यदि आप बिलों का भुगतान करने या दोस्तों और परिवार को पैसे भेजने का सुविधाजनक, सुरक्षित और लागत प्रभावी तरीका ढूंढ रहे हैं, तो डीबीटी भुगतान के जरिए भेज सकता है। 

                                     संबंधित आर्टिकल 

RTO फुल फॉर्मITR फुल फॉर्म
BSW फुल फॉर्मISRO फुल फॉर्म
ITI फुल फॉर्मMRI फुल फॉर्म
TBD फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
FIFA फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म

उम्मीद है, DBT Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*