CTET Selection Process 2024 : जानिए क्या है CTET की सेलेक्शन प्रॉसेस, कैसे होगा आपका चयन?

1 minute read
CTET Selection Process 2024

शिक्षक बनने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए हर वर्ष सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE) द्वारा CTET Exam का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष जो उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन कर चुके हैं, उन्हें परीक्षा के आयोजन से पहले सेलेक्शन प्रोसेस के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। इस अपडेट के माध्यम से आप CTET Selection Process 2024 की संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। परीक्षा के सेलेक्शन प्रोसेस को जानकार उम्मीदवार परीक्षा के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं।

परीक्षा का मोडऑफलाइन
परीक्षा की घोषणा की तिथि3 नवंबर 2023 
परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि01 दिसंबर 2023
परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क भरने की अंतिम तिथि01 दिसंबर 2023
परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क भरने का समय23:59
परीक्षा के आयोजन की तिथि21 जनवरी 2024
आधिकारिक वेबसाइटhttps://ctet.nic.in/ 

CTET Selection Process 2024

CTET Exam Tips के माध्यम से अपनी परीक्षा में दिन रात लगे उम्मीदवारों को CTET सिलेबस के साथ-साथ CTET Selection Process 2024 से संबंधित जानकारी से अवगत रहना चाहिए। इस एग्जाम के लिए GEN कैटेगरी के कैंडिडेट्स को पास होने के लिए एग्जाम में न्यूनतम 60% मार्क्स लाने अनिवार्य होंगे, साथ ही OBC/SC/ST कैटेगरी के कैंडिडेट्स को पास होने के लिए एग्जाम में 55% या उससे अधिक मार्क्स लाने अनिवार्य होते हैं।

इस परीक्षा में क्वालिफाइड कैंडिडेट्स किसी भी प्राइवेट या सरकारी स्कूल्स (केवीएस, एनवीएस, या अन्य किसी सेंट्रल स्कूल) में टीचर बनने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं। CTET Selection Process 2024 को निम्नलिखित बिंदुओं के माध्यम से भी समझा जा सकता है-

  • कैंडिडेट्स के संबंधित कैटेगरी (अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और विशेष रूप से विकलांग समूहों के उम्मीदवारों) के आधार पर, कैंडिडेट्स को न्यूनतम अंकों के संदर्भ में आरक्षण भी दिया जाता है।
  • सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिल्टी टेस्ट (CTET) के माध्यम से कक्षा I से कक्षा VIII तक में शिक्षकों के पदों के लिए शिक्षकों को नियुक्त किया जाता है, जो परीक्षा हर साल CBSE द्वारा ही आयोजित की जाती है।
  • मूलतः CTET लिखित परीक्षा है जो कि दो भागों (पेपर 1 और पेपर 2) में विभाजित होती है।
  • CTET पेपर 1 के लिए वह उम्मीदवार परीक्षा देते हैं, जो कक्षा I से कक्षा V तक के विद्यार्थियों को पढ़ाना चाहते हैं।
  • इसके साथ इस परीक्षा में आयोजित होने वाला पेपर 2 उन उम्मीदवारों के लिए होता है, जो कक्षा VI से कक्षा VIII तक  विद्यार्थियों को पढ़ाना चाहते हैं।
  • कक्षा I से कक्षा VIII को पढ़ाने के इच्छुक उम्मीदवारों को दोनों पेपरों का प्रयास करना और उत्तीर्ण करना आवश्यक होता है।

CTET Exam 2024 से संबंधित विशेष जानकारी

CTET Exam 2024 की परीक्षा के आयोजन की घोषणा CBSE द्वारा 3 नवंबर, 2023 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर की गई थी। आवेदनकर्ताओं की संख्या की बढ़ोत्तरी के बाद से आवेदन के लिए अंतिम तिथि को बढ़ाया गया था। CTET का आयोजन 21 जनवरी 2024 को किया जायेगा। यह परीक्षा एक ऑफलाइन मोड परीक्षा होगी। इस परीक्षा का निर्धारित समय 150 मिनट होता है तथा CTET को दो निर्धारित शिफ्ट में संपन्न किया जाता है।

सभी स्टेट बोर्ड 10th और 12th एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए यहां क्लीक करें।

CTET की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*